Thursday, May 16, 2024
Advertisement

WTC Points Table : इंग्‍लैंड की जीत के बाद बदली अंक तालिका, जानिए कहां पहुंची टीम इंडिया

WTC Points Table : इंग्‍लैंड और ऑस्‍ट्रेलिया के बीच एशेज सीरीज खत्‍म हो गई है, जो भले बराबरी पर खत्‍म हुई हो, लेकिन इसके बाद विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप अंक तालिका में भारी बदलाव देखने के लिए मिल रहा है।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: August 01, 2023 11:29 IST
Rohit Sharma Pat Cummins - India TV Hindi
Image Source : GETTY रोहित शर्मा पैट कमिंस

World Test Championship Points Table  : इंग्‍लैंड और ऑस्‍ट्रेलिया के बीच खेली जा रही एशेज सीरीज का समापन हो गया है। पहले दो मैच में पीछे होने के बाद इंग्‍लैंड टीम ने शानदार वापसी की और जब ये खत्‍म हुई तो 2-2 की बराबरी हो चुकी थी। एक मैच जिसमें लग रहा था कि इंग्‍लैंड की टीम आगे है, वो बारिश के कारण ड्रॉ पर समाप्‍त हो गया था। हालांकि एशेज की ट्रॉफी ऑस्‍ट्रेलिया के ही पास रहेगी, क्‍योंकि पिछली बार की चैंपियन कंगारू टीम थी। खैर, ये तो रही सीरीज की बात, लेकिन इस मैच के बाद विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप यानी डब्‍ल्‍यूटीसी प्‍वाइंट्स टेबल में भारी बदलाव हुआ है। 

विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप प्‍वाइंट्स टेबल में पाकिस्‍तान नंबर एक की कुर्सी पर काबिज 

विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप यानी डब्‍ल्‍यूटीसी प्‍वाइंट्स टेबल पर नजर डालें तो पाते हैं कि यहां पर पाकिस्‍तानी टीम नंबर एक की कुर्सी पर कब्‍जा जमा चुकी है। टीम ने भले मैच कम जीते हों, लेकिन जीत प्रतिशत में सबसे आगे होने के कारण टीम नंबर एक है। ताजा अंक तालिका में पाकिस्‍तान की जीत का प्रतिशत 100 है और उसके पास कुल 24 अंक हैं। टीम ने अपने जो दो मैच खेले हैं, दोनों में जीत दर्ज की है। इसके बाद नंबर आता है टीम इंडिया का। भारतीय टीम ने भी दो मैच खेले हैं और उसमें से एक में जीत दर्ज की है और एक मैच बराबरी पर खत्‍म हुआ था। टीम इंडिया का जीत प्रतिशत 66.67 का है अैर अंक 16 हैं। इसके बाद नंबर आता है ऑस्‍ट्रेलिया और इंग्‍लैंड का। 

ऑस्‍ट्रेलिया और इंग्‍लैंड की टीमें बराबरी पर पहुंची 
डब्‍ल्‍यूटीसी की अंक तालिका एशेज के आखिरी मैच के बाद बदल गई है। अब ऑस्‍ट्रेलिया और इंग्‍लैंड दोनों नंबर तीन पर कब्‍जा जमाए हुए हैं। दोनों टीमों ने पांच पांच मैच खेले हैं और दो दो में जीत और एक एक मैच ड्रॉ रहा है। इस लिहाज से इन दोनों टीमों का जीत प्रतिशत 43.33 का है और अंक 26 हैं। वेस्‍टइंडीज की टीम ने भी दो मैच खेले हैं और एक में हार के बाद दूसरा मैच ड्रॉ रहा था, इसलिए उसके पास चार अंक आ गए हैं और जीत प्रतिशत भी 16.67 का हो गया है। श्रीलंका की टीम भी दो मैच खेल चुकी है, लेकिन टीम ने एक भी मैच अपने नाम नहीं किया है, इसलिए उसके पास न तो कोई अंक है और जीत प्रतिशत भी शून्‍य का है। 

अब विश्‍व कप के बाद शुरू होंगी फिर से टेस्‍ट सीरीज 
अभी त‍क सीजन के विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप के तहत इतनी ही टीमों ने अपने अपने मुकाबले खेले हैं। लेकि न्‍यूजीलैंड, बांग्‍लादेश और साउथ अफ्रीका ने पहला मुकाबला नहीं खेला है और आने वाले कुछ महीनों तक खेल भी नहीं पाएंगी, क्‍योंकि अब टेस्‍ट क्रिकेट पर कुछ समय के लिए अल्‍पविराम लग गया है। वनडे विश्‍व कप के मद्देनजर सभी टीमों का फोकस अब वनडे पर होगा, इसलिए अब नवंबर के आखिर में फिर से टेस्‍ट क्रिकेट शुरू होगा, तभी इस अंक तालिका में कुछ बदलाव के आसार हैं। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement