Saturday, May 11, 2024
Advertisement

भारत के टेस्ट इतिहास में यशस्वी ने पहली बार किया ये कारनामा, सचिन-धोनी भी नहीं कर पाए ऐसा कमाल

Yashasvi Jaiswal: यशस्वी जायसवाल ने वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में ही शतक लगाया। इसी के साथ उन्होंने रिकॉर्ड्स की झड़ी लगा दी।

Govind Singh Written By: Govind Singh
Updated on: July 14, 2023 7:12 IST
Yashasvi Jaiswal- India TV Hindi
Image Source : PTI Yashasvi Jaiswal

Yashasvi Jaiswal Century On Debut Test: वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में यशस्वी जायसवाल ने टीम इंडिया के लिए डेब्यू किया। इस मैच में यशस्वी जायसवाल और रोहित शर्मा ने वेस्टइंडीज में 229 रनों की सबसे बड़ी साझेदारी की। दोनों ही खिलाड़ियों ने आतिशी शतक लगाए और टीम इंडिया को मजबूत स्थिति में पहुंचा दिया। यशस्वी अभी भी क्रीज पर टिककर बैटिंग कर रहे हैं और उन्होंने शतक लगाते ही रिकॉर्ड्स की झड़ी लगा दी। वहीं, उन्होंने एक ऐसा कारानामा किया है, जो आज से पहले कोई भी भारतीय बल्लेबाज नहीं कर पाया है। 

ऐसा करने वाले पहले भारतीय 

21 साल के युवा बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल ने डेब्यू टेस्ट में ही वेस्टइंडीज के खिलाफ शानदार बल्लेबाजी की। वह अभी क्रीज पर 143 रन बनाकर मौजूद हैं और पारी में 14 चौके लगा चुके हैं। वह डेब्यू मैच में घर से बाहर शतक लगाने वाले पहले भारतीय ओपनर बने हैं। उनके पहले ये कारनामा कोई भी भारतीय प्लेयर नहीं कर पाया था। पृथ्वी शॉ ने भी ओपनिंग करते हुए डेब्यू मैच में शतक जड़ा था, लेकिन उन्होंने ये शतक राजकोट के मैदान पर लगाया था। 

टेस्ट डेब्यू पर बतौर ओपनर शतक जड़ने वाले भारतीय बल्लेबाज

187 रन - शिखर धवन बनाम ऑस्ट्रेलिया, मोहाली, 2013

134 रन - पृथ्वी शॉ बनाम वेस्टइंडीज, राजकोट, 2018
143 रन - यशस्वी जयसवाल बनाम वेस्टइंडीज, 2023

विदेशी धरती पर डेब्यू मैच में खेली सबसे बड़ी पारी 

यशस्वी जायसवाल विदेश में डेब्यू करते ही सबसे बड़ी पारी खेलने वाले बल्लेबाज भी बन गए हैं। उन्होंने अभी तक 143 रन बनाए हैं। जायसवाल से पहले ये रिकॉर्ड सौरव गांगुली के नाम था। गांगुली ने 1996 में इंग्लैंड के खिलाफ 131 रन बनाए थे। इसके अलावा यशस्वी विदेशी धरती पर डेब्यू करते हुए शतक लगाने वाले कुल 7वें भारतीय खिलाड़ी बने हैं। 

विदेशी धरती पर डेब्यू मैच में शतक लगाने भारतीय बल्लेबाज: 

यशस्वी जायसवाल- 143 रन
सुरेश रैना- 120 रन
वीरेंद्र सहवाग- 105 रन
सौरव गांगुली- 131 रन
प्रवीण आमरे- 103 रन
सुरेंद्र अमरनाथ- 124 रन
अब्बास अली बेग- 112 रन

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement