Wednesday, July 24, 2024
Advertisement

यशस्वी जायसवाल का ये कमाल तो आपको पता ही नहीं होगा, सूर्यकुमार यादव के बाद दूसरे भारतीय बल्लेबाज

यशस्वी जायसवाल की आज एक बार फिर से क्रिकेट के मैदान पर वापसी होने जा रही है। जिम्बाब्वे के खिलाफ मैच में उन्हें प्लेइंग इलेवन में मौका मिल सकता है।

Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Updated on: July 10, 2024 11:51 IST
yashasvi jaiswal- India TV Hindi
Image Source : GETTY यशस्वी जायसवाल को ये कमाल तो आपको पता ही नहीं होगा

Yashasvi Jaiswal Record: यशस्वी जायसवाल वर्ल्ड चैंपियन बनने के बाद अब नई सीरीज के लिए जिम्बाब्वे पहुंच चुके हैं। जिम्बाब्वे के खिलाफ आखिरी तीन टी20 मैचों के लिए उन्हें भी टीम में शामिल किया गया है। इस बात की पूरी उम्मीद है कि वे आज तीसरा मुकाबला, जो हरारे में होना है, उसमें खेलते हुए दिखाई देंगे। इस बीच हम आपको यशस्वी जायसवाल के उस रिकॉर्ड के बारे में बता रहे हैं, जो क्रिकेट खेलने वाले फुल मैंबर देशों के केवल 5 ही बल्लेबाज कर पाए हैं। इतना ही नहीं, ऐसा करने वाले जायसवाल सूर्यकुमार यादव के बाद भारत के दूसरे ही बल्लेबाज हैं। 

आज जिम्बाब्वे के खिलाफ खेल सकते हैं यशस्वी जायसवाल 

जिम्बाब्वे के खिलाफ खेली जा रही टी20 सीरीज में आज के मुकाबले में यशस्वी जायसवाल खेलेंगे कि नहीं, ये तो अभी पक्का नहीं है। दरअसल प्लेइंग इलेवन में पहले ही तीन ओपनर्स खेल रहे हैं। शुभमन गिल और अभिषेक शर्मा सलामी बल्लेबाज के तौर पर उतर रहे हैं, वहीं रुतुराज गायकवाड तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी के लिए आ रहे हैं। वे भी ओपनर की हैं। ऐसे में क्या इन तीन में से किसी को बाहर कर जायसवाल की जगह बनाई जाएगी या फिर वे चौथे नंबर पर आएंगे। इसका पता तो शाम को उसी वक्त लगेगा, जब टीम इंडिया जिम्बाब्वे के खिलाफ इस मैच में उतर जाएगी। 

ये है जायसवाल का खास रिकॉर्ड 

हम आपको बता रहे हैं कि जायसवाल का कौन सा रिकॉर्ड है। दरअसल यशस्वी जायसवाल दुनिया के उन 5 चुनिंदा बल्लेबाजों की लिस्ट में शामिल हैं, जिन्होंने टी20 इंटरनेशनल में 500 रन बनाए हैं और उनका स्ट्राइक रेट 160 से भी ज्यादा का है। हम यहां पर केवल फुल मैंबर देशों की बात कर रहे हैं। इस मामले में भारत के सूर्यकुमार यादव नंबर एक पर हैं। वे इस वक्त 167.74 की स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी कर रहे हैं। वहीं इंग्लैंड के फिल साल्ट 165.11 के स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी करते हैं। वेस्टइंडीज के आंद्रे रसेल का स्ट्राइक रेट टी20 इंटरनेशनल में 163.70 का है। ​टिम डेविड 162.75 के स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी करते हैं। वहीं बात अगर यशस्वी जायसवाल की बात करें तो वे इस वक्त इस फॉर्मेट में 161.93 के स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी करते हैं। खास बात ये है कि इस लिस्ट में बाकी देशों का केवल एक एक खिलाड़ी ही है, लेकिन जायसवाल सूर्यकुमार यादव के अलावा दूसरे भारतीय हैं। 

सीरीज के बचे हुए तीन मैच खेल सकते हैं जायसवाल 

जायसवाल ने अब तक भारत के लिए 17 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले हैं और इस दौरान वे 502 रन बना चुके हैं। उनका औसत 33.46 का है। उनके नाम इस फॉर्मेट में एक शतक और 4 अर्धशतक हैं। अब अगर आज के मैच में और इसके बाद बाकी बचे हुए मैचों में भी जायसवाल और रन बनाते हैं तो ये और भी अच्छी बात होगी। 

यह भी पढ़ें 

WCL 2024: शोएब मलिक और अब्दुल रज्जाक की विस्फोटक पारियां, इसके बाद भी हारी पाकिस्तान चैंपियंस की टीम

सेंट्रल कॉन्ट्रेक्ट का ऐलान, CSK के खिलाड़ी को हुआ जबरदस्त फायदा

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement