Saturday, May 04, 2024
Advertisement

IPL 2024: यशस्वी जायसवाल का बड़ा कारनामा, कोहली-गेल के साथ इस खास क्लब का बने हिस्सा

IPL 2024: मुंबई इंडियंस के खिलाफ मुकाबले में यशस्वी जायसवाल के बल्ले से 104 रनों की बेहतरीन नाबाद शतकीय पारी देखने को मिली। जायसवाल ने आईपीएल में दूसरी बार शतकीय पारी खेली है, जिसके बाद वह विराट कोहली और क्रिस गेल के साथ एक खास क्लब में शामिल हो गए हैं।

Abhishek Pandey Written By: Abhishek Pandey
Published on: April 23, 2024 11:31 IST
Yashasvi Jaiswal- India TV Hindi
Image Source : AP मुंबई इंडियंस के खिलाफ मैच में अपना शतक पूरा करने के बाद अपनी खुशी का इजहार करते हुए यशस्वी जायसवाल

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 17वें सीजन में अभी तक किसी एक टीम ने अपने प्रदर्शन में लगातार निरंतरता दिखाई है तो वह राजस्थान रॉयल्स की टीम है। मुंबई इंडियंस के खिलाफ 22 अप्रैल को खेले गए मुकाबले में उन्होंने एकतरफा 9 विकेट से जीत हासिल की। इस मैच में राजस्थान को 180 रनों का टारगेट मिला था, जिसे उन्होंने 18.4 ओवरों में 1 विकेट के नुकसान पर हासिल कर लिया। इस मैच में यशस्वी जायसवाल के बल्ले का कमाल देखने को मिला जिनको पिछले कुछ मुकाबलों में शुरुआत तो मिल रही थी, लेकिन जल्दी ही अपना विकेट गंवा देते थे। जायसवाल ने इस मैच में अपनी पिछली गलतियों से सीखते हुए 60 गेंदों का सामना किया जिसमें उन्होंने 9 चौके और 7 छक्के लगाने के साथ 104 रनों की नाबाद पारी खेली। जायसवाल का ये उनके आईपीएल करियर का दूसरा शतक था जो मुंबई इंडियंस के खिलाफ ही आया।

एक टीम के खिलाफ आईपीएल में 2 शतक लगाने वाले यशस्वी छठे खिलाड़ी

यशस्वी जायसवाल के लिए साल 2023 का आईपीएल सीजन बल्ले से काफी शानदार रहा था जिसमें उन्होंने 14 मैचों में 48 के औसत से 625 रन बनाए थे, जिसमें एक शतक और 5 अर्धशतकीय पारियां शामिल थी। इस सीजन के शुरू होने से पहले भी जायसवाल का फॉर्म शानदार था, लेकिन वह शुरुआती 7 मैचों में एक भी अर्धशतकीय पारी खेलने में कामयाब नहीं हो सके थे, लेकिन यशस्वी ने इस कमी को मुंबई इंडियंस के खिलाफ मैच में दूर करते हुए शतकीय पारी खेल अपने फॉर्म में होने का सबूत सभी को दे दिया। जायसवाल इस शतकीय पारी के साथ आईपीएल में विराट कोहली और क्रिस गेल के एक खास क्लब का भी हिस्सा बन गए हैं। यशस्वी आईपीएल में ऐसे छठे खिलाड़ी हैं, जिन्होंने एक टीम के खिलाफ 2 या उससे अधिक शतक लगाने का कारनामा किया है।

आईपीएल में एक टीम के खिलाफ सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले खिलाड़ी

  • केएल राहुल - 3 शतक (बनाम मुंबई इंडियंस)
  • क्रिस गेल - 2 शतक (बनाम पंजाब किंग्स)
  • विराट कोहली - 2 शतक (बनाम गुजरात लायंस)
  • डेविड वॉर्नर - 2  शतक (बनाम कोलकाता नाइट राइडर्स)
  • जोस बटलर - 2 शतक (बनाम कोलकाता नाइट राइडर्स)
  • जोस बटलर - 2 शतक (बनाम रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु)
  • यशस्वी जायसवाल - 2 शतक (बनाम मुंबई इंडियंस)

पहले 8 में से 7 मैच जीतने वाली राजस्थान आईपीएल में बनी पांचवीं टीम

आईपीएल के इतिहास में ऐसा काफी कम ही देखने को मिला है, जब किसी टीम ने अपने शुरुआती 8 मैचों में से 7 में जीत दर्ज की है। राजस्थान रॉयल्स ऐसा करने वाली आईपीएल के अब तक के 17 सीजन में पांचवीं टीम बन गई है। मुंबई इंडियंस ने साल 2010 के सीजन में ये कारनामा पहली बार किया था। इसके बाद पंजाब किंग्स ने साल 2014, चेन्नई सुपर किंग्स ने साल 2019 और गुजरात टाइटंस की टीम ने साल 2022 के सीजन में अपने पहले 8 में से 7 मैचों में जीत दर्ज की थी।

ये भी पढ़ें

सुनील नारायण T20 वर्ल्ड में खेलेंगे या नहीं, सोशल मीडिया पर पोस्ट कर अब खुद कर दिया साफ

RR vs MI: राजस्थान से लगातार 2 मैच क्यों हारी मुंबई की टीम, हो गया बहुत बड़ा खुलासा

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement