Yuzvendra Chahal IND vs ENG: युजवेंद्र चहल ने लॉर्ड्स में रचा इतिहास, मोहिंदर अमरनाथ का 39 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ा

Yuzvendra Chahal IND vs ENG: युजवेंद्र चहल ने इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे वनडे में इंग्लैंड के चार बड़े खिलाड़ियों का विकेट अपने नाम किया। पहली बार उन्होंने वनडे क्रिकेट में जो रूट को भी अपना शिकार बनाया।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @@PriyamSinha4
Published on: July 14, 2022 21:16 IST
युजवेंद्र चहल- India TV Hindi News
Image Source : GETTYIMAGES युजवेंद्र चहल

Highlights

  • युजवेंद्र चहल ने 10 ओवर में 47 रन देकर चार विकेट लिए
  • लॉर्ड्स के ऐतिहासिक मैदान पर भारतीय गेंदबाज का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन (लिमिटेड ओवर में)
  • 5वीं बार भारत से बाहर चहल ने वनडे क्रिकेट में लिए 4 विकेट

IND vs ENG: भारत और इंग्लैंड के बीच जारी तीन मैचों की वनडे सीरीज के दूसरे मुकाबले में भारतीय स्पिनर युजवेंद्र चहल का जलवा देखने को मिला। उन्होंने अंग्रेजों की रीढ़ तोड़ते हुए एक के बाद एक बड़े खिलाड़ियों का विकेट अपने नाम किया। साथ ही इंग्लैंड के दिग्गज बल्लेबाज जो रूट को चहल ने वनडे क्रिकेट की छठी पारी में पहली बार भी आउट किया। उन्होंने इस पारी में अपने कोटा के 10 ओवर पूरे किए और 47 रन देकर 4 विकेट अपने नाम किए। इसी के साथ उन्होंने विश्व चैंपियन खिलाड़ी मोहिंदर अमरनाथ के एक 39 साल पुराने रिकॉर्ड को भी तोड़ा।

युजवेंद्र चहल ने अपने विकेट टैली की शुरुआत करते हुए पहले सेट नजर आ रहे इन फॉर्म जॉनी बेयरस्टो (38) को पवेलियन का रास्ता दिखाया। इसके बाद उन्होंने टेस्ट सीरीज में भारत की नाक में दम करने वाले जो रूट को भी 11 रन पर आउट किया। फिर सेट नजर आ रहे बेन स्टोक्स को भी उन्होंने 21 रन पर चलता किया। इंग्लैंड की टीम के लिए इस पारी में 7वें विकेट के लिए मोईन अली और डेविड विली ने 62 रनों की साझेदारी की। फिर चहल आए और उन्होंने 47 रन पर अली को आउट कर अपना चौथा विकेट लिया और भारत को 7वीं सफलता दिलाई

युजवेंद्र चहल ने तोड़ा 39 साल पुराना रिकॉर्ड

आपको बता दें लॉर्ड्स के मैदान पर लिमिटेड ओवर क्रिकेट यानी वनडे या टी20 इंटरनेशनल में युजवेंद्र चहल भारत के लिए 4 विकेट लेने वाले पहले गेंदबाज बने। उनसे पहले 1983 में मोहिंदर अमरनाथ ने इसी मैदान पर 12 रन देकर तीन विकेट लिए थे। चहल का यह फिगर इस मैदान पर व्हाइट बॉल क्रिकेट में किसी भी भारतीय गेंदबाज द्वारा सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। उन्होंने इस मैच में भारत के लिए चारों अहम और बड़े विकेट अपने नाम किए। यानी इस ऐतिहासिक मैदान पर भारतीय गेंदबाज द्वारा यह वनडे या टी20 में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है।

सबसे ज्यादा बार 4 विकेट लेने वाले भारतीय स्पिनर (विदेश में)

  • 7 - अनिल कुंबले
  • 5 - युजवेंद्र चहल
  • 5 - रवींद्र जडेजा
  • 5 - कुलदीप यादव

कैसा है युजी का करियर रिकॉर्ड?

अगर युजवेंद्र चहल के करियर की बात करें तो उन्होंने 2013 से आईपीएल खेलना शुरू किया था। इस मंच पर तीन साल तक शानदार प्रदर्शन करने के बाद 2016 में उन्होंने टी20 व वनडे डेब्यू का मौका मिला। चहल के नाम 61 वनडे में 104, 62 टी20 इंटरनेशनल में 79, 64 वनडे में 112 और 131 आईपीएल मैचों में 166 विकेट दर्ज हैं। वह टी20 इंटरनेशनल में भारत के मौजूदा समय में लीडिंग विकेट टेकर भी हैं। आईपीएल में भी वह सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले संयुक्त रूप से तीसरे गेंदबाज हैं। आईपीएल के लीडिंग विकेट टेकर ड्वेन ब्रावो (183) से वह महज 17 विकेट पीछे हैं।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

लाइव स्कोरकार्ड