1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. आईपीएल 2020
  5. आईपीएल के दौरान सट्टेबाजी रोकने के लिये ब्रिटिश कंपनी की मदद लेगा बीसीसीआई

आईपीएल के दौरान सट्टेबाजी रोकने के लिये ब्रिटिश कंपनी की मदद लेगा बीसीसीआई

बीसीसीआई ने आगामी इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के दौरान सट्टेबाजी और अन्य भ्रष्ट गतिविधियों को रोकने ले लिये ब्रिटेन स्थित कंपनी स्पोर्टरडार के साथ करार किया है जो अपनी धोखाधड़ी जांच प्रणाली (एफडीएस) के जरिये सेवाएं देगी। 

Bhasha Bhasha
Published on: September 16, 2020 17:27 IST
BCCI to help British company to stop betting during IPL- India TV Hindi
Image Source : TWITTER/IPL BCCI to help British company to stop betting during IPL

नई दिल्ली। भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) ने आगामी इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के दौरान सट्टेबाजी और अन्य भ्रष्ट गतिविधियों को रोकने ले लिये ब्रिटेन स्थित कंपनी स्पोर्टरडार के साथ करार किया है जो अपनी धोखाधड़ी जांच प्रणाली (एफडीएस) के जरिये सेवाएं देगी। 

आईपीलए का 13वां सत्र खाली स्टेडियमों में खेला जाएगा और ऐसे में अजित सिंह की अगुवाई वाली बीसीसीआई भ्रष्टाचार निरोधक इकाई (एसीयू) के सामने एक अलग तरह की चुनौती होगी क्योंकि कुछ राज्यस्तरीय लीग के दौरान सट्टेबाजी से जुड़ी धोखाधड़ी बढ़ी है और इस लुभावनी प्रतियोगिता के दौरान इसके बढ़ने की संभावना है। 

ये भी पढ़ें - IPL 2020 : KKR के बल्लेबाज रिंकू सिंह ने रसेल को करार दिया दुनिया का सर्वश्रेष्ठ आलराउंडर

आईपीएल के एक सूत्र ने पीटीआई-भाषा से कहा,‘‘हां, बीसीसीआई ने इस साल के आईपीएल के लिये स्पोर्टरडार के साथ करार किया है। वे एसीयू के साथ मिलकर काम करेंगे और अपनी सेवाएं प्रदान करेंगे।’’ 

उन्होंने कहा, ‘‘स्पोर्टरडार ने हाल में गोवा फुटबाल लीग के आधा दर्जन मैचों को संदेह के घेरे में रखा था। वे फीफा (विश्व फुटबॉल संस्था), यूएफा (यूरोपीय फुटबॉल की संस्था) और विश्व भर की विभिन्न लीग के साथ काम कर चुके हैं।’’ 

ये भी पढ़ें - ओडिशा एफसी ने पूर्व ईपीएल डिफेंडर स्टीवन टेलर से करार किया

बीसीसीआई एसीयू ने हाल में तमिलनाडु प्रीमियर लीग (टीएनपीएल) सहित राज्यस्तरीय टी20 लीग के दौरान सट्टेबाजी के अलग तरह के नमूनों का पता लगाया था। अलग तरह के दांव लगाये जाने के कारण एक प्रमुख सट्टा कंपनी ने दांव लगवाना बंद कर दिया था। 

ये भी पढ़ें - रैना ने अपने रिश्तेदारों के हत्या के आरोपियों की गिरफ्तारी पर पंजाब पुलिस को कहा शुक्रिया

स्पोर्टरडार के अनुसार धोखाधड़ी जांच प्रणाली (एफडीएस) एक विशिष्ट सेवा है जो खेलों में सट्टेबाजी से संबंधित हेराफेरी का पता लगाती है। यह इसलिए संभव हो पाता है क्योंकि एफडीएस के पास मैच फिक्सिंग के उद्देश्य से लगाये जाने वाली बोलियों को समझने के लिये उपयुक्त प्रणाली है। 

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Write a comment

Social Tracker