Thursday, April 25, 2024
Advertisement

DC vs RCB : दिल्ली-बैंगलोर के बीच देखने को मिलेगा कड़ा मुकाबला, जीतने वाली टीम करेगी डायरेक्ट क्वालीफाई

दिल्ली कैपिटल्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर केipl बीच अभी तक 24 मुकाबले खेले गए हैं जिसमें 14 बार आरसीबी तो 9 बार दिल्ली की टीम जीतने में सफल रही है।

India TV Sports Desk Written by: India TV Sports Desk
Published on: November 02, 2020 6:56 IST
Delhi Capitals vs Royal Challengers Bangalore Head To Head Today Match 55 Preview DC vs RCB - India TV Hindi
Image Source : IPLT20.COM Delhi Capitals vs Royal Challengers Bangalore Head To Head Today Match 55 Preview DC vs RCB 

आईपीएल 2020 का 55वां मुकाबला सोमवार को दिल्ली कैपिटल्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बीच अबु धाबी के शेख जायद स्टेडियम में खेला जाना है। प्लेऑफ के लिए डायरेक्ट क्वालीफाई करने के लिए दोनों टीमों के लिए यह मैच काफी अहम है। दिल्ली पिछले 4 तो बैंगलोर पिछले तीन मैचों से मात्र 2 अंक की तलाश में जूझ रही है, लेकिन उनके हाथों हार के अलावा कुछ नहीं लगा। आज के मुकाबले में जो टीम जीतेगी उसे यह दो कीमती अंक मिलेंगे और वह 16 अंकों के साथ प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई कर जाएगी, वहीं हारने वाली टीम के 14 अंक होंगे और बाकी टीम के नेट रन रेट के आधार पर उसे प्लेऑफ में जगह मिलेगी।

दोनों टीमों का आकलन

सबसे पहले बाद दिल्ली कैपिटल्स की करें तो उनकी इस सीजन में शुरुआत काफी शानदार रही थी। एक समय ऐसा लग रहा था कि उनकी टीम प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई कर जाएगी और हर कोई बस यही बात कर रहा था कि प्वॉइंट्स टेबल में दिल्ली पहले स्थान पर लीग स्टेज का अंत करेगी या दूसरे। लेकिन पिछले 4 मैच हार का सामना करने के बाद दिल्ली की टीम प्लेऑफ में पहुंचने के लिए अब जूझ रही है।

दिल्ली ने पंजाब के खिलाफ 38वें मुकाबले में अपनी टीम में एक बड़ा बदलाव किया जहां से उनकी हार का सिलसिला शुरू हुआ। कप्तान श्रेयस अय्यर ने एनरिक नॉर्टजे को बाहर कर ब्रेंच स्ट्रेथ चैक करने के लिए डेनियल सैम को प्लेइंग इलेवन में जगह दी। वहां से दिल्ली की हार का और टीम में बदलाव का सिलसिला शुरू हुआ।

ये भी पढ़ें - IPL 2020 : सीजन-13 में निराशाजनक अंत के बाद कप्तान स्टीव स्मिथ ने बताया कहां हुई टीम चूक

दिल्ली को आज अपनी उसी प्लेइंग इलेवन के साथ मैदान पर उतरना होगा जिसके साथ उसने इस सीजन में अधिकतर मैच जीते हैं। वहीं उनके बल्लेबाजों को रन बनाने की जिम्मेदारी उठानी होगी। अनुभवी शिखर धवन पिछले कुछ मैचों से जल्दी आउट हो रहे हैं जिस वजह से युवा खिलाड़ी दबाव नहीं झेल पा रहे हैं।

वहीं बात आरसीबी की करें तो उनका भी हाल कुछ दिल्ली की तरह ही है। तीन मैच पहले उन्हें प्लेऑफ के लिए डायरेक्ट क्वालीफाई करने के लिए दो ही अंक की जरूरत थी, लेकिन हार की हैट्रिक लगाने के बाद अब वह भी प्लेऑफ में पहुंचने के लिए जूझ रहे हैं।

चेन्नई सुपर किंग्स से शुरु हुए इस हार के सिलसिले से यही देखने को मिल रहा है कि आरसीबी की बल्लेबाजी की जान माने जाने वाले विराट कोहली और एबी डी विलियर्स अपना स्वभाविक गेम नहीं खेल रहे हैं। चेन्नई के खिलाफ कोहली ने 43 गेंदों पर एक चौके और एक छक्के की मदद से 50 रन की पारी खेली, वहीं डी विलियर्स ने 36 गेंदों पर 39 रन बनाए। वहीं मुंबई के खिलाफ कोहली ने 9 और डी विलियर्स ने 15 रन की पारी खेली। हैदराबाद के खिलाफ आखिरी मैच में भी ये दोनों खिलाड़ी (कोहली- 7, डी विलियर्स - 24) फ्लॉफ रहे जिस वजह से बैंगलोर की टीम मात्र 120 ही रन बना सकी।

आज के मुकाबले में दिल्ली के बेहतरीन गेंदबाजी आक्रमण के आगे इन दोनों बल्लेबाजों को अपना स्वभाविक गेम खेलते हुए रन बनाने होंगे। अगर आज भी ये दोनों खिलाड़ी पारी बनाने या बड़ा स्कोर की तलाश में धीमा खेलते हैं तो टीम को इसका खामियाजा उठाना पड़ सकता है।

वहीं उनकी गेंदबाजी भी पिछले तीन मैचों में बेअसर रही है। मॉरिस और सुंदर को छोड़कर हर किसी गेंदबाजी ने दिल खोलकर रन लुटाए हैं। आज उनके गेंदबाजों को वापस लय हासिल करने की जरूरत है।

ये भी पढ़ें - IPL 2020 : राजस्थान को हराने के बाद कप्तान मोर्गन कहा, आक्रमक खेलना ही था हमारे पास आखिरी विकल्प

हेड टू हेड

दिल्ली कैपिटल्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के हेड टू हेड मुकाबलों पर नजर डालें तो उसमें आरसीबी का दबदबा साफ दिखाई देता है। इन दोनों टीमों के बीच अभी तक 24 मुकाबले खेले गए हैं जिसमें 14 बार आरसीबी तो 9 बार दिल्ली की टीम जीतने में सफल रही है। लेकिन 2019 से दिल्ली ने आरसीबी से एक भी मैच नहीं हारा है। आईपीएल 2020 में जब यह दोनों टीमें पहली बार भिड़ी थी तो उसमें दिल्ली ने बैंगलोर पर 59 रनों से जीत दर्ज की थी। 

दोनों टीमें 

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर टीम: जोश फिलिपे, देवदत्त पडिक्कल, विराट कोहली (सी), एबी डीविलियर्स (डब्ल्यू), वाशिंगटन सुंदर, गुरकीरत सिंह मान, क्रिस मॉरिस, इसुरु उदाना, मोहम्मद सिराज, नवदीप सैनी, युजवेंद्र चहल, पार्थिव पटेल, डेल स्टेन, आरोन फिंच, उमेश यादव, मोइन अली, पवन नेगी, एडम ज़म्पा, पवन देशपांडे, शिवम दूबे, शाहबाज़ अहमद

दिल्ली कैपिटल टीम: पृथ्वी शॉ, शिखर धवन, श्रेयस अय्यर (सी), ऋषभ पंत (डब्ल्यू), मार्कस स्टोइनिस, शिम्रोन हेटमेयर, हर्षल पटेल, रविचंद्रन अश्विन, प्रवीण दुबे, कगीसो रबाडा, एरिक नॉर्टजे, अजिंक्य रहाणे, मोहन पटेल, एलेक्स केरी, अवेश खान, संदीप लमिछाने, कीमो पॉल, तुषार देशपांडे, डैनियल सैम्स, ललित यादव

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement