1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. आईपीएल 2020
  5. KKR vs DC : रसेल-नरेन की गैरमौजूदगी में केकेआर को मात देकर प्लेऑफ में जगह बनाना चाहेगी दिल्ली

KKR vs DC : रसेल-नरेन की गैरमौजूदगी में केकेआर को मात देकर प्लेऑफ में जगह बनाना चाहेगी दिल्ली

कोलकाता नाइट राइडर्स और दिल्ली कैपिटल्स के बीच आईपीएल में अभी तक 25 मुकाबले खेले गए हैं जिसमें दबदबा केकेआर का रहा है।

India TV Sports Desk India TV Sports Desk
Published on: October 24, 2020 6:56 IST
Kolkata Knight Riders vs Delhi Capitals Head To Head Today Match 42 Preview KKR vs DC - India TV Hindi
Image Source : IPLT20.COM Kolkata Knight Riders vs Delhi Capitals Head To Head Today Match 42 Preview KKR vs DC 

आईपीएल 2020 का 42वां मुकाबला कोलकाता नाइट राइडर्स और दिल्ली कैपिटल्स के बीच शनिवार को खेले जाने वाले डबल हेडर के पहले मैच में होगा। इस मैच के जरिए दिल्ली कैपिटल्स की टीम की नजरें जहां केकेआर को मात देकर प्लेऑफ का टिकट काटने पर होगी, वहीं केकेआर के लिए भी यह मुकाबला जीतना काफी जरूरी है, अगर वह आज यह मैच हार जाती है तो प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई करने के लिए उन्हें बाकी बचे तीन में से तीन मैच जीतने होंगे। अगर पिछले मैच की तरह केकेआर प्लेइंग इलेवन में आंद्रे रसेल और सुनील नरेन को जगह नहीं देती है तो दिल्ली का रास्ता आसान हो जाएगा।

ये भी पढ़ें - IPL 2020, CSK vs MI : चेन्नई को हराने के बाद मुंबई के कप्तान पोलार्ड ने टीम की तारीफ में दिया ये बड़ा बयान

दोनों टीमों का आकलन

2012 के बाद केकेआर की टीम आरसीबी के खिलाफ पहली बार आंद्रे रसेल और सुनील नरेन के बिना मैदान पर उतरी थी। इसका नतीजा यह रहा कि केकेआर पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवर में 8 विकेट के नुकसान पर 84 रन बना सकी। उनकी गेंदबाजी में भी कोई धार नहीं देखने को मिली और आरसीबी ने यह लक्ष्य 8 विकेट रहते हासिल कर लिया। इससे यह साफ होता है कि विंडीज पावर के बिना केकेआर की ताकत कम हो जाती है। दिल्ली के खिलाफ मुकाबले से पहले भी इन दोनों की चोट पर कोई अपडेट नहीं आया है।

रसेल पिछले मैच में हैमस्ट्रिंग इंजरी की की वजह से नहीं खेले थे, वहीं एक्शन टेस्ट में क्लीन चिट के बाद कप्तान मोर्गन ने बताया था कि नरेन को निगल इंजरी हुई है जिस वजह से उन्हें टीम में जगह नहीं मिली थी। दिल्ली के खिलाफ मैच से पहले इन दोनों खिलाड़ियों की चोट पर कोई अपडेट नहीं आया है।

ये भी पढ़ें - IPL 2020 : आईपीएल के अगले सीजन को ध्यान में रखकर बाकी के मैचों में युवाओं को मौका देंगे धोनी

आरसीबी के खिलाफ केकेआर के कप्तान इयोन मोर्गन के फैसलों पर भी सवाल उठने लगे थे। टॉम बेंटन को टीम में जगह देने के बाद मोर्गन ने उन्हें चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करवाई, जबकि वह एक पूर्ण सलामी बल्लेबाज हैं। वहीं गेंदबाजी में उन्होंने 85 रन के लक्ष्य को बचाते हुए अपने विकेट टेकिंग गेंदबाज लॉकी फर्ग्युसन को पावरप्ले के बाद गेंदबाजी के लिए बुलाया था। फर्ग्युसन ने इससे पहले मैच में हैदराबाद के खिलाफ 15 रन देकर तीन विकेट लिए थे और सुपर ओवर में उन्होंने 2 रन देकर दो विकेट भी चटकाए थे।

पिछली गलतियों से सीखते हुए आज दिल्ली के खिलाफ शुभमन गिल को बाकी बल्लेबाजों के साथ इयोन मोर्गन का साथ देना होगा ताकि वह दिल्ली की धाकड़ गेंदबाजी के आगे स्कोर खड़ा कर सके। वहीं उनके गेंदबाजों को भी विकेट निकालने की जरूरत है।

बात दिल्ली कैपिटल्स की करें तो उनके सलामी बल्लेबाज शिखर धवन शानदार फॉर्म में दिखाई दे रहे हैं। धवन ने पिछले दो मैचों में लगातार शतक लगाकर बता दिया है कि उनकी बल्लेबाजी ने लय पकड़ ली है और वह 20-30 रन की पारियों को बड़े स्कोर में तबदील कर सकते हैं। 

पंजाब के खिलाफ धवन ने 106 रन की नाबाद पारी खेली थी वहीं पूरी टीम ने कुल 164 रन बनाए थे। इससे यह साफ होता है कि धवन के अलावा किसी बल्लेबाज ने ना तो रन बनाए और ना ही वा क्रीज पर लंबे समय तक साथ दे सका। पंजाब के खिलाफ मुकाबले में धवन के बाद सबसे ज्याद 20 गेंदें ऋषभ पंत ने ही खेली थी। केकेआर के खिलाफ दिल्ली के बल्लेबाजों को रन बनाने की काफी जरूरत है।

वहीं कप्तान अय्यर ने पिछले मैच में बैंच स्ट्रेथ चैक करने के लिए एनरिक नॉर्टजे को बाहर कर डेनियल सैम्स को जगह दी थी। सैम्स ने 4 ओवर में भले ही 30 रन ही दिए, लेकिन वह नार्टजे की तरह बल्लेबाजों को अपनी स्पीड से डराने और विकेट निकालने में असफल रहे। दिल्ली को आज के मैच में अपनी कोर टीम के साथ उतरना होगा ताकि वह जीत के साथ प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई कर सके और उसके बाद ही उन्हें अपनी बैंच स्ट्रेंथ चैक करनी होगी।

ये भी पढ़ें - IPL 2020, CSK vs MI : मुंबई के हाथों पहली बार 10 विकेट से हार के साथ चेन्नई के नाम दर्ज हुए ये शर्मनाक रिकॉर्ड

हेड टू हेड

कोलकाता नाइट राइडर्स और दिल्ली कैपिटल्स के बीच आईपीएल में अभी तक 25 मुकाबले खेले गए हैं जिसमें दबदबा केकेआर का ही रहा है। कोलकाता ने इस दौरान 13 मैच जीते हैं, वहीं दिल्ली 11 बार जीत हासिल करने में सफल रही है। लेकिन पिछले 6 मुकाबलों में दिल्ली ने केकेआर को 4 बार हार का स्वाद चखाया है और आईपीएल 2020 में दिल्ली जब केकेआर से भिड़ी थी तो उन्होंने कोलकाता को 18 रन से मात दी थी।

दोनों टीमें 

दिल्ली कैपिटल टीम: पृथ्वी शॉ, शिखर धवन, श्रेयस अय्यर (c), ऋषभ पंत (w), मार्कस स्टोइनिस, शिमरोन हेटमेयर, डैनियल सैम्स, एक्सर पटेल, रविचंद्रन अश्विन, कैगिसो रबाडा, तुषार देशपांडे, अजिंक्य रहाणे, हर्ष शर्मा, एलेक्स केरी, अवेश खान, प्रवीण दुबे, संदीप लमिछाने, कीमो पॉल, एन्रीच नॉर्टे, ललित यादव

कोलकाता नाइट राइडर्स टीम: शुभमन गिल, राहुल त्रिपाठी, नितीश राणा, टॉम बैंटन, इयोन मोर्गन (c), दिनेश कार्तिक (w), पैट कमिंस, कुलदीप यादव, लॉकेट फर्ग्यूसन, प्रिसिध कृष्णा, वरुण चक्रवर्ती, आंद्रे रसेल, संदीप वारियर सिद्धेश लाड, निखिल नाइक, टिम सेफर्ट, क्रिस ग्रीन, रिंकू सिंह, अली खान, कमलेश नागरकोटी, सुनील नरेन, शिवम मावी, मणिमारन सिद्धार्थ

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Write a comment

Social Tracker