1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. आईपीएल 2020
  5. KKR vs KXIP : कोलकाता को मात देकर पंजाब के पास टॉप 4 में जगह बनाने का बेहतरीन मौका

KKR vs KXIP : कोलकाता को मात देकर पंजाब के पास टॉप 4 में जगह बनाने का बेहतरीन मौका

प्वॉइंट्स टेबल की बात करें तो केकेआर 11 में से 6 मैच जीतकर चौथे स्थान पर है, वहीं पंजाब की टीम इतने ही मैचों में से 5 जीतकर पांचवे स्थान पर है।

India TV Sports Desk India TV Sports Desk
Published on: October 26, 2020 6:58 IST
Kolkata Knight Riders vs Kings XI Punjab Head To Head Today Match 46 Preview- India TV Hindi
Image Source : IPLT20.COM Kolkata Knight Riders vs Kings XI Punjab Head To Head Today Match 46 Preview

कोलकाता नाइट राइडर्स और किंग्स इलेवन पंजाब के बीच आईपीएल 2020 का 46वां मुकाबला शारजाह क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाना है। दोनों टीमें अपना-अपना पिछला मुकाबला जीतकर यहां पहुंची है, ऐसे में उनकी नजरें जीत की लय बरकरार रखने पर होगी। प्वॉइंट्स टेबल की बात करें तो केकेआर 11 में से 6 मैच जीतकर चौथे स्थान पर है, वहीं पंजाब की टीम इतने ही मैचों में से 5 जीतकर पांचवे स्थान पर है। पहले हाफ में खराब प्रदर्शन के बावजूद पंजाब की टीम ने तगड़ी वापसी की है और प्लेऑफ की दौड़ में खुद को बनाए रखा है। अगर आज पंजाब की टीम केकेआर को मात देने में सफल रहती है तो यह उनकी आईपीएल 2020 में लगातार पांचवी जीत होगी और साथ ही वह प्वॉइंट्स टेबल के टॉप 4 में अपनी जगह बना लेगी।

दोनों टीमों का आकलन

किंग्स इलेवन पंजाब ने अपने आखिरी मुकाबले में सनराइजर्स हैदराबाद को डेथ ओवर में शानदार गेंदबाजी के चलते मात दी थी। मयंक अग्रवाल की गैरमौजूदगी में किंग्स इलेवन पंजाब ने पहले बल्लेबाजी करते हुए हैदराबाद के सामने 127 रन का लक्ष्य रखा था। एक समय ऐसा था जब हैदराबाद का स्कोर 3 विकेट के नुकसान पर 100 रन था। उस समय हर किसी को उम्मीद थी कि हैदराबाद बड़ी असानी से यह मैच जीत लेगा और पंजाब की विनिंग स्ट्रीक को तोड़ेगा, लेकिन तभी अर्शदीप और जॉर्डन ने शानदार गेंदबाजी करते हुए अगले 14 रन के अंदर हैदराबाद के 7 विकेट गिरा दिए। इस शानदार गेंदबाजी के चलते पंजाब 12 रन से मैच जीतने में सफल रही।

केएल राहुल को यह तो समझ आ गया है कि जब वह बड़ा स्कोर नहीं बना पाते तो टीम की बल्लेबाजी की परफॉर्मेंस में थोड़ी कमी आ जाती है। ऐसे में आज राहुल चाहेंगे कि वह केकेआर के खिलाफ ज्यादा से ज्यादा ओवर खेलें ताकी बाकी बल्लेबाज उनके साथ खड़े होकर टीम को बड़े स्कोर तक लेकर जाएं।

ये भी पढ़ें - IPL 2020 : मुंबई के खिलाफ अर्द्धशतकीय पारी के बाद संजू सैमसन ने कहा, 'मुझे खुद पर भरोसा था'

वहीं केकेआर ने अपने पिछले मुकाबले में दिल्ली कैपिटल्स को 59 रनों से मात देकर बड़ी जीत दर्ज की थी। उस मैच में केकेआर को तीन नए जीत के हीरो मिले थे। पहले नितीश राणा (81) और सुनील नरेन (64) की शानदार बल्लेबाजी के चलते उनकी टीम 194 के स्कोर तक पहुंचने में कामयाब रही थी, फिर उसके बाद गेंदबाजी में वरुण चक्रवर्ती ने आईपीएल 2020 का पहला 5 विकेट हॉल लिया। पिछले कुछ मैचों से विकेट के लिए जूझ रहे पैट कमिंस ने भी केकेआर की इस जीत में अपना योगदान दिया। उन्होंने 17 रन देकर कुल तीन विकेट झटके। केकेआर के लिए इन खिलाड़ियों का चलना काफी जरूरी था। अब तो बस यही कह सकते हैं कि देर आए दुरुस्त आए।

किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ केकेआर के सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल का चलना काफी जरूरी है। गिल पिछले कुछ मैचों से रन बनाने में नाकामयाब रहा है जिस वजह से उनकी टीम पावरप्ले में विकेट खोती है और ज्यादा रन नहीं बना पाती। गिल अगर आज चलते हैं तो उनकी टीम पंजाब के खिलाफ बड़ा स्कोर खड़ा कर सकती है।

खिलाड़ियों की चोट पर अपडेट

दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ मैच के दौरान जब मयंक अग्रवाल रन आउट हुए थे तो वह चोटिल हो गए थे जिस वजह से वह सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ पिछले मैच में नहीं खेले थे। केकेआर के खिलाफ मैच में उनकी वापसी की उम्मीद जताई जा रही है। अगर मयंक प्लेइंग इलेवन में अपनी जगह बनाने में कामयाब रहते हैं तो दीपक हुड्डा या फिर मंदीप सिंह को बाहर जाना पड़ सकता है।

ये भी पढ़ें - IPL 2020 : तीन साल बाद बेन स्टोक्स के बल्ले से निकला आईपीएल में दूसरा शतक

पिछले कई सालों से अपने हैमस्ट्रिंग की समस्या से जूझ रहे आंद्रे रसेल पर केकेआर की टीम काफी करीबी नजरें बनाई हुई है। शारजाह के मैदान पर अगर टीम उन्हें पूरा फिट ना होने के बाद भी खिलाती है तो वह अपने बल्ले से धमाल मचा सकते हैं, लेकिन सवाल यह उठता है कि वह टीम में किसी जगह आएंगे। नरेन और कमिंस ने पिछले मैच में परफॉर्म किया है, वहीं लॉकी फर्ग्युसन भी विकेट निकाल रहे हैं। ऐसे में कप्तान इयोन मोर्गन के लिए यह फैसला कठिन साबित हो सकता है।

हेड टू हेड 

कोलकाता नाइट राइडर्स और किंग्स इलेवन पंजाब के बीच आईपीएल में अभी तक 26 मुकाबले खेले गए हैं। इनमें 18 बार केकेआर तो 8 बार पंजाब की टीम बाजी मारने में सफल रही है। वहीं आईपीएल 2020 में जब यह टीमें पहली बार भिड़ी थी तो पंजाब की टीम ने जीते जिताए मैच को हाथों से गंवाया था। पंजाब को 17 गेंदों पर 21 रन की जरूरत थी और उनके हाथ में 9 विकेट थे, लेकिन आखिरी ओवर तक पहुंचने पहुंचते उनको 14 रन की जरूरत थी। सुनील नरेन ने फिर अपनी जादू का छड़ी चलाकर केकेआर को यह मैच 2 रन से जीताया था।

ये भी पढ़ें - IPL इतिहास में पहली बार प्लेऑफ से बाहर हुई CSK तो धोनी की पत्नी साक्षी ने पोस्ट किया ये भावुक सन्देश

 

दोनों टीमें 

किंग्स इलेवन पंजाब टीम: केएल राहुल (w/ c), मनदीप सिंह, क्रिस गेल, निकोलस पूरन, ग्लेन मैक्सवेल, दीपक हुड्डा, क्रिस जॉर्डन, मुरुगन अश्विन, रवि बिश्नोई, मोहम्मद शमी, अर्शदीप सिंह, मयंक अग्रवाल, करुण नायर, कृष्णप्पा गौथम, जेम्स नीशम, शेल्डन कॉटरेल, सरफराज खान, हार्डुस विलोजेन, जगदीश सुचित, ईशान पोरेल, मुजीब उर रहमान, तजिंदर सिंह, दर्शन नालकंडे, सिमरन सिंह, हरप्रीत बराड़

कोलकाता नाइट राइडर्स टीम: शुबमन गिल, नितीश राणा, राहुल त्रिपाठी, दिनेश कार्तिक (w), सुनील नारायण, इयोन मोर्गन (c), पैट कमिंस, लॉकी फर्ग्यूसन, कमलेश नागरकोटी, प्रिसिध कृष्णा, आंद्रे रसेल, वरुण चक्रवर्ती, कुलदीप यादव संदीप वारियर, सिद्धेश लाड, निखिल नाइक, टिम सेफर्ट, क्रिस ग्रीन, रिंकू सिंह, अली खान, टॉम बैंटन, शिवम मावी, मणिमरन सिद्धार्थ

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Write a comment

Social Tracker