1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. आईपीएल 2020
  5. IPL 2020 KKR vs SRH : इन बदलावों के साथ पहली जीत दर्ज करने के इरादे से उतरेगी कोलकाता और हैदराबाद

IPL 2020 KKR vs SRH : इन बदलावों के साथ पहली जीत दर्ज करने के इरादे से उतरेगी कोलकाता और हैदराबाद

कोलकाता नाइट राइडर्स और सनराइजर्स हैदराबाद की टीमें एक दूसरे के खिलाफ अभी तक 21 मैच खेल चुकी है। इस दौरान 13 बार हैदराबाद ने तो 7 बार कोलकाता ने बाजी मारी है। 

India TV Sports Desk India TV Sports Desk
Published on: September 26, 2020 6:47 IST
Kolkata Knight Riders vs Sunrisers Hyderabad Head To Head Match KKR vs SRH- India TV Hindi
Image Source : IPLT20.COM Kolkata Knight Riders vs Sunrisers Hyderabad Head To Head Match KKR vs SRH

आईपीएल 2020 का 8वां मुकाबला आज कोलकाता नाइट राइडर्स और सनराइजर्स हैदराबाद के बीच शेख जायद स्टेडियम, अबू धाबी में खेला जाना है। दोनों टीमें ही यहां अपना पहला मुकाबला हार कर पहुंची हैं। कोलकाता नाइट राइडर्स को जहां उनके लचर परफॉर्मेंस की वजह से मुंबई इंडियंस के हाथों 49 रन की बड़ी हार का सामना करना पड़ा था, वहीं सनराइजर्स हैदराबाद को विराट कोहली की अगुवाई वाली रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने मात दी थी।

दोनों टीमों का पहले मुकाबले का आंकलन

मुंबई के खिलाफ मुकाबले में कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम बल्लेबाजी और गेंदबाजी दोनों आक्रमण में फेल हुई थी। पहले गेंदबाजी करते हुए केकेआर के गेंदबाजों ने 195 रन लुटाए थे। उनके सबसे महंगे तेज गेंदबाज पैट कमिंस ने तीन ओवर में 49 रन दिए थे जिसके बाद उनकी खूब आलोचना हुई थी, लेकिन बाद में कप्तान दिनेश कार्तिक ने साफ कर दिया था कि मैच से कुछ घंटे पहले ही उनको खेलने की इजाजत मिली थी जिस वजह से उनको इस मैच से जज करना ठीक नहीं होगा। कमिंस के अलावा वॉरियर और कुलदीप यादव भी महंगे साबित हुए थे। 

ये भी पढ़ें - IPL 2020 : दिल्ली के कप्तान श्रेयस अय्यर ने इन खिलाड़ियों को दिया चेन्नई के खिलाफ मिली जीत का श्रेय

वहीं बल्लेबाजी की बात करें तो कोलकाता ने एक बार फिर सुनील नरेन को सलामी बल्लेबाज के तौर पर उतारा, लेकिन अब उनका यह पैतरा फेल होता हुआ दिखाई दे रहा है। 2017 में केकेआर ने उनको सलामी बल्लेबाजी सौंपी थी और तब वह अच्छा प्रदर्शन कर रहे थे, लेकिन जब से गेंदबाजों को उनकी शॉट पिच गेंदबाजी की कमजोरी पता लगी है तब से वह ज्यादा काल नहीं दिखा पा रहे हैं। आखिरी 76 गेंदों में वह 13 बार आउट हुए हैं और इस दौरान उनका औसत 7.53 का रहा है। वहीं 2018 से पहले उनका औरत 175 का था और 2018 के बाद उनका औसत 126 पर आ गया है। केकेआर को अब अपनी रणनीति में बदलाव करने की जरूरत है। केकेआर यह तो निखिल नायर को बतौर सलामी बल्लेबाज उतार सकती है, या फिर उनके पास राहुल त्रिपाठी भी एक विकलप है।

बात सनराइजर्स हैदराबाद की करें तो उनका मिडिल ऑडर एक बार फिर कमजोर नजर आया। डेविड वॉर्नर के जल्दी आउट होने के बाद जॉनी बेयरस्टो और मनीष पांडे ने तो पारी को संभाला, लेकिन जैसी ही ये खिलाड़ी आउट हुए तो विजय शंकर, प्रियम गर्ग, अभिषेक शर्मा जैसे खिलाड़ी जल्द ही पवेलियन लौट गए, नतीजा यह रहा कि हैदराबाद जीता हुआ मैच हार गया।

ये भी पढ़ें - IPL 2020, CSK vs DC : दिल्ली से हार के बाद धोनी ने बताया, कहाँ पर हो रही है लगातार गलतियां

पिछले मैच में हैदराबाद के लिए बुरी खबर यह रही कि उनके हरफनमौला खिलाड़ी मिशेल मार्श चोटिल होने की वजह से आईपीएल 2020 से बाहर हो गए हैं और उनकी जगह वेस्टइंडीज के जेसन होल्डर को जगह मिली है। मार्श के चोटिल होने के बाद हैदराबाद को एक बदलाव तो करना ही होगा। अब देखना होगा कि वह उनकी जगह नबी को टीम में जगह देते हैं या फिर होल्डर को। वहीं एक विकल्प उनके पास केन विलियमसन के रूप में भी मौजूद है, लेकिन अभी उनकी फिटनेस पर कोई अपडेट नहीं आया है। अगर हैदराबाद विलियममसन को टीम में शामिल करती है तो कहीं ना कहीं उनकी गेंदबाजी पर असर पड़ सकता है।

हेड टू हेड

कोलकाता नाइट राइडर्स और सनराइजर्स हैदराबाद की टीमें एक दूसरे के खिलाफ अभी तक 21 मैच खेल चुकी है। इस दौरान 13 बार हैदराबाद ने तो 7 बार कोलकाता ने बाजी मारी है। 1 मुकाबला ऐसा रहा है जिसका कोई नतीजा नहीं निकला है। हेड टू हेड मुकाबलों को देखकर यह साफ है कि हैदराबाद का पलड़ा कोलकाता पर भारी है।

इन आंकड़ों पर रहेगी सबकी नजरें

- कोलकाता के खिलाफ डेविड वॉर्नर का बल्ला हर बार गर्जा है। आखिरी दो मैचों में वह केकेआर के खिलाफ 167 के अधिक के स्ट्राइकरेट से 152 रन बना चुके हैं। इस बार भी उनसे ऐसे ही प्रदर्शन की उम्मीद रहेगी।

ये भी पढ़ें - IPL 2020 : दिल्ली के खिलाफ छोटी पारी खेलकर भी शेन वाटसन ने हासिल की यह बड़ी उपलब्धि

- हैदराबाद के खिलाफ रसल का रिकॉर्ड मामूली रहा है, उनका औसत इस टीम के खिलाफ 15 से भी कम का है। आज के मैच में हर किसी की नजरें रसेल के परफॉर्मेंस पर रहेगी।

- 2018 के बाद से ही कुलदीप यादव के परफॉर्मेंस में कमी आई है। उन्होंने पिछली 10 इनिंग में 4 ही विकेट लिए हैं। पिछले मैच में भी उनका यह लचर प्रदर्शन जारी रहा था।

दोनों टीमें - 

सनराइजर्स हैदराबाद टीम: डेविड वॉर्नर (कप्तान), जॉनी बेयरस्टो (विकेट कीपर), केन विलियमसन, मनीष पांडे, प्रियम गर्ग, विजय शंकर, अभिषेक शर्मा, राशिद खान, भुवनेश्वर कुमार, संदीप शर्मा, टी नटराजन, रिद्धिमान साहा, श्रीवत्स गोस्वामी, सिद्दार्थ कौल, मोहम्मद नबी, शाहबाज़ नदीम, जेसन होल्डर, बावनका संदीप, बिली स्टानलेक, फैबियन एलेन, विराट सिंह, बासिल थम्पी, के खलील अहमद, संजय यादव, अब्दुल समद

कोलकाता नाइट राइडर्स टीम: शुभमन गिल, सुनील नारायण, दिनेश कार्तिक (कप्तान/विकेटकीपर), नितीश राणा, इयोन मोर्गन, आंद्रे रसेल, निखिल नाइक, पैट कमिंस, शिवम मावी, कुलदीप यादव, संदीप वारियर, राहुल त्रिपाठी, सिद्धेश लाड, क्रिस ग्रीन, प्रिसिध कृष्णा, लॉकी फर्ग्यूसन, रिंकू सिंह, अली खान, कमलेश नागरकोटी, टॉम बैंटन, वरुण चक्रवर्ती, मणिमरन सिद्धार्थ

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Write a comment

Social Tracker