1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. आईपीएल 2020
  5. IPL 2020 : मैदान पर वापसी करने के साथ ही धोनी ने रचा इतिहास, T20 क्रिकेट में पूरे किए 250 शिकार

IPL 2020 : मैदान पर वापसी करने के साथ ही धोनी ने रचा इतिहास, T20 क्रिकेट में पूरे किए 250 शिकार

इंडियन प्रीमियर लीग के 13वें सीजन के पहले मैच में चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने इतिहास रच दिया है।

India TV Sports Desk India TV Sports Desk
Updated on: September 19, 2020 22:54 IST
IPL 2020 : मैदान पर वापसी...- India TV Hindi
Image Source : PTI IPL 2020 : मैदान पर वापसी करने के साथ ही धोनी ने रचा इतिहास, T20 क्रिकेट में पूरे किए 250 शिकार

इंडियन प्रीमियर लीग के 13वें सीजन के पहले मैच में चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने इतिहास रच दिया है। दरअसल, अबु धाबी में मुंबई इंडियंस के खिलाफ मैच में धोनी ने कीरोन पोलार्ड और क्रुणाल पांड्या का विकेट पीछे लपका। इन दोनों खिलाड़ियों का कैच लेने के साथ ही धोनी T20 क्रिकेट के इतिहास में 250 शिकार करने वाले दुनिया के पहले विकेटकीपर बन गए। उन्होंने 318 T20 मैच में विकेटकीपर के रुप में ये कारनामा किया है। माही ने T20 क्रिकेट में 167 कैच जबकि 83 स्टंप के जरिए 250 बार खिलाड़ियों को पवेलियन का रास्ता दिखाया है।

यही नहीं, धोनी ने IPL में अपने 100 कैच भी पूरे कर लिए। धोनी IPL में सबसे ज्यादा कैच लपकने के मामले में दूसरे नंबर पर हैं। IPL में सबसे ज्यादा कैच पकड़ने का रिकॉर्ड दिनेश कार्तिक के नाम है जिन्होंने 109 कैच लपके हैं।

इससे पहले मैच में टॉस के बाद धोनी ने UAE में सेल्फ आइसोलेशन मे बिताए पहले छह दिनों को सबसे मुश्किल करार दिया।  धोनी ने कहा, "क्वारंटीन के पहले छह दिन काफी मुश्किल थे। आप अपने परिवार के साथ थे और फिर अचानक से आपको अलग एक कमरे में बंद रहना पड़ा। मुझे लगता है कि हर किसी ने इस समय का अच्छा उपयोग किया होगा और कोई भी निराश नहीं हुआ होगा। 14 दिन के बाद बाहर निकलना और ट्रेनिंग करना अच्छा लगा।"

महेंद्र सिंह धोनी IPL में सबसे ज्यादा मैचों में कप्तानी करने वाले खिलाड़ी हैं। धोनी ने 175 मैचों में अब तक टीम कप्तानी की है। यही नहीं, धोनी आईपीएल में बतौर कप्तान 100 से ज्यादा मैच जीतने वाले इकलौते खिलाड़ी हैं। 

गौरतलब है कि महेंद्र सिंह धोनी 437 दिनों बाद IPL के पहले मैच के जरिए मैदान पर वापसी कर रहे हैं। धोनी ने 2019 विश्व कप के सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड के खिलाफ अपना आखिरी अंतर्राष्ट्रीय मैच खेला था। पिछले महीने ही उन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा कह दिया था।

IPL 2020, MI vs CSK : रोहित शर्मा का विकेट लेते ही पीयूष चावला ने रचा इतिहास, बने ऐसा करने वाले पहले गेंदबाज

 

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Write a comment

Social Tracker