Monday, April 29, 2024
Advertisement

IPL 2020 : कभी पिता संग करता था किसानी, अब आईपीएल में डेब्यू कर रहा है ये खिलाड़ी

राजस्थान रॉयल्स ने एक शानदार युवा खिलाड़ी कार्तिक त्यागी को टीम में जगह दी है। जो तेज गेंदबाजी करते है।

India TV Sports Desk Written by: India TV Sports Desk
Updated on: October 06, 2020 19:39 IST
Kartik Tyagi- India TV Hindi
Image Source : IPLT20.COM Kartik Tyagi

कोरोना महामारी के बीच इंडियन प्रीमियर लीग 2020 में आज 20 वां मुकाबला मुंबई इंडियंस और राजस्थान रॉयल्स के बीच खेला जा रहा है। हलांकि इस मैच में राजस्थान रॉयल्स ने एक शानदार युवा खिलाड़ी कार्तिक त्यागी को टीम में जगह दी है। जो तेज गेंदबाजी करते है और अपना आदर्श ब्रेट ली को मानते हैं। ऐसे में आज उनके डेब्यू मैच में सभी की निगाहें उनकी तेज गेंदबाजी पर होंगी। 

गौरतलब है कि इसी साल की शुरुआत में अंडर 19 विश्व के फाइनल में भारतीय टीम को बांग्लादेश के हाथों उसे करारी हार का सामना करना पड़ा। हालांकि टीम विश्व कप का खिताब नहीं जीत पाई लेकिन बावजूद इसके टूर्नामेंट में कुछ ऐसे खिलाड़ी उभर सामने आए जो भविष्य में भारतीय टीम के सितारे बन सकते हैं। ऐसे ही एक युवा खिलाड़ी हैं कार्तिक त्यागी जिन्होंने अपनी तूफानी गेंदबाजी से सबको हैरत में डाल दिया।

कार्तिक के इस दमदार गेंदबाजी को ध्यान में रखते हुए इंडियन प्रीमियर लीग की फ्रेंचाइजी राजस्थान रॉयल्स ने सीजन-13 के ऑक्शन में उन पर 1 करोड़ 30 लाख रुपए का दांव लगाया था। जिसके बाद अब वो अपने प्रदर्शन से सभी का दिल जीतने को तैयार हैं।

कूंच बिहार ट्राफी से बदली थी किस्मत 

17 वर्ष की उम्र में त्यागी ने कूच बिहार ट्रोफी में शानदार प्रदर्शन किया और उत्तर प्रदेश की रणजी  टीम में जगह बनाई। इसके बाद उन्होंने अपनी टीम की जीत के लिए पूर्व में चैंपियन रहे विदर्भ के खिलाफ भी बेहतरीन गेंदबाजी की। इसके साथ ही कार्तिक की जिंदगी बदल गई। 

ये भी पढ़ें - IPL 2020 : रबादा का पर्पल कैप पर कब्जा, ऑरेंज कैप राहुल के पास

हापुड़ से की थी शुरुआत 

कार्तिक एक गरीब किसान परिवार से आते हैं। कार्तिक को क्रिकेट की ट्रेनिंग दिलाने के लिए उनके पिता योगेंद्र त्यागी ने ढेरों दिक्कतों का सामना करना किया है। उत्तर प्रदेश के धनौरा निवासी किसान योगेंद्र का पुत्र कार्तिक त्यागी खेलों में शुरू से तो काफी आगे रहा ही मगर जरूरत पड़ने पर उन्होंने पिता के साथ किसानी के काम में भी हाथ बटाया। वर्ष 2012 में कार्तिक ने हापुड़ के एक क्लब में ही क्रिकेट के टिप्स सीखे थे। इसके बाद वर्ष 2015 में मेरठ विक्टोरिया पार्क में क्रिकेट का अभ्यास किया। यूपी की अंडर-14 और 16 टीम में खेलने के बाद कार्तिक का चयन यूपी रणजी में हो गया था। जिसके बाद उन्होंने इंडिया अंडर 19 टीम में जगह बनाई थी। इसके बाद ये सिलसिला उन्हें आज आईपीएल के वैश्विक मंच पर ले आया है। 

ये भी पढ़ें - आईपीएल 2020 से बाहर हुए चोटिल भुवनेश्वर कुमार, ये 22 साल का तेज गेंदबाज लेगा उनकी जगह

बता दें  कि  इंडिया टी. वी. से ख़ास बातचीत में आईपीएल से पहले मार्च माह में कार्तिक ने कहा था कि वो ऑस्ट्रेलिया के पूर्व तेज गेंदबाज ब्रेट ली को अपना आर्दश मानते हैं और उनकी गेंदबाजी से वह काफी प्रभावित हैं। कार्तिक उन्हीं की तरह तेज रफ्तार और एक्शन के साथ गेंदबाजी करना चाहते हैं।

उन्होंने कहा, ''ऑस्ट्रेलिया के पूर्व तेज गेंदबाज ब्रेट ली मेरे आर्दश हैं। मुझे उनका बॉलिंग एक्शन बहुत पसंद है और मैं भी उन्ही की तरह तेज रफ्तार और सटीकता के साथ गेंदबाजी करना चाहता हूं।''

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement