1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. आईपीएल 2020
  5. IPL 2020, RR vs CSK : संजू और स्मिथ की तूफानी पारी से राजस्थान ने चेन्नई को हराकर जीत से किया आगाज

IPL 2020, RR vs CSK : संजू और स्मिथ की तूफानी पारी से राजस्थान ने चेन्नई को हराकर जीत से किया आगाज

राजस्थान रॉयल्स ने चेन्नई सुपर किंग्स को 16 रनों से हराकर इंडियन प्रीमियर लीग के 13वें सीजन में अपने अभियान का आगाज जीत के साथ किया।

India TV Sports Desk India TV Sports Desk
Updated on: September 22, 2020 23:54 IST
IPL 2020, RR vs CSK : संजू और...- India TV Hindi
Image Source : IPL T20 IPL 2020, RR vs CSK : संजू और स्मिथ की तूफानी पारी से राजस्थान ने चेन्नई को हराकर खोला जीत का खाता

शारजाह। संजू सैमसन की आतिशी पारी और शानदार विकेटकीपिंग के दम पर राजस्थान रायल्स ने फाफ डुप्लेसिस के आखिरी क्षणों के तूफानी तेवरों के बावजूद मंगलवार को यहां चेन्नई सुपरकिंग्स को 16 रन से हराकर इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में जीत से शुरुआत की।

सैमसन ने स्पिनरों को निशाने पर रखकर केवल 32 गेंदों पर 74 रन बनाये जिसमें नौ छक्के और एक चौका शामिल है। उन्होंने और स्टीव स्मिथ (47 गेंदों पर 69, चार चौके, चार छक्के) के साथ दूसरे विकेट के लिये 121 रन जोड़े। जोफ्रा आर्चर ने लुंगी एनगिडी के आखिरी ओवर में चार छक्के लगाकर केवल आठ गेंदों पर नाबाद 27 रन बनाये और रायल्स का स्कोर सात विकेट पर 216 रन पर पहुंचाया। मुंबई इंडियन्स के खिलाफ उदघाटन मैच में पांच विकेट से जीत दर्ज करने वाले चेन्नई की तरफ से डुप्लेसिस ने 37 गेंदों पर 72 रन बनाये जिसमें एक चौके और सात छक्के शामिल हैं। 

महेंद्र सिंह धोनी ने तीन छक्कों की मदद से 17 गेंदों पर नाबाद 29 रन बनाये लेकिन उनकी टीम आखिर में छह विकेट पर 200 रन तक ही पहुंच पायी। सैमसन ने दो स्टंप करने के अलावा दो कैच भी लिये जबकि लेग स्पिनर राहुल तेवतिया ने 37 रन देकर तीन विकेट लिये। इस मैच में कुल 33 छक्के लगे जो कि आईपीएल का नया रिकार्ड है। शेन वाटसन (21 गेंदों पर 33) और मुरली विजय (21 गेंदों पर 21) ने पहले विकेट के लिये 56 रन जोड़े लेकिन ये दोनों अपनी पारियां लंबी नहीं खींच पाये। 

IPL 2020 : राजस्थान के हाथों हार के बाद कप्तान धोनी ने बताया कहां हुई टीम से चूक

वाटसन ने इस बीच जोफ्रा आर्चर (26 पर एक) और श्रेयस गोपाल (38 पर एक) पर लंबे शॉट खेलने के बाद टॉम कुरेन (54 पर एक) पर लगातार दो छक्के लगाये। सैमसन ने विकेटकीपिंग में भी प्रभाव छोड़ा। उन्होंने तेवतिया पर लगातार दो छक्के लगाने वाले सैम कुरेन (छह गेंदों पर 17) और रुतुराज गायकवाड़ को इसी गेंदबाज के ओवर में स्टंप आउट किया और फिर केदार जाधव (16 गेंदों पर 22) का एक हाथ से खूबसूरत कैच लिया। धोनी जब क्रीज पर उतरे तब चेन्नई को 38 गेंदों पर 103 रन की जरूरत थी। डुप्लेसिस ने इसके बाद हाथ खोले। उन्होंने तेवतिया पर दो और उनादकट पर तीन छक्के लगाकर 29 गेंदों पर अर्धशतक पूरा किया। 

सैमसन ने उनका हवा में लहराता कैच लिया। धोनी ने टॉम कुरेन के पारी के आखिर ओवर में लगातार तीन छक्के लगाकर अपने तेवर दिखाये। इससे पहले रॉयल्स की पारी का आकर्षण सैमसन, स्मिथ और आर्चर की पारियां रही। सैम कुरेन चेन्नई के सबसे सफल गेंदबाज रहे। उन्होंने 33 रन देकर तीन विकेट लिये लेकिन दोनों स्पिनरों रविंद्र जडेजा और पीयूष चावला (55 रन देकर एक) के आठ ओवरों में 95 रन बने। एनगिडी (56 रन देकर एक) ने आखिरी ओवर में 30 तो चावला ने आठवें ओवर में 28 रन लुटाये। यशस्वी जायसवाल (छह) के आउट होने के बाद तीसरे ओवर में क्रीज पर उतरे सैमसन शुरू से लंबे शॉट खेलने के मूड में थे। 

IPL 2020, RR vs CSK : एक ओवर में 30 रन बनाने वाले आर्चर ने जीत के बाद दिया ये बड़ा बयान

सैम कुरेन और दीपक चाहर पर छक्के जड़ने के बाद उन्होंने स्पिनरों के सामने असली रंग दिखाया। सैमसन ने जडेजा का दो तो चावला का चार छक्कों से स्वागत किया। रायल्स की टीम नौवें ओवर में तिहरे अंक में पहुंची, लेकिन इसके बाद सैमसन ने एनगिडी की गेंद पर डीप कवर पर चाहर को कैच थमा दिया। सिर में चोट के कारण इंग्लैंड के खिलाफ वनडे शृंखला नहीं खेल पाने वाले स्मिथ ने 19वें ओवर में आउट होने से पहले 34 गेंदों पर अर्धशतक पूरा किया। इस बीच दूसरे छोर से विकेट गिरते रहे। 

डेविड मिलर (शून्य) और रोबिन उथप्पा (पांच) का रायल्स की तरफ से पदार्पण अच्छा नहीं रहा। तेवतिया (10) और रेयान पराग (06) भी नहीं टिक पाये जबकि टॉम कुरेन (नाबाद 10) को आउट दिये जाने के बावजूद रिव्यू लेने के अंपायरों के फैसले से धोनी खुश नहीं दिखे। आर्चर ने आखिरी ओवर में एनगिडी की पहली चार गेंदों पर छक्के लगाकर इसे आईपीएल के सबसे महंगे ओवरों में शामिल करवा दिया। 

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Write a comment

Social Tracker