Thursday, March 28, 2024
Advertisement

वीरेंद्र सहवाग ने चुनी अपनी IPL 2020 की प्लेइंग इलेवन, जानें कोहली-वॉर्नर में से किसे बनाया कप्तान?

इस प्लेइंग इलेवन का कप्तान सहवाग विराट कोहली को बनाए या फिर डेविड वॉर्नर को इसमें उन्हें थोड़ी कन्फ्यूजन थी।

India TV Sports Desk Written by: India TV Sports Desk
Updated on: November 11, 2020 13:51 IST
Virender Sehwag selected his IPL 2020 playing XI, know who made captain from Kohli-Warner?- India TV Hindi
Image Source : IPLT20.COM Virender Sehwag selected his IPL 2020 playing XI, know who made captain from Kohli-Warner?

आईपीएल 2020 के फाइनल मुकाबले में मुंबई इंडियंस ने दिल्ली कैपिटल्स को हराकर 5वीं बार खिताब अपने नाम किया। इसी के साथ सफलतापूर्ण इस सीजन का अंत हुआ। सीजन के खत्म होते ही अगले दिन भारतीय पूर्व सलामी बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग ने अपनी आईपीएल प्लेइंग इलेवन का ऐलान कर दिया है। इस प्लेइंग इलेवन का कप्तान सहवाग विराट कोहली को बनाए या फिर डेविड वॉर्नर को इसमें उन्हें थोड़ी कन्फ्यूजन थी।

विराट कोहली ने अपनी प्लेइंग इलेवन के सलामी बल्लेबाज के रूप में इस सीजन में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले केएल राहुल के साथ आरसीबी के देवदत्त पडिक्कल को चुना। इस सीजन में ये दोनों बल्लेबाज गजब की फॉर्म में दिखाई दिए। राहुल ने जहां 670 रन बनाए वहीं पडिक्कल ने 437 रन जोड़े। ये दोनों बल्लेबाज इस पोजिशन के लिए एक दम परफेक्ट हैं।

ये भी पढ़ें - भारत के खिलाफ T20 सीरीज में खास जर्सी पहनकर खेलने उतरेगी ऑस्ट्रेलियाई टीम

इसके बाद सहवाग ने तीसरे नंबर पर मुंबई इंडियंस के सूर्यकुमार यादव को जगह दी। सूर्यकुमार ने इस सीजन में सिलसिलेवार तीरके से रन बनाए और 480 रन के साथ इस सीजन में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ियों की सूची में 7वें स्थान पर रहे।

सहवाग ने चौथे नंबर पर विराट कोहली को चुनते हुए क्रिकबज से कहा "नंबर चार पर मैं विराट कोहली को चुनता हूं। वह हमेशा रन बनाते हैं और इसलिए मैंने उन्हें कप्तानी भी सौंपी है। वह आक्रामक खिलाड़ी और कप्तान हैं। साथ ही वह टीम को साथ लेकर चलना भी जानते हैं।"

इस टीम में पांचवे नंबर पर उन्होंने सबको सरप्राइज करते हुए डेविड वॉर्नर को चुना। जी हां, वॉर्नर को इस नंबर पर चुनने के पीछे उन्होंने वजह बताते हुए कहा "मैं नंबर 5 पर वॉर्नर को चुनता हूं क्योंकि वह अच्छी फॉर्म में है और रन बना रहे हैं। मैं कंन्फ्यूज था कि वॉर्नर और कोहली में से किसे कप्तान चुनू, लेकिन फिर मैं कोहली के साथ गया क्योंकि वह पारी की शुरुआत करने के साथ साथ मिडिल ऑर्डर में भी बल्लेबाजी करना जानते हैं।"

ये भी पढ़ें - आईपीएल 2021 में शामिल हो सकती है ये नई टीम, बीसीसीआई कर रहा है प्लानिंग - रिपोर्ट्स

इसके बाद उन्होंने नंबर 6 पर कीरोन पोलार्ड और हार्दिक पांड्या के ऊपर एबी डी विलियर्स को चुना। सहवाग ने कहा "नंबर 6 के लिए काफी कॉम्पिटीशन था, पांड्या और पोलार्ड दावेदार था, लेकिन इस साल एबी डी विलियर्स की फॉर्म को देखते हुए मैं उन्हें चुनता हूं।"

गेंदबाजी आक्रमण में उन्होंने पर्पल कैप विजेता कगिसो रबाडा के साथ जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी को जगह दी। इस सीजन में रबाडा ने 30, बुमराह ने 27 और शमी ने 20 विकेट चटकाए। वहीं स्पिनर्स के रूप में उन्होंने युजवेंद्र चहल और राशिद खान को चुना।

12वें खिलाड़ी के रूप में उन्होंने इस सीजन में सबसे ज्यादा 30 छक्के लगाने वाले ईशान किशन को चुना। किशन ने इस साल खेले 14 मैचों में 57 से अधिक की औसत से 215 रन बनाए और वह सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ियों की सूची में 5वें नंबर पर रहें।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement