Sunday, May 19, 2024
Advertisement

Clash of Titans: CSK vs RCB IPL 2021 : धोनी कैसे विराट कोहली से हैं बेहतर, जानें इस आंकड़ों में

विराट कोहली की अगुआई वाली आरसीबी के सामने धोनी की सुपरकिंग्स की बड़ी चुनौती आ गई। यही कारण है की दोनों ही टीमें इस लीग में एक दूसरे खिलाफ जब मैदान पर उतरती हैं तो मुकाबला देखने लायक होता है।

Edited by: India TV Sports Desk
Published on: September 24, 2021 13:34 IST
ipl 2021, indian premier league 2021, ipl, virat kohli, ms dhoni, ms dhoni csk, virat kohli rcb, cap- India TV Hindi
Image Source : IPLT20.COM MS Dhoni and Virat Kohli  

इंडियन प्रीमियर लीग 2021 के दूसरे चरण में आज चेन्नई सुपरकिंग्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बीच टूर्नामेंट का 35वां मुकाबला खेला जाएगा। दूसरे चरण में एक तरफ सीएसके ने जीत के साथ शुरुआत की है तो दूसरी तरफ आरसीबी को केकेआर के हाथों करारी हार का सामना करना पड़ा।

ऐसे में अब विराट कोहली की अगुआई वाली आरसीबी के सामने धोनी की सुपरकिंग्स की बड़ी चुनौती आ गई। यही कारण है की दोनों ही टीमें इस लीग में एक दूसरे खिलाफ जब मैदान पर उतरती हैं तो मुकाबला देखने लायक होता है।

यह भी पढ़ें- RCB vs CSK Live Streaming Cricket: यहां जानें कब, कहां और कैसे देखें लाइव आईपीएल मैच ऑनलाइन

हालांकि अधिकतर मौकों पर सुपरकिंग्स की टीम आरसीबी पर भारी ही पड़ी है। ऐसे में आरसीबी की कोशिश होगी की वह सीएसके के खिलाफ इस मुकाबले में जीत दर्जकर अपने रिकॉर्ड को बेहतर करें।

आईपीएल में सीएसके और आरसीबी की भिड़ंत

चेन्नई सुपरकिंग्स की टीम तीन बार आईपीएल का खिताब जीत चुकी है जबकि आरसीबी को अभी भी खिताबी जीत का इंतजार है। वहीं इस टूर्नामेंट में एक-दूसरे खिलाफ मुकाबले के इतिहास को देखें तो सीएसके का रिकॉर्ड आरसीबी से बेहतर रहा है।

यह भी पढ़ें- IPL 2021 : विराट की 'कोचिंग' से वेंकटेस अय्यर ने दूसरे ही मैच में किया कमाल, वीडियो हो रहा है अब वायरल

दोनों ही टीमें इस लीग में 28 बार एक दूसरे के साथ खेल चुकी है। इस दौरान सीएसके की टीम ने कुल 18 मौकों पर जीत दर्ज की जबकि सिर्फ 9 बार आरसीबी ने सीएसके को हराया है। वहीं एक मैच का नतीजा नहीं निकल पाया है।

धोनी बनाम कोहली

इंडियन प्रीमियर लीग में धोनी साल 2008 से सीएसके की कप्तानी कर रहे हैं। इस दौरान उन्होंने 196 मैचों में टीम का नेतृत्व किया है। इसके अलावा टीम ने तीन बार धोनी की कप्तानी में खिताबी जीत भी हासिल की है। यही कारण है की धोनी इस लीग में सबसे सफल कप्तानों की गिनती में आते हैं। 

यह भी पढ़ें- MI v KKR : वेंकटेश-त्रिपाठी की तूफानी पारी से KKR ने मुंबई को मात देकर टॉप-4 में बनाई जगह

धोनी की कप्तानी में सीएसके की सफलता की बात करें तो इस टीम ने कुल 196 मैचों में से 116 मुकाबलों में जीत दर्ज की है। धोनी की कप्तानी में सीएसके की जीत का प्रतिशत 59.48 रहा है।

वहीं दूसरी तरफ विराट कोहली ने साल 2011 में आरसीबी की कमान संभाले थे। कोहली महेंद्र सिंह धोनी के बाद दूसरे ऐसे कप्तान हैं जिन्होंने किसी एक फ्रेंचाइजी के लिए सबसे अधिक मैचों में अगुआई की है।

यह भी पढ़ें- MI vs KKR: रोहित शर्मा ने बल्लेबाजों पर फोड़ा हार का ठीकरा, मोर्गन ने की वेंकटेश अय्यर की तारीफ

कोहली आरसीबी के लिए अबतक 133 मैचों में कप्तानी कर चुके हैं। इस दौरान उनकी टीम सिर्फ 60 मैचों में जीत दर्ज कर पाई है जबकि 66 मैचों में उसे हार का सामना करना पड़ा है। इसके अलावा 3 मुकाबले ऐसे रहे हैं जो टाई पर खत्म हुआ और 4 मैचों का कोई नतीजा नहीं निकल पाया।

कोहली की कप्तानी में आरसीबी की जीत का प्रतिशत 47.67 का रहा है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement