1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. आईपीएल 2021
  5. IPL 2021, MI vs CSK : मुंबई ओर CSK के बीच खेले गए ये 5 मुकाबले, जिसने रोमांच की सभी हदों को किया था पार

IPL 2021, MI vs CSK : मुंबई ओर CSK के बीच खेले गए ये 5 मुकाबले, जिसने रोमांच की सभी हदों को किया था पार

आईपीएल के इस 14वें सीजन में दोनों टीमें अबतक एक बार ही एक दूसरे से भिड़ी है, जिसमें पांच बार की चैंपियन मुंबई ने महेंद्र सिंह धोनी की अगुआई वाली टीम को को 4 विकेट से हराया है।

Jitendra Kumar Jitendra Kumar
Published on: September 18, 2021 16:50 IST
Mumbai Indians, Chennai superkings, MI vs CSK, IPL, IPL 2021, cricket, Sports  - India TV Hindi
Image Source : IPLT20.COM Rohit sharma and MS Dhoni 

चेन्नई सुपरकिंग्स और मुंबई इंडियंस के बीच मुकाबले से इंडियन प्रीमियर लीग 2021 के दूसरे चरण की शुरूआत कल से हो रही है। क्रिकेट के मैदान पर यह दोनों ही टीमें एक दूसरे की चीर-प्रतिद्वंदी है। आईपीएल में इन दोनों टीमों के बीच कई बार ऐसे लम्हे देखने को मिले हैं जिसने रोमांच की अपनी सभी सीमाओं को लांघ दिया।

हालांकि आईपीएल के इस 14वें सीजन में दोनों टीमें अबतक एक बार ही एक दूसरे से भिड़ी है, जिसमें पांच बार की चैंपियन मुंबई ने महेंद्र सिंह धोनी की अगुआई वाली टीम को को 4 विकेट से हराया है।

ऐसे में आइए जानते हैं आईपीएल में मुंबई और चेन्नई के बीच पांच रोमांचक मुकाबलों के बारे में-

1- आईपीएल 2011 : मुंबई ने 8 रनों से जीता था मैच

मुंबई और चेन्नई की टीमें आईपीएल में अबतक कुल 31 बार एक दूसरे से भिड़ चुकी है जिसमें मुंबई का पलड़ा भारी रहा है। आईपीएल में मुंबई ने चेन्नई के खिलाफ 19 मौकों पर जीत दर्ज की है जबकि योलो आर्मी को 12 मैचों में जीत नसीब हुई है।

ऐसा ही एक मैच साल 2011 में खेला गया था जिसमें मुंबई ने 8 रन से रोमांचक जीत हासिल की थी। इस मुकाबले में मुंबई की टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 165 रनों का स्कोर खड़ा किया था। मुंबई के लिए रोहित शर्मा ने 87 और एस बद्रीनाथ ने नाबाद 71 रन बनाए थे, लेकिन हरभजन सिंह ने गेंदबाजी में ऐसा कमाल दिखाया की मैच पूरी तरह से पलट गया।

इस मैच में चेन्नई की टीम ने लक्ष्य का पीछा करते हुए 12 ओवर में 2 विकेट के नुकसान पर 98 रन बना लिए थे लेकिन इसके बाद हरभजन ने ऐसी फिरकी चलाई की चेन्नई की पूरी टीम 9 विकेट पर 156 रन ही बना सकी।

मुंबई और चेन्नई के बीच का यह मैच रोमांचक भिड़ंत में से एक माना जाता है।

2- IPL 2012: मुंबई की 2 विकेट से जीत

मुंबई और चेन्नई के बीच दूसरा सबसे रोमांचक मैच साल 2012 में खेला गया था, जिसमें पलटन की टीम ने आखिरी ओवर में दो विकेट से मुकाबला जीता था। इस मैच में ड्वेन स्मिथ ने टीम को अंतिम ओवर के तीन गेंद पर एक छक्का और दो चौका लगाकर चेन्नई के मुंह से जीत को खींच लिया था।

इस मैच में चेन्नई ने मुंबई को 175 रनों का लक्ष्य दिया था। मैच में मुंबई के लिए सचिन तेंदुलकर ने 74 और रोहित शर्मा ने 60 बनाए थे, लेकिन ओवर के अंत में टीम को तीन गेंद में 14 रनों जरुरत थी, जिसे स्मिथ ने लगातार तीन बाउंड्री जड़कर पूरा कर दिया।

3- IPL 2013: मुंबई ने 9 रनों से जीता था मैच

चेन्नई के खिलाफ मुंबई की तीसरी सबसे रोमांचक जीत साल 2013 में मिली थी जब लो स्कोरिंग मुकाबले में पलटन ने 9 रन से मैच अपने नाम किया था। इस मुकाबले में मुंबई की टीम ने 20 ओवर में 6 विकेट खोकर 148 रन का स्कोर खड़ा किया।

मजबूत बैटिंग लाइनअप और धोनी की कप्तानी वाली सीएसके के लिए यह लक्ष्य मुश्किल नहीं था लेकिन मुंबई के गेंदबाजों ने लगातार अंतराल पर चेन्नई झटका दिया। वहीं एक छोर पर धोनी (51) टिके हुए थे लेकिन मुनाफ ने धोनी का विकेट लेकर मुंबई की जीत को पक्का कर दिया और चेन्नई 20 ओवर में 8 विकेट खोकर सिर्फ 137 रन ही बना सकी।

4- IPL 2018: चेन्नई को 1 विकेट से मिली थी जीत

मुंबई और चेन्नई के बीच चौथा रोमांचक मैच साल 2018 में खेला गया था, जिसमें योलो आर्मी ने 1 विकेट से मुकाबला अपने नाम किया था। 

इस मैच में चेन्नई को 166 रनों का लक्ष्य मिला था। चेन्नई की टीम 15 ओवर तक मैच से बाहर लग रही थी और 106 रन के स्कोर पर अपने 7 विकेट गंवा दिए थे लेकिन टीम के अनुभवी ऑलराउंडर ड्वेन ब्रवो ने हार नहीं मानी और अंत तक बल्लेबाजी करते हुए 30 गेंद में 68 रनों की पारी के साथ टीम को जीत दिलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी।

5- IPL 2019 Final: एक रन से जीता था मुंबई

मुंबई और चेन्नई के बीच सबसे रोमांचक मुकाबलों में एक साल 2019 का फाइनल था। इस मैच में अंत तक दोनों टीमें जीत की प्रबल दावेदार थी, लेकिन आखिर में मुंबई की टीम एक रन से यह मैच अपने नाम कर चौथी बार चैंपियन बना।

इस मैच में मुंबई की टीम पहले बल्लेबाजी करते हुए 8 विकेट के नुकसान पर 149 रन खड़ा किया था। लक्ष्य बड़ा नहीं था लेकिन चेन्नई के बल्लेबाजों ने निराशाजनक खेल का प्रर्दशन किया। हालांकि शेन वॉटशन एक छोर पर डटे हुए और उन्होंने अकेले 80 रनों की पारी खेलकर मैच को अंतिम ओवर तक लेकर गए।

आखिरी ओवर में चेन्नई को जीत के लिए 9 रन की जरुरत थी लेकिन दिग्गज लसिथ मलिंगा ने सिर्फ 7 रन खर्च किए और 20 ओवर में चेन्नई को 3 विकेट शेष रहते 147 रनों पर रोक दिया। 

Write a comment

Social Tracker