Friday, March 29, 2024
Advertisement

GT vs RR : पहले क्वालीफायर में रोमांचक होगा नंबर एक और दो का मुकाबला

मंगलवार को क्वालीफायर 1 जीतने वाली टीम सीधे फाइनल में प्रवेश करेगी, जबकि हारने वाली टीम को फाइनल में जगह बनाने के लिए एक और मौका मिलेगा।

India TV Sports Desk Edited by: India TV Sports Desk
Published on: May 23, 2022 18:20 IST
RR vs GT IPL 2022 match- India TV Hindi
Image Source : IPLT20.COM RR vs GT IPL 2022 match

Highlights

  • पहले क्वालीफायर में होगा गुजरात टाइटंस और राजस्थान रॉयल्स का मुकाबला
  • गुजरात टाइटंस अंक तालिका में नंबर वन, दूसरे नंबर पर है राजस्थान रॉयल्स
  • पहला क्वालीफायर मुकाबला कोलकाता के ईडन गार्डेंस में 24 जून को होगा

आईपीएल 2022 में पहली हिस्सा ले रही दो टीमों यानी गुजरात टाइटंस और लखनऊ सुपर जाएंट्स ने कमाल का प्रदर्शन किया है। टीमों ने अपने पहले सीजन में न केवल टॉप 4 में जगह बनाई, ब​ल्कि बड़ी बड़ी टीमों को हराने में भी कामयाबी हासिल की है। गुजरात टाइटंस जहां प्वाइंट्स टेबल में नंबर एक पर है, वहीं लखनऊ सुपर जाएंट्स नंबर तीन पर है। गुजरात टाइटंस के पास फाइनल में जाने के दो मौके होंगे, लेकिन लखनऊ सुपर जाएंट्स को एलिमिनेटर खेलना होगा। पहला क्वालीफायर मैच मंगलवार 24 मई को खेला जाएगा। इसमें गुजरात टाइटंस और राजस्थान रॉयल्स की भिड़ंत होगी। 

मंगलवार को क्वालीफायर 1 जीतने वाली टीम सीधे फाइनल में प्रवेश करेगी, जबकि हारने वाली टीम को फाइनल में जगह बनाने के लिए एक और मौका मिलेगा, जब उसका सामना अहमदाबाद में क्वालीफायर 2 में तीसरे और चौथे स्थान पर रहने वाली टीमों के बीच मैच के विजेता से होगा। आईपीएल 2022 में गुजरात के लिए मोहम्मद शमी, लॉकी फग्र्यूसन और राशिद खान ने शानदार प्रदर्शन किया है। गेंदबाजी आक्रमण ने पावरप्ले में अच्छा प्रदर्शन किया है, उन्होंने इस दौरान कुल 25 विकेट चटकाए हैं, जो टूर्नामेंट में किसी भी टीम द्वारा सबसे अधिक लिए जाने वाले विकेट हैं, जिसमें शमी ने 11 विकेट झटके हैं।

बल्लेबाजी के मामले में गुजरात टाइटंस के पास डेविड मिलर और राहुल तेवतिया के अलावा राशिद खान भी हैं, जो अच्छे फिनिशर के रुप में काम कर रहे हैं। हार्दिक पांड्या को तीन या चार पर बल्लेबाजी करने के फैसले ने भी उनके पक्ष में अच्छा काम किया है क्योंकि ऑलराउंडर ने लीग चरण में चार विकेट लेने के अलावा 41.30 की औसत और 131.52 की स्ट्राइक-रेट से 413 रन बनाए हैं। हालांकि सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल ने खासा प्रदर्शन नहीं किया है, लेकिन पावर-प्ले में रिद्धिमान साहा बल्लेबाजी के लिए तैयार हैं। टाइटंस टॉप आर्डर में विकेट गंवाने और लीग चरण में तीन बार लक्ष्य निर्धारित करने की कोशिश करते हुए हारने वाले पक्ष पर समाप्त होने से चिंतित होंगे। टीम को साहा और शमी से काफी उम्मीदें हैं।

लीग में इन दोनों टीमों के बीच हुए अकेले मुकाबले में गुजरात ने राजस्थान को 37 रन से हरा दिया था, लेकिन संजू सैमसन की अगुवाई वाली टीम के पास रविचंद्रन अश्विन और युजवेंद्र चहल के रूप में एक बेहद अनुभवी स्पिन गेंदबाजी आक्रमण है, जो गुजरात के बल्लेबाजों को अपनी गेंदबाजी से मजे चखा सकता है। अश्विन और चहल का प्रदर्शन टूर्नामेंट में राजस्थान के लिए लाभदायक रहा है। ऑफ स्पिन और लेग स्पिन की जोड़ी ने 23.55 की औसत से कुल 38 विकेट लिए हैं। जहां चहल लीग चरण में 26 विकेट के साथ टूर्नामेंट के प्रमुख विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं। वहीं, अश्विन ने 11 विकेट झटके हैं और अपनी बल्लेबाजी से भी अहम भूनिका निभाई है।

राजस्थान के पास सलामी बल्लेबाज जोस बटलर भी हैं, जो 629 रनों के साथ टूर्नामेंट के प्रमुख रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं। लेकिन वे पिछले तीन मैचों में जल्दी आउट हुए, जिसके लिए टीम प्रबंधक चिंतित हैं। उन्हें सैमसन, शिमरोन हेटमायर, देवदत्त पडिक्कल और यशस्वी जायसवाल से भी क्वालीफायर 1 में बड़े स्कोर की उम्मीद होगी। राजस्थान के पास पावर-प्ले में ट्रेंट बोल्ट, प्रसिद्ध कृष्णा और ओबेद मैककॉय जैसे गेंदबाजों का विकल्प है। कुल मिलाकर, क्वालीफायर 1 टूर्नामेंट की शीर्ष दो टीमों के बीच रविवार को अहमदाबाद में कड़ा मुकाबला देखने को मिलेगा।

गुजरात टाइटंस : हार्दिक पांड्या (कप्तान), राशिद खान, शुभमन गिल, मोहम्मद शमी, रहमानुल्ला गुरबाज, लॉकी फग्र्यूसन, अभिनव मनोहर, राहुल तेवतिया, नूर अहमद, आर. साई किशोर, डोमिनिक ड्रेक्स, जयंत यादव, विजय शंकर, दर्शन नलकांडे, यश दयाल, अल्जारी जोसेफ, प्रदीप सांगवान, डेविड मिलर, रिद्धिमान साहा, मैथ्यू वेड, बी. साई सुदर्शन, गुरकीरत सिंह मान और वरुण आरोन।

राजस्थान रॉयल्स : संजू सैमसन (कप्तान), जोस बटलर, यशस्वी जायसवाल, रविचंद्रन अश्विन, ट्रेंट बोल्ट, शिमरोन हेटमायर, देवदत्त पडिक्कल, प्रसिद्ध कृष्णा, युजवेंद्र चहल, रियान पराग, केसी करियप्पा, नवदीप सैनी, ओबेद मैककॉय, अनुय सिंह, जेम्स नीशम कॉर्बिन बॉश, कुलदीप सेन, करुण नायर, रस्सी वैन डेर डूसन, डेरिल मिशेल, ध्रुव जुरेल, तेजस बरोका, कुलदीप यादव और शुभम गढ़वाल।

(input ians)

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement