1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. आईपीएल 2022
  5. IPL 2022 Final : ये है गुजरात की सबसे बड़ी ताकत, राजस्थान का कमजोरी पर फोकस

IPL 2022 Final : ये है गुजरात की सबसे बड़ी ताकत, राजस्थान का कमजोरी पर फोकस

गुजरात टाइटंस ही वो पहली टीम थी, जिसने प्लेआफ के लिए सबसे पहले क्वालीफाई किया था। लीग चरण समाप्त होने पर टीम प्वाइंट्स टेबल में भी नंबर एक पर थी। 

Pankaj Mishra Written by: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: May 28, 2022 18:53 IST
IPL 2022 Gujarat Titans- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV IPL 2022 Gujarat Titans

Highlights

  • आईपीएल में पहली बार हिस्सा ले रही है गुजरात टाइटंस की टीम
  • पहले ही प्रयास में टीम फाइनल तक का सफर तय कर चुकी है
  • 29 मई को राजस्थान रॉयल्स से होगा टीम का खिताबी मुकाबला

 

IPL 2022 GT vs RR match : आईपीएल 2022 का फाइनल अब करीब है। कुछ ही घंटे बाद आईपीएल का फाइलन मैच खेला जाएगा। इस बार फाइनल में टॉप की दो टीमों के बीच भिड़ंत होगी। आईपीएल में पहली बार हिस्सा ले रही गुजरात टाइटंस की टीम फाइनल तक का सफर तय करने में कामयाब रही है। टीम ने अभी तक शानदार प्रदर्शन किया है। गुजरात टाइटंस ही वो पहली टीम थी, जिसने प्लेआफ के लिए सबसे पहले क्वालीफाई किया था। लीग चरण समाप्त होने पर टीम प्वाइंट्स टेबल में भी नंबर एक पर थी। ऐसा नहीं है कि टीम फाइनल तक पहुंच गई है तो टीम में कोई कमजोरी नहीं है। टीम की कुछ कमजोरियां भी हैं, जिन पर टीम को जल्द से जल्द ध्यान देना होगा। वहीं टीम की जो मजबूती है, उस पर फोकस कर आगे बढ़ना होगा। 

Gujarat Titans Strength

Image Source : INDIA TV
Gujarat Titans Strength

गुजरात टाइटंस की ये हैं सबसे बड़ी मजबूती 
गुजरात टाइटंस की सबसे बड़ी मजबूती ये है कि टीम के पास कई सारे आलराउंडर खिलाड़ी हैं। जो गेंद और बल्ले से अपना योगदान दे रहे हैं। इसके अलावा टीम के पास ओपनिंग के लिए तीन शानदार आप्शन हैं। शुभमन गिल, मैथ्यू वेड और रिद्धिमान साहा। अगर एक भी ओपनर चला तो टीम को बड़ा स्कोर करने से कोई रोक नहीं पाएगा। स्लॉग ओवर्स में रन बनाना हो या फिर बाद में बल्लेबाजी कर मैच को फिनिश करना हो, टीम के पास एक से एक दिग्गज खिलाड़ी हैं। इसमें डेविड मिलर, राहुल तेवतिया और राशिद खानके नाम प्रमुख हैं। टीम की सबसे अच्छी बात ये है कि हर मैच में टीम को नया हीरो मिलता है। यानी हर खिलाड़ी अपनी ओर से 100 फीसदी देने की कोशिश करता है। टीम के पास दुनिया का सबसे बड़ा स्पिनर यानी राशिद खान भी है, जिसे टीम ने नीलामी से पहले ही मोटी रकम देकर अपने पाले में कर लिया था। टीम के पास तगड़ी पेस बैटरी है। मोहम्मद शमी के रूप में अनुभवी खिलाड़ी है तो यश दयाल युवा हैं। वहीं विदेशी तेज गेंदबाज के रूप में टीम के पास अल्जारी जोसेफ और लॉकी फर्ग्यूसन जैसे गेंदबाज हैं। 

Gujarat Titans weakness

Image Source : INDIA TV
Gujarat Titans weakness

गुजरात टाइटंस की ये है सबसे बड़ी कमजोरी 
टीम की कुछ कमजोरियां भी हैं, जिन पर टीम को फोकस करना होगा। राजस्थान रॉयल्स की टीम चाहेगी कि वो जीटी की कमजोरियों का फायदा उठाए और जीत दर्ज करे। अगर टीम की कमजोरियों की बात करें तो टीम की ओपनिंग जोड़ी ज्यादातर मैचों में टीम को बड़ी साझेदारी नहीं दे पाई है। कम से कम 100 रन की पार्टनरशिप अगर हो जाए तो टीम बड़ा स्कोर टांग सकती है। वहीं अभी तक ये पक्का नहीं है कि नंबर तीन का बल्लेबाज कौन होगा। टीम ने अभी तक इस नंबर पर कई खिलाड़ियों को मौका दिया है, देखना होगा कि फाइनल में कौन से खिलाड़ी पर टीम मैनेजमेंट भरोसा जताती है। टीम के कप्तान हार्दिक पांड्या गेंदबाजी कर रहे हैं, ये टीम के लिए अच्छी खबर है। लेकिन वे अपने कोटे के पूरे चार ओवर हर बार पूरे नहीं कर रहे हैं। वहीं राशिद खान का साथ देने वाला कोई भी खिलाड़ी नहीं है, जो दूसरी ओर से विरोधी टीम पर दबाव बना सके। ऐसे में राशिद खान अकेले पड़ जाते हैं। देखना होगा कि गुजरात टाइटंस की टीम इनसे कैसे पार पाते हैं।