Tuesday, April 23, 2024
Advertisement

IPL 2022 GT vs RR Preview: दिलचस्प होगी राजस्थान रॉयल्स और गुजरात टाइटंस की भिड़ंत, टॉप पोजीशन की होगी लड़ाई

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) 2022 के 24वें मुकाबले में भिड़ंत राजस्थान रॉयल्स और गुजरात टाइटंस के बीच होगी। यह मुकाबला दिलचस्प इसलिए होगा क्योंकि इसमें लड़ाई होगी पॉइंट्स टेबल में टॉप पोजीशन की।

India TV Sports Desk Edited by: India TV Sports Desk
Published on: April 13, 2022 17:25 IST
गुजरात टाइटंस बनाम...- India TV Hindi
Image Source : ट्विटर (GUJARAT TITANS, RAJASTHAN ROYALS गुजरात टाइटंस बनाम राजस्थान रॉयल्स

Highlights

  • पॉइंट्स टेबल में टॉप पर है राजस्थान रॉयल्स
  • गुजरात और राजस्थान दोनों ने जीते 3-3 मैच
  • दोनों टीमों का गेंदबाजी आक्रमण मजबूत

हार्दिक पंड्या की गुजरात टाइटन्स और संजू सैमसन की अगुआई वाली राजस्थान रॉयल्स के बीच गुरुवार को मुंबई के डॉ. डी वाई पाटिल स्टेडियम में होने वाला इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) मुकाबला दिलचस्प होने की उम्मीद है। ऐसा इसलिए क्योंकि दोनों ही टीमें अभी तक समान खेली हैं और बराबर-बराबर पॉइंट्स भी हैं। राजस्थान ने 4 में से तीन मैच जीते हैं और 6 अंक के साथ टॉप पर है। उधर गुजरात ने भी 4 में से तीन मैच जीते हैं और 6 अंक के साथ तीसरे स्थान पर है। दोनों के पास पैना गेंदबाजी आक्रमण है। राजस्थान रॉयल्स का इस सत्र में गेंदबाजी आक्रमण सर्वश्रेष्ठ में से एक रहा है जिसमें उनके सभी स्पिनरों और तेज गेंदबाजों ने सटीक प्रदर्शन किया है। ऐसे में यह लड़ाई होगी पॉइंट्स टेबल में पहली पोजीशन के लिए।

राजस्थान की गेंदबाजी पर गौर करें तो अनुभवी ट्रेंट बोल्ट का नई गेंद से दमदार प्रदर्शन जारी है और वह ‘स्लॉग ओवर’ में भी इतने ही प्रभावशाली रहे हैं। लखनऊ सुपर जायंट्स के खिलाफ पिछले मैच में उनका शुरुआती स्पेल कातिलाना रहा जिसमें उन्होंने पहले ही ओवर में कप्तान केएल राहुल और कृष्णप्पा गौतम के विकेट झटक लिए। प्रसिद्ध कृष्णा ने भी झलक दिखाई कि उन्हें भारतीय क्रिकेट की अगली तेज गेंदबाजी सनसनी के रूप में क्यों देखा जा रहा है। बोल्ट के साथ दोनों ने रफ्तार और आक्रामकता के साथ गेंदबाजी की है।

वहीं नए खिलाड़ी कुलदीप सेन ने भी साबित किया कि वह भी बड़े खिलाड़ियों के साथ खेलने का माद्दा रखते हैं। अपने पदार्पण मैच में उन्होंने काफी दबाव में गेंदबाजी की और लखनऊ सुपर जायंट्स के खिलाफ अंतिम ओवर में 15 रन का बचाव किया। स्पिन विभाग की जिम्मेदारी सीनियर भारतीय स्पिनर रविचंद्रन अश्विन और युजवेंद्र चहल के कंधों पर है। चहल इस समय लीग के इस सत्र में सर्वाधिक विकेट चटकाने वाले गेंदबाज हैं। उन्होंने 6.50 की इकॉनमी से 11 विकेट चटकाए हैं। अश्विन हालांकि ज्यादा विकेट नहीं झटक सके हैं लेकिन उन्होंने विपक्षी टीम की रन गति पर लगाम लगाई है और उनकी इकोनोमी 6.87 रही है।

गुजरात टाइटन्स के कम अनुभव रखने वाले बल्लेबाजों के लिए राजस्थान रॉयल्स की गेंदबाजी से निपटना कड़ी चुनौती होगी। यह नई टीम बल्लेबाजी में अपने युवा सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल और कप्तान पंड्या पर काफी निर्भर रही है। गिल शानदार फार्म में चल रहे हैं लेकिन तेजी से रन जुटाने के लिए मशहूर कप्तान बल्लेबाजी में ज्यादा सतर्क दिख रहे हैं और उनकी कोशिश पारी को गहराई देने की दिख रही है। मैथ्यू वेड रन जुटाने में जूझ रहे हैं जबकि डेविड मिलर का धमाल दिखाना बाकी है जिससे नये खिलाड़ियों अभिनव मनोहर और बी साई सुदर्शन को अधिक जिम्मेदारी से खेलना होगा।

हालांकि राहुल तेवतिया ‘फिनिशर’ की अपनी भूमिका का लुत्फ उठाते दिख रहे हैं और इच्छानुसार छक्के जड़ रहे हैं। गुजरात टाइटंस की खुद की गेंदबाजी इकाई काफी मजबूत है। तेज गेंदबाजी विभाग में लॉकी फर्ग्यूसन शामिल हैं जो विश्व क्रिकेट के सबसे तेज गेंदबाजों में शुमार हैं। उनके अलावा भारतीय तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी और पंड्या सभी विकेट झटकने वाले गेंदबाज हैं जो प्रतिद्वंद्वी टीम को दबाव में रख सकते हैं। राशिद खान उम्मीद के अनुरूप उनके सबसे किफायती गेंदबाज रहे हैं। प्रतिद्वंद्वी बल्लेबाज उनके चार ओवर में कोई बड़ा शॉट लगाने के बजाय इन्हें जल्दी से जल्दी खत्म होने को तरजीह देते हैं।

IPL 2022: प्लेऑफ के लिए तय किए गए ये दो वेन्यू, यहां खेला जा सकता है फाइनल मुकाबला

गुजराज टाइंटस के गेंदबाजों में हालांकि सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ मिली हार में पैनेपन की कमी दिखी जो इस सत्र में उनकी पहली हार थी। यह देखना दिलचस्प होगा कि वे राजस्थान रॉयल्स के बल्लेबाजी लाइन-अप के खिलाफ किस तरह एकजुट होते हैं जिसमें विस्फोटक जोस बटलर, ‘बिग हिटर’ शिमरोन हेटमायर और सैमसन के अलावा प्रतिभाशाली देवदत्त पडीक्कल शामिल हैं। 

दोनों टीमों के स्क्वॉड

राजस्थान रॉयल्स: संजू सैमसन (कप्तान), जोस बटलर, यशस्वी जायसवाल, शिमरोन हेटमायर, रविचंद्रन अश्विन, युजवेंद्र चहल, प्रसिद्ध कृष्णा, रियान पराग, नाथन कूल्टर-नाइल, देवदत्त पडिक्कल, नवदीप सैनी, करुण नायर, रेसी वान डेर डुसेन, जिमी नीशाम, अनुनय सिंह, डेरिल मिशेल, ध्रुव जुरेल, शुभम गढ़वाल, कुलदीप यादव, कुलदीप सेन, ओबेद मैककॉय, तेजस बरोका और केसी करियप्पा।

गुजरात टाइटंस: हार्दिक पंड्या (कप्तान), राशिद खान, शुभमन गिल, मोहम्मद शमी, लॉकी फर्ग्यूसन, अभिनव सदरंगानी, राहुल तेवतिया, नूर अहमद, साई किशोर, विजय शंकर, जयंत यादव, डोमिनिक ड्रेक्स, दर्शन नालकांडे, यश दयाल, अल्जारी जोसेफ , प्रदीप सांगवान, डेविड मिलर, ऋद्धिमान साहा, मैथ्यू वेड, वरुण आरोन, बी साई सुदर्शन। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement