Friday, April 26, 2024
Advertisement

IPL 2022 KKR vs RR Preview: राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ जीत की लय वापस पाने उतरेगी कोलकाता

आईपीएल 2022 के 30वें मुकाबले में आमने-सामने होंगी कोलकाता नाइट राइडर्स और राजस्थान रॉयल्स की टीमें। यह मुकाबला मुंबई के ब्रेबोर्न स्टेडियम में खेला जाएगा।

India TV Sports Desk Edited by: India TV Sports Desk
Published on: April 18, 2022 11:57 IST
केकेआर बनाम राजस्थान...- India TV Hindi
Image Source : IPL केकेआर बनाम राजस्थान रॉयल्स

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) 2021 की रनर अप कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) का आईपीएल 2022 में अभी तक मिला-जुला प्रदर्शन रहा है। केकेरआर का लगातार दो मैचों में करारी शिकस्त झेलने के बाद आत्मविश्वास डगमगाया हुआ है लेकिन टीम सोमवार को जब राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ मैदान में उतरेगी तो उसकी कोशिश अपने अभियान को पटरी पर लाने की होगी।  केकेआर को दिल्ली कैपिटल्स और सनराइजर्स हैदराबाद ने पिछले दो मैचों में क्रमश: 44 रन और सात विकेट से हराया था।

कोलकाता ने अब तक छह मैच खेले है जिसमें से उसे तीन मैचों में हार मिली है और तीन में जीत। टीम अंक तालिका में 6 अंकों के साथ छठे स्थान पर बनी हुई है। केकेआर ने शुरुआती चार में तीन मैच जीतकर सत्र का शानदार आगाज किया था लेकिन टीम लगातार दो हार से अंक तालिका में शीर्ष चार स्थान से नीचे खिसक गई है। जीत की राह पर लौटने के लिए टीम को बल्लेबाजी और गेंदबाजी दोनों में सुधार करना होगा।आंद्रे रसेल को छोड़कर कोई भी बल्लेबाज निरंतर अच्छा प्रदर्शन नहीं कर सका है।

रसेल केकेआर के लिए छह मैचों में 179 रन के साथ मौजूदा शीर्ष स्कोरर हैं और उन्होंने गेंद के साथ पांच विकेट लिए हैं। कप्तान श्रेयस अय्यर छह मैचों में एक अर्धशतक के साथ कुल 151 रन ही बना सके हैं। उनके अलावा नितीश राणा और वेंकटेश अय्यर के प्रदर्शन में निरंतरता की कमी रही है। सैम बिलिंग्स रन बनाने के लिए संघर्ष कर रहे हैं। गेंदबाजी विभाग में तेज गेंदबाज उमेश यादव (6 मैचों में 10 विकेट) को छोड़कर कोई भी उम्मीदों पर खरा नहीं उतरा है। पिछले सत्र में केकेआर के लिए सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले चक्रवर्ती छह मैचों में सिर्फ चार विकेट लेकर संघर्ष कर रहे हैं।

यही हाल सुनील नरेन का भी है। ऑस्ट्रेलिया के टेस्ट कप्तान कमिंस ने इस दौरान तीन मैचों में तीन विकेट लिए हैं और वह भी अपने आंकड़ों को सुधारना चाहेंगे। दूसरी ओर राजस्थान की टीम इस मैच को जीत के दावेदार के तौर पर शुरू करेगी।  जोस बटलर और युजवेंद्र चहल  मौजूदा टूर्नामेंट में सबसे अधिक रन बनाने वाले और विकेट लेने वाले गेंदबाजों की सूची में शामिल है। चहल पांच मैचों में 12 विकेट के साथ शानदार लय में है। उन्होंने इस दौरान सिर्फ 6.80 के औसत रन दिए हैं।

IPL पर कोरोना का साया! दिल्ली कैपिटल्स के खेमे में मची खलबली, फिजियो के बाद खिलाड़ी भी पॉजिटिव?

अनुभवी रविचंद्रन अश्विन की लय चिंता का विषय है। उन्होंने पांच मैचों में सिर्फ एक विकेट लिया है। तेज गेंदबाजी में न्यूजीलैंड के ट्रेंट बोल्ट (4 मैचों में 7 विकेट) का टीम के दूसरे गेंदबाजों ने अच्छा साथ दिया है। बल्लेबाजी में बटलर (एक शतक और दो अर्धशतक के साथ 272 रन) और शिमरोन हेटमायर (एक अर्धशतक की मदद से 197 रन) के इर्द गिर्द घूम रही है। टीम को हालांकि कप्तान संजू सैमसन , बेहद प्रतिभाशाली माने जाने वाले देवदत्त पड्डीकल के लय हासिल करने की उम्मीद होगी।  

दोनों टीमों का स्क्वॉड

राजस्थान रॉयल्स: संजू सैमसन (कप्तान), जोस बटलर, यशस्वी जायसवाल, शिमरोन हेटमायर, रविचंद्रन अश्विन, युजवेंद्र चहल, प्रसिद्ध कृष्णा, रियान पराग, नाथन कूल्टर-नाइल, देवदत्त पडिक्कल, नवदीप सैनी, करुण नायर, रेसी वान डेर डुसेन, जिमी नीशाम, अनुनय सिंह, डेरिल मिशेल, ध्रुव जुरेल, शुभम गढ़वाल, कुलदीप यादव, कुलदीप सेन, ओबेद मैककॉय, तेजस बरोका और केसी करियप्पा।

कोलकाता नाइट राइडर्स: आरोन फिंच, अभिजीत तोमर, अजिंक्य रहाणे, बाबा इंद्रजीत, नितीश राणा, प्रथम सिंह, रिंकू सिंह, श्रेयस अय्यर, अशोक शर्मा, पैट कमिंस, रसिक डार, शिवम मावी, टिम साउदी, उमेश यादव, वरुण चक्रवर्ती, अमन खान, आंद्रे रसेल, अनुकुल रॉय, चमिका करुणारत्ने, मोहम्मद नबी, रमेश कुमार, सुनील नारायण, वेंकटेश अय्यर, सैम बिलिंग्स, शेल्डन जैक्सन। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement