Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

IPL 2022 Playoffs: CSK की राह मुश्किल है नामुमकिन नहीं, इन टीमों का प्लेऑफ में पहुंचना लगभग तय; जानिए समीकरण

आईपीएल 2022 में कुल 70 लीग मैच खेले जाएंगे। सीएसके के लिए प्लेऑफ की उम्मीदें अभी मुश्किल जरूर हैं लेकिन नामुमकिन नहीं हैं। वहीं दो टीमों का पहुंचना लगभग तय भी है।

Priyam Sinha Written by: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Published on: May 09, 2022 16:40 IST
CSK के लिए IPL 2022 के प्लेऑफ...- India TV Hindi
Image Source : IPL CSK के लिए IPL 2022 के प्लेऑफ की राह आसान नहीं है

Highlights

  • सीएसके के लिए प्लेऑफ की उम्मीदें बरकरार
  • 11 मैचों में से 4 जीत और 7 हार के बाद पॉइंट्स टेबल में सीएसके 8वें स्थान पर मौजूद
  • सीएसके को बचे हुए तीनों मुकाबले बड़े अंतर से जीतने होंगे

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2022) के 55 लीग मैच हो चुके हैं और 15 शेष हैं। ऐसे में कुछ टीमें प्लेऑफ (Playoffs) के लिए अपनी दावेदारी को मजबूत कर चुकी हैं तो कुछ टीमें के बीच कांटे की टक्कर देखने को मिल रही है। ऐसे में कुछ टीमें वह भी हैं जो शुरुआत में तो सोते शेर की तरह आईं लेकिन अब जागी हैं और जमकर दहाड़ भी रही हैं। IPL में पहली बार शामिल हुईं लखनऊ सुपर जायंट्स और गुजरात टाइटंस लगभग अंतिम-4 में पहुंच गई हैं।

बचे हुए दो स्थानों के लिए जंग है 6 टीमों के बीच। इसमें लगातार आठ शुरुआती मैच हारने वाली मुंबई इंडियंस और 9वें स्थान पर मौजूद 11 मैचों में से 7 हारने वाली केकेआर नहीं शामिल हैं। इन दोनों टीमों की प्लेऑफ की उम्मीदें लगभग खत्म हो गई हैं। हालांकि चेन्नई और केकेआर के अंक बराबर हैं लेकिन येलो आर्मी का नेट रनरेट दिल्ली पर मिली शानदार जीत के बाद पॉजिटिव में आने के साथ उसके ऊपर मौजूद कई टीमों से भी ज्यादा हो गया है।

नई टीमों का अंतिम-4 में जाना तय!

वैसे तो क्रिकेट अनिश्चितताओं का खेल कहा जाता है लेकिन गुजरात और लखनऊ की टीमों के प्रदर्शन को देखते हुए यह टीमें लगभग प्लेऑप में अपनी जगह बना चुकी हैं। दोनों टीमों ने 11मैच खेले हैं जिसमें 8-8 जीत के बाद दोनों के 16-16 अंक भी हैं। लेकिन टॉप पर काबिज लखनऊ का नेट रन रेट इस समय सभी 10 टीमों में सबसे अच्छा +0.703 है। वहीं गुजरात (+0.120) का नेट रन रेट राजस्थान रॉयल्स (+0.326) और दिल्ली कैपिटल्स (+0.150) से भी कम है। 

IPL 2022 Points Table: पॉइंट्स टेबल का ताजा हाल देखने के लिए यहां क्लिक करें

वहीं 10 टीमों वाले इस टूर्नामेंट में प्रत्येक टीम 14-14 मैच ही खेलेगी। आईपीएल के पिछले 14 सीजनों में आजतक ऐसा हुआ नहीं है कि 8 मैच जीतने वाली टीम अंतिम-4 में ना पहुंचे। इस लिहाज से गुजरात और लखनऊ का प्लेऑफ में पहुंचना लगभग तय है। बाकी 10 मई मंगलवार को दोनों टीमें आमने-सामने होंगी और जो जीत दर्ज करेगा उसका प्लेऑफ में पहुंचना ऑफिशियल तौर पर भी कंफर्म हो जाएगा। हारने वाली टीम के पास इसके बाद भी दो मैच बचेंगे।

CSK के पहुंचने का क्या है पूरा गणित?

चेन्नई सुपर किंग्स ने अभी तक 11 मैच खेले हैं और उसे 4 में जीत मिली है व सात में हार का सामना करना पड़ा है। पॉइंट्स टेबल में टीम 8 अंकों के साथ अभी आठवें स्थान पर है। ऐसे में प्लेऑफ में जाने के लिए टीम को 14 मुकाबलों के बाद 8वें से कम से कम चौथे स्थान तक की दूरी तय करनी होगी। लेकिन इस दूरी को तय करना आसान नहीं होगा। जिन कंडीशंस पर सीएसके अंतिम-4 में जगह बना सकती है वह इस प्रकार हैं:-

  1. बचे हुए तीनों मुकाबले बड़े अंतर से जीतने होंगे।
  2. ऊपर मौजूद आरसीबी, दिल्ली कैपिटल्स, पंजाब किंग्स और सनराइजर्स हैदराबाद को सभी मैच हारने होंगे। यानी दूसरी टीमों की हार पर निर्भर है सीएसके।

इन मैचों के परिणाम से सीएसके को होगा फायदा

  1. राजस्थान रॉयल्स बनाम दिल्ली कैपिटल्स (दिल्ली हारे)
  2. पंजाब किंग्स बनाम आरसीबी (आरसीबी हारे)
  3. केकेआर बनाम सनराइजर्स हैदराबाद (हैदराबाद हारे)
  4. दिल्ली कैपिटल्स बनाम पंजाब किंग्स (पंजाब हारे)
  5. मुंबई इंडियंस बनाम सनराइजर्स हैदराबाद (हैदराबाद हारे)
  6. गुजरात टाइटंस बनाम आरसीबी (आरसीबी हारे)
  7. मुंबई इंडियंस बनाम दिल्ली कैपिटल्स (दिल्ली हारे)
  8. सनराइजर्स हैदराबाद बनाम पंजाब किंग्स (पंजाब हारे)

हालांकि, सीएसके के लिए यह बहुत मुश्किल होगा कि वह अंतिम-4 में पहुंचे। क्योंकि राजस्थान भी 11 में से 7 मैच जीत चुकी है और +0.326 के नेट रन रेट के साथ तीसरे स्थान पर है। एक जीत राजस्थान को भी सुरक्षित कर सकती है प्लेऑफ के लिए। मौजूदा अंक तालिका के हिसाब से तीसरे या चौथे स्थान पर पहुंचने वाली टीमों के लिए 8 जीत यानी 16 अंक पर्याप्त होंगे। लेकिन नेट रनरेट का खेल अंतिम चरण में देखने को मिल सकता है।

दिल्ली के खिलाफ सीएसके ने दर्ज की सीजन की सबसे बड़ी जीत

Image Source : IPL
दिल्ली के खिलाफ सीएसके ने दर्ज की सीजन की सबसे बड़ी जीत

सीएसके को इन टीमों से खतरा

सीएसके को अपने बचे हुए तीन मैचों में आखिरी स्थान की मुंबई इंडियंस, टॉप 2 की टीम गुजरात टाइटंस और टॉप 3 में मौजूद राजस्थान रॉयल्स से भिड़ना है। पहले तो सीएसके के लिए यह तीनों टीमें बड़ा खतरा हैं जिन्हें बड़े अंत से हराना टीम के लिए कड़ी चुनौती होगी। इसके अलावा पॉइंट्स टेबल में चौथे स्थान पर मौजूदा आरसीबी, पांचवें पर दिल्ली कैपिटल्स, छठे पर सनराइजर्स हैदराबाद और सातवें पर पंजाब किंग्स से सीएसके की टक्कर होगी प्लेऑफ के आखिरी स्थान की।

आरसीबी अगर बचे हुए दोनों मैच जीतती है तो वह टॉप स्लॉट में भी जा सकती है। वहीं दिल्ली कैपिटल्स, सनराइजर्स हैदराबाद और पंजाब किंग्स तीनों 11 में से 5 मैच जीती हैं। ऐसे में इनमें से अगर कोई भी टीम बचे हुए तीनों मैच अपने जीत जाती है तो चेन्नई सुपर किंग्स अपने आप प्लेऑफ की रेस से बाहर हो जाएगी। इसलिए चेन्नई की किस्मत अब अपनी जीत के साथ औरों की हार पर भी टिकी हुई है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement