Monday, February 26, 2024
Advertisement

IPL 2022 PlayOffs में बड़ा बदलाव, सुपर ओवर से हो सकता है फैसला, जानिए नए नियम

आईपीएल की ओर से कहा गया है कि अगर मौसम के कारण प्लेऑफ के मुकाबले पूरे नहीं हो पाते हैं तो मैच का परिणाम सुपर ओवर से निकाला जाएगा।

India TV Sports Desk Written by: India TV Sports Desk
Updated on: May 23, 2022 14:03 IST
Narendra Modi Stadium Ahamadabad- India TV Hindi
Image Source : PTI Narendra Modi Stadium Ahamadabad

IPL 2022 Playoffs Rules : आईपीएल 2022 के लीग मैच खत्म हो चुके हैं। अब प्लेऑफ की चार टीमें तय हैं। इसी के साथ अब क्ववालीफायर और एलिमिनेटर की तैयारी शुरू हो गई है। पहला क्वालीफायर 24 मई को कोलकाता के ईडन गार्डेंस में खेला जाएगा। इसमें प्वाइंट्स टेबल की नंबर एक की टीम गुजरात टाइटंस और दूसरे नंबर की टीम राजस्थान रॉयल्स के बीच मैच खेला जाएगा। हालांकि इससे पहले कोलकाता का मौसम बिगड़ गया है और वहां जबरदस्त बारिश हुई है। इस बीच मौसम विभाग का अनुमान है कि आने वाले कुछ और दिन बारिश हो सकती है। ऐसे में पहले मैच पर संकट के बादल भी मंडराने लगे हैं। इसी को देखते हुए बीसीसीआई ने प्लेऑफ के मुकाबलों को लेकर नियमों में कुछ बदलाव किया है। 

IPL 2022 Playoffs Rules

Image Source : INDIA TV
IPL 2022 Playoffs Rules

आईपीएल की ओर से कहा गया है कि अगर मौसम के कारण प्लेऑफ के मुकाबले पूरे नहीं हो पाते  हैं तो मैच का परिणाम सुपर ओवर से निकाला जाएगा। अगर सुपर ओवर भी नहीं हो पाता है तो आईपीएल 2022 की प्वाइंट्स टेबल में जिस टीम ने सबसे ज्यादा मैच जीते हैं और जो टीम टॉप पर है, उसे विजेता घोषित कर दिया जाएगा। वैसे तो आईपीएल के सभी लीग मैच शाम साढ़े सात बजे से शुरू होते रहे हैं, इससे आधे घंटे पहले सात बजे टॉस होता आया है। प्लेऑफ के मुकाबलों के लिए भी यही शेड्यूल है, लेकिन अगर बारिश के कारण मौसम खराब होता है तो रात 9:40 तक भी मैच शुरू किए जा सकते हैं। ये अधिकतम सीमा है, इसके बाद मैच नहीं खेला जाएगा। सुपरओवर से मैच का परिणाम निकालने की कोशिश की जााएगी।

IPL 2022 PlayOffs

Image Source : INDIA TV
IPL 2022 PlayOffs

आईपीएल 2022 का फाइनल मैच 29 मई को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाना है। ये मैच रात आठ बजे से शुरू होगा। इससे पहले साढ़े सात बजे टॉस होगा। बीसीसीआई की ओर से कहा गया है कि इस बार आईपीएल के फाइनल से पहले समापन समारोह भी आयोजित किया जाएगा। इसलिए मैच देरी से शुरू होगा। फाइनल मैच में भी अगर बारिश ने बाधा डाली तो ये मैच अधिकतम 10:10 बजे तक शुरू किया जा सकता है। इसके बाद कम ओवर का मैच खेला जा सकता है। इसके साथ ही आईपीएल की ओर से ये भी कहा गया है कि अगर 29 मई को फाइनल नहीं हो पाता है तो इसके लिए रिजर्व डे भी रखा गया है। यानी मैच अगले दिन 30 मई को खेला जा सकता है। ये भी संभव है कि मैच 29 मई को ही शुरू हो जाए और बीच में बारिश के कारण बाधा आए तो जहां से मैच पहले दिन खत्म हुआ है, उसी के आगे से अगले दिन मैच खेला जाएगा। अगर एक पारी 29 मई को ही हो जाती है और दूसरी पारी किन्हीं कारणों से नहीं हो पाती है तो मैच का परिणाम डकबर्थ लुइस प्रणाली से निकाला जाएगा। बारिश के कारण मैच देरी से शुरू होंगे, ऐसे में पूरी संभावना है कि मैच अगर देर से शुरू होगा तो फिर 12 बजे के बाद तक मैच हो सकता है। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement