Saturday, April 20, 2024
Advertisement

IPL के इतिहास में सिर्फ तीसरी बार हुआ ऐसा, तीनों बार इस उपलब्धि के बावजूद ट्रॉफी जीतने से चूकी टीम

IPL 2022 में जोस बटलर ने ऑरेंज और युजवेंद्र चहल ने पर्पल कैप अपने नाम की। फाइनल मुकाबले में गुजरात ने राजस्थान को हराकर खिताब अपने नाम किया।

Priyam Sinha Written by: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Published on: May 30, 2022 17:01 IST
जोस बटलर और युजवेंद्र...- India TV Hindi
Image Source : IPL जोस बटलर और युजवेंद्र चहल

Highlights

  • IPL 2022 में ऑरेंज कैप और पर्पल कैप दोनों पर राजस्थान रॉयल्स का कब्जा
  • दूसरी बार IPL ट्रॉफी जीतने से चूकी राजस्थान रॉयल्स
  • फाइनल मुकाबले में गुजरात 7 विकेट से जीतकर बनी IPL 2022 की चैंपियन

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) का 15वां सीजन अब खत्म हो चुका है। इस सीजन में कई ऐसे रिकॉर्ड बने हैं जो इससे पहले कम ही देखने को मिले थे। इसी कड़ी में इस सीजन में पर्पल और ऑरेंज कैप भी एक ही टीम के हिस्से में आई लेकिन वह टीम ट्रॉफी जीतने से चूक गई। इससे पहले 14 सीजनों में सिर्फ दो बार ही ऐसा हुआ था। आपको बता दें कि इस सीजन राजस्थान रॉयल्स के जोस बटलर ने ऑरेंज कैप जीती तो पर्पल कैप पर युजवेंद्र चहल ने कब्जा किया। वहीं खिताबी मुकाबले में राजस्थान को 7 विकेट से हार झेलनी पड़ी।

IPL में पहले कब हुआ ऐसा?

इस सीजन से पहले भी दो बार ऐसा हो चुका है जब एक ही टीम के खिलाड़ियों को ऑरेंज और पर्पल कैप मिली हो लेकिन टीम टूर्नामेंट से बाहर हो गई हो। सीजन 6 यानी 2013 के संस्करण में सबसे पहली बार ऐसा देखने को मिला था। उस सीजन में चेन्नई सुपर किंग्स के माइकल हसी ने 733 रनों के साथ ऑरेंज कैप हासिल की, जबकि उनके साथी खिलाड़ी ड्वेन ब्रावो ने 32 विकेट के साथ पर्पल कैप पर कब्जा जमाया था। लेकिन टीम को फाइनल मुकाबले में मुंबई इंडियंस ने हराकर पहली बार खिताब अपने नाम किया था।

Jos Buttler का IPL 2022 में प्रदर्शन

Image Source : INDIA TV
Jos Buttler का IPL 2022 में प्रदर्शन

इसके बाद 2017 में टूर्नामेंट के इतिहास में यह करनामा दूसरी बार दोहराया गया। सनराइजर्स हैदराबाद के डेविड वार्नर ने 641 रन के साथ ऑरेंज कैप अपने नाम किया और उनके साथी भुवनेश्वर कुमार ने सीजन में 26 विकेट लेकर पर्पल कैप हासिल की। लेकिन टीम एलिमिनेटर में ही केकेआर से हारकर बाहर हो गई थी। इस सीजन को भी मुंबई इंडियंस ने फाइनल में राइजिंग पुणे सुपर जायंट्स को हराकर तीसरी बार जीता था। अब ऐसा ही आईपीएल 2022 में देखने को मिला।

युजवेंद्र चहल का IPL 2022 में प्रदर्शन

Image Source : INDIA TV
युजवेंद्र चहल का IPL 2022 में प्रदर्शन

बटलर और चहल के प्रदर्शन पर नजर

जोस बटलर ने इस सीजन में 17 मैचों में 57.53 के औसत और 149.05 के स्ट्राइक रेट से कुल 863 रन बनाए। उन्होंने इस सीजन विराट कोहली के 2016 सीजन के चार शतकों के रिकॉर्ड की भी बराबरी की। इसके अलावा युजवेंद्र चहल ने 17 मैचों में 27 विकेट अपने नाम किए और पर्पल कैप पर कब्जा किया। वह आईपीएल के एक सीजन में सर्वाधिक विकेट लेने वाले स्पिनर और पर्पल कैप जीतने वाले तीसरे स्पिन गेंदबाज बने। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement