1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. आईपीएल 2022
  5. IPL 2022 : ये टीमें सबसे ज्यादा पहुंची हैं प्लेऑफ, RCB ने KKR को पछाड़ा

IPL 2022 : ये टीमें सबसे ज्यादा पहुंची हैं प्लेऑफ, RCB ने KKR को पछाड़ा

आरसीबी ने एक बार​ फिर प्लेऑफ में एंट्री कर ली है और केकेआर को पीछे छोड़ दिया है। 

Pankaj Mishra Written by: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: May 22, 2022 16:31 IST
Virat Kohli- India TV Hindi
Image Source : PTI Virat Kohli

Highlights

  • आईपीएल 2022 के प्लेऑफ में जाने वाली चार टीमों के नाम हुए फाइनल
  • पहली बार आईपीएल में हिस्सा ले रही गुजरात और लखनऊ भी प्लेऑफ में
  • अब तक आईपीएल का खिताब जीतने वाली केवल एक ही टीम प्लेऑफ में

 

IPL 2022 Update : आईपीएल 2022 की उन चार टीमों के नाम फाइनल हो गए हैं, जो इस बार के प्लेऑफ में पहुंची हैं। अब आईपीएल चार ही टीमों का टूर्नामेंट रह गया है, बाकी छह टीमों का खेल खत्म हो गया है। आईपीएल की सबसे बड़ी चैंपियन दो टीमें यानी रोहित शर्मा की कप्तानी वाली मुंबई इंडियंस और एमएस धोनी की कप्तानी वाली चेन्नई सुपरकिंग्स के लिए ये सीजन काफी खराब रहा है। दोनों टीमें प्वाइंट्स टेबल में सबसे नीचे हैं। लेकिन वहीं बात अगर दो नई टीमों की करें तो इन दोनों टीमों ने दमदार प्रदर्शन करते हुए प्लेऑफ में अपनी जगह बनाई हैं इस बीच आरसीबी ने एक बार​ फिर प्लेऑफ में एंट्री कर ली है और केकेआर को पीछे छोड़ दिया है। 

आईपीएल में दूसरी बार सीएसके की टीम नहीं पहुंची प्लेऑफ

आईपीएल के 15 साल के इतिहास में सीएसके ही ऐसी टीम है, जो सबसे ज्यादा बार आईपीएल के प्लेऑफ में पहुंची है। सीएसके अब तक 11 दफा टॉप चार में पहुंचने में कामयाब रही है। यहां ये भी ध्यान रखना होगा कि 15 साल में से दो बार सीएसके की टीम आईपीएल में थी ही नहीं। यानी 13 साल में से 11 बार टीम ने प्लेऑफ में जगह बनाई है। इससे पहले साल 2020 के आईपीएल में भी टीम प्लेऑफ में नहीं थे, ये दूसरी बार हुआ है। इसके अलावा मुंबई इंडियंस ने अब तक 9 बार प्लेऑफ में जगह बनाई है। प्लेऑफ में सबसे ज्यादा बार अपनी जगह सुरक्षित करने वाली तीसरी टीम अब आरसीबी हो गई है। आरसीबी अब तक आठ बार प्लेऑफ में पहुंची चुकी है, ये बात और है कि ये टीम अभी तक एक भी बार आईपीएल की ट्रॉफी अपने नाम नहीं कर सकी है। 

आरसीबी अब तक आठ बार प्लेऑफ में पहुंचने वाली टीम
बात अगर केकेआर की करें तो कोलकाता नाइटराइडर्स अब तक सात बार प्लेऑफ में पहुंच चुकी है, इस बार ये टीम पहले ही राउंड से बाहर हो गई है। अब ये टीम प्लेऑफ में सबसे ज्यादा पहुंचने के मामले में चौथे नंबर पर पहुंच गई है। आरसीबी ने उसे पछाड़ दिया है। सनराइजर्स हैदराबाद भी छह बार प्लेऑफ में एंट्री कर चुकी है। हालांकि इस बार टीम काफी नीचे की पायदान पर अपना सफर खत्म कर रही है। वहीं बात अगर दिल्ली कैपिटल्स की करें तो ये टीम छह बार प्लेऑफ में जा चुकी है। इस बार भी टीम के पास मौका था। अगर शनिवार को खेले गए मैच में दिल्ली कैपिटल्स मुंबई इंडियंस को हरा देती तो ये भी प्लेऑफ  में जा सकती थी। लेकिन टीम को हार मिली और उसके बाद ये टीम भी बाहर हो गई। इस बीच अब ये देखना दिलचस्प होगा कि जो चार टीमें प्लेऑफ में पहुंची हैं, उनमें से कौन सी टीम बेहतरीन प्रदर्शन कर इस बार आईपीएल की ट्रॉफी पर कब्जा करती है।

आईपीएल के प्लेऑफ में सबसे ज्यादा बार पहुंचने वाली टॉप 6 टीमें 
सीएसके : 11
एमआई : 09
आरसीबी : 08
केकेआर : 07
एसआरएच : 06
डीसी : 06