Saturday, April 27, 2024
Advertisement

IPL 2022: क्यों लगातार हार रही है चेन्नई सुपर किंग्स, यहां जान लीजिए कारण

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) 2022 में डिफेंडिंग चैंपियन चेन्नई सुपर किंग्स लगातार 4 हार का स्वाद चख चुकी है। ऐसा IPL इतिहास में पहली बार हुआ है।

Vanson Soral Written by: Vanson Soral @VansonSoral
Updated on: April 12, 2022 14:24 IST
एम एस धोनी- India TV Hindi
Image Source : IPLT20.COM एम एस धोनी

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) 2022 में पहली बार ऐसा देखने को मिला जिसकी कल्पना भी किसी क्रिकेट फैंस ने नहीं की होगी। डिफेंडिंग चैंपियन चेन्नई सुपर किंग्स ने इस सीजन हार के साथ आगाज किया था और अब तक लगातार 4 हार का स्वाद चख चुकी है। IPL के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है जब 4 बार की चैंपियन चेन्नई सुपर किंग्स को सीजन के पहले 4 मैचों में हार का मुंह देखना पड़ा हो। चेन्नई के इस फ्लॉप शो के बाद फैंस के जेहन में बस एक ही सवाल घूम रहा है कि आखिर इस सीजन उनकी चैंपियन टीम को क्या हो गया है। आइए एक नजर डालते हैं चेन्नई के लचर प्रदर्शन के पीछे के कारणों पर......

कप्तानी का अभाव

IPL 2022 का आगाज होने से कुछ दिन पहले ही चेन्नई सुपर किंग्स टीम की कमान रविंद्र जडेजा के हाथों में सौंप दी गई। इसके साथ ही चेन्नई में धोनी युग का अंत हो गया। जडेजा को कप्तान बनाए जाने से हर कोई हैरान था और एक ही सवाल पूछ रहा था कि क्या वह धोनी की विरासत को आगे ले जाने में कामयाब होंगे। पहले ही मैच में साफ हो गया कि जडेजा के चेन्नई की कप्तानी करना एक बड़ी चुनौती साबित हो रहा है। कोलकाता के खिलाफ सीजन के पहले मैच में जडेजा बतौर कप्तान मैदान में तो उतरे लेकिन हमेशा की तरह धोनी ही फील्डिरों को निर्देश देते नजर आए। ये नजारा देख ऐसा लगा कि जडेजा कप्तान होने के बावजूद धोनी के सामने उपकप्तान का जिम्मा संभाल रहे हैं। इस एक ही संदेश गया कि जडेजा को चेन्नई के कप्तान के स्तर तक पहुंचने के लिए काफी लंबा सफर तय करना होगा। यही नहीं, जडेजा को ऋषभ पंत, श्रेयस अय्यर और हार्दिक पांड्या जैसे अन्य युवा कप्तानों से सीख लेने की जरुरत है जो इस सीजन अपनी टीम की कमान बखूबी संभाल रहे हैं।

रविंद्र जडेजा

Image Source : IPLT20.COM
रविंद्र जडेजा

दीपक चाहर की खल रही कमी

चेन्नई सुपर किंग्स ने IPL 2022 के मेगा ऑक्शन में दीपक चाहर को अपनी टीम में शामिल करने के लिए एड़ी चोटी को जोर लगा दिया था और आखिर में 14 करोड़ रुपये खर्च कर भारतीय तेज गेंदबाज को अपनी टीम में शामिल करने में कामयाबी हासिल की। हालांकि चेन्नई की ये खुशी ज्यादा देर तक नहीं रह सकी और चोट के चलते गेंदबाज दीपक चाहर को IPL 2022 के शुरुआती मैचों से बाहर होना पड़ा। दीपक चाहर कब तक फिट होंगे और किस मैच से अपनी टीम को सेवाएं दे पाएंगे, इस पर अभी तक सस्पेंस बना हुआ है। कहा तो ये भी जा रहा है कि चाहर पूरे सीजन से भी बाहर हो सकते हैं। इसमें कोई शक नहीं है कि चेन्नई को अपने शुरुआती 4 मैचों में दीपक चाहर की कमी पूरी तरह से खली है। चाहर लंबे समय से चेन्नई के लिए पावर प्ले और डेथ ओवरों के सबसे कारगर गेंदबाज रहे हैं। यही वजह है कि आने वाले मैचों में इस गेंदबाज की कमी को पूरा करने के लिए जितने भी भारतीय गेंदबाज विकल्प के तौर पर आजमाए गए वो सारे विफल रहे। फिर चाहे वो तुषार पांडे हो या फिर मुकेश चौधरी। ऐसें में चेन्नई को जल्द से जल्द दीपक चाहर के विकल्प के तौर पर गंभीरता से विचार करना होगा वरना ये सीजन हाथ से निकल जाएगा।

कब थमेगा तूफानी बल्लेबाजों का फ्लॉप शो

चेन्नई सुपर किंग्स ने मेगा ऑक्शन में रॉबिन उथप्पा और अंबाती रायुडू जैसे बेहतरीन खिलाड़ियों को खरीदा लेकिन फॉफ डुप्लेसिस जैसे शानदार पावर हिटर को अपने हाथ से जाने दिया। यही भूल अब चेन्नई के लिए नुकसानदेह साबित हो रही है। दरअसल, पिछले सीजन जब चेन्नई ने खिताब पर कब्जा जमाया था तो फॉफ डुप्लेसिस का अहम रोल रहा था। साउथ अफ्रीका के इस खिलाड़ी ने IPL 2021 में 633 रन बनाए थे जो चेन्नई की टीम को चैंपियन बनाने में काफी अहम साबित हुए थे। डु प्लेसिस के जाने से पिछले सीजन के ऑरेंज कैप होल्डर ऋतुराज गायकवाड़ अकेले पड़ गए हैं और लगातार फ्लॉप साबित हो रहे हैं। गायकवाड़ इस सीजन दहाई का आंकड़ा 4 मैच में से सिर्फ एक बार ही पार कर सके हैं। इस सीजन उनका स्कोर 0, 1, 1, 16 रहा है। गायकवाड़ के अलावा मोईन अली और अंबाती रायुडू भी इस सीजन अपनी काबिलियत के मुताबिक प्रदर्शन करने में विफल रहे हैं। हालांकि पिछले 2 मैचों में शिवम दुबे अपने आक्रामक खेल से एक छोर संभाल रहे हैं लेकिन उन्हें अन्य किसी बल्लेबाज का साथ नहीं मिल पा रहा है। ऐसे में चेन्नई को एक पावर हिटर बल्लेबाजों की जोड़ी की कमी पूरी तरह से खल रही है।

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement