IPL Media Rights: कौन जीतेगा आईपीएल के मीडिया राइट्स? कब होगा विजेता का ऐलान, कितने करोड़ दांव पर, यहां जानिए

आईपीएल मीडिया राइट्स के लिए चार कंपनिया हैं रेस में। एक अनुमान के मुताबिक 2023 से 2027 की मीडिया राइट्स के बिकने से बीसीसीआई को 50 से 60 हजार करोड़ रुपये तक मिल सकते हैं। 

Ranjeet Mishra Written by: Ranjeet Mishra @MishraRanjeet23
Published on: June 11, 2022 19:17 IST
IPL Trophy- India TV Hindi News
Image Source : IPL@BCCI IPL Trophy

Highlights

  • आईपीएल मीडिया राइट्स की नीलामी 12 जून को मुंबई में
  • 2022 से 2027 के लिए आईपीएल मीडिया राइट्स की नीलामी
  • आईपीएल मीडिया राइट्स की रेस में चार कंपनियां शामिल

आप अब तक आईपीएल के मैच जिस चैनल पर देख रहे थे या जिस प्लेटफॉर्म पर इसकी लाइव स्ट्रीमिंग हो रही थी, उसका पता अब बदल सकता है। बीसीसीआई रविवार, 12 जून को आईपीएल मीडिया राइट्स के विजेता के नाम की घोषणा कर सकती है। इस लीग से बीसीसीआई को हजारों करोड़ का मुनाफा होता है, क्रिकेट वर्ल्ड में उसकी धाक भी बढ़ती है। साथ ही, मीडिया राइट्स हासिल करने वाली कंपनी भी जमकर पैसे बनाती है। इस हाई वोल्टेज लड़ाई में अब सिर्फ चार कंपनियां ही शामिल हैं   

आईपीएल मीडिया राइट्स की नीलामी में कौन-कौन शामिल?

बीसीसीआई ने 2023 से 2027 के लिए आईपीएल के मीडिया अधिकार के लिए टेंडर जारी किया है, जिसमें पांच कंपनियों ने बिडिंग की थी। ये पांच कंपनियां थीं- रिलायंस, अमेजन, स्टार-डिज्नी, सोनी और ज़ी। इनमें से एक कंपनी, अमेजन के रेस से पीछे हटने की खबर एक दिन पहले आ गई। ऐसे में कयास लगाए जा रहे हैं कि बाकी बची चारों कंपनियां टीवी और डिजिटल राइट्स के लिए बड़े स्तर पर अपना खजाना तो खोलेगी लेकिन राशि उम्मीद से थोड़ी कम  सकती है।

आईपीएल मीडिया राइट्स की कब होगी नीलामी?

आईपीएल मीडिया राइट्स का ऑक्शन रविवार को मुंबई में सुबह 11 बजे शुरू होगा। नीलामी की प्रक्रिया अंतिम बोली लगाए जाने तक चलती रहेगी। नीलामी की ये प्रक्रिया आईपीएल प्लेयर्स ऑक्शन के जैसी ही है। ठीक खिलाड़ियों की तरह, बोली पूरी होने के बाद मीडिया राइट्स हासिल करने वाली कंपनी का नाम का ऐलान कर दिया जाएगा।  

आईपीएल मीडिया राइट्स से कितना होगा मुनाफा?

एक अनुमान के मुताबिक 2023 से 2027 की मीडिया राइट्स के बिकने से बीसीसीआई को 50 से 60 हजार करोड़ रुपये तक मिल सकते हैं। पिछली बार स्टार इंडिया ने 2018 से 2022 तक के लिए 16,347 करोड़ रुपये में आईपीएल मीडिया राइट्स को हासिल किया था। इस बार की बीडिंग का बेस प्राइस ही 32 हजार करोड़ रुपए को पार कर चुका है। ऐसे में बोली की रकम का पिछली बारे से कई गुना ज्यादा होना लाजिमी है।

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन