Thursday, April 25, 2024
Advertisement

KKR vs RR : कोलकाता ने राजस्थान को 7 विकेट से हराया, जानिए पूरे मैच का हाल

कोलकाता नाइटराइडर्स ने राजस्थान रॉयल्स को 7 विकेट से हरा दिया। इस जीत के साथ ही केकेआर की प्लेआफ में जाने की संभावनाएं अभी भी जीवित हैं। 

Pankaj Mishra Written by: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: May 02, 2022 23:24 IST
KKR- India TV Hindi
Image Source : TWITTER/@IPL KKR

Highlights

  • केकेआर को लगातार पांच मैचों में हार के बाद आखिरकार मिली जीत
  • राजस्थान रॉयल्स को लगातार दो मैचों में करना पड़ा हार का सामना
  • जीत के साथ ही प्वाइंट्स टेबल में सातवें नंबर पर पहुंची केकेआर

आईपीएल की दो बार की चैंपियन केकेआर ने आईपीएल 2022 के आज के मैच में शानदार वापसी की। लगातार पांच मैचों में हार के बाद कोलकाता नाइटराइडर्स ने राजस्थान रॉयल्स को 7 विकेट से हरा दिया। इस जीत के साथ ही केकेआर की प्लेआफ में जाने की संभावनाएं अभी भी जीवित हैं। हालांकि राजस्थान रॉयल्स की टीम हार के बाद भी प्लेआफ में जाने की प्रबल दावेदार बनी हुई है। पहले बल्लेबाजी करते हुए राजस्थान रॉयल्य ने 20 ओवर में 152 रन बनाए थे, जिसे केकेआर की टीम ने 19.1 ओवर में 3 विकेट के नुकसान पर ही हासिल कर लिया। इस जीत के बाद केकेआर के अब आठ अंक हो गए हैं। वहीं राजस्थान रॉयल्स के 12 ही अंक हैं। 

राजस्थान रॉयल्स की ओर से दिए गए छोटे टारगेट का पीछा करने उतरी केकेआर की शुरुआत कुछ खास नहीं रही। इस बार केकेआर की ओर से बतौर सलामी बल्लेबाज एरॉन फिंच और बाबा इंद्रजीत उतरे। जब टीम का स्कोर 16 रन ही था, तभी एरॉन फिंच आउट हो गए। फिंच ने चार ही रन बनाए। इसके बाद तीसरे नंबर पर श्रेयस अय्यर आए। उन्होंने बाबा इंद्रजीत के साथ पारी को संभालने की कोशिश की। लेकिन बाबा इंद्रजीत बतौर ओपनर 15 रन ही बना पाए। लेकिन इसके बाद कप्तान श्रेयस अय्यर का साथ नीतीश राणा ने दिया। इन दोनों अच्छी साझेदारी की, लेकिन जब टीम का स्कोर 92 रन ही था, तभी कप्तान श्रेयस आउट हो गए। ये केकेआर के लिए बड़ा झटका था। इसके बाद जिम्मेदारी संभाली नीतीश राणा और रिंकु सिंह नें इन दोनों ने साझेदारी को आगे बढ़ाया। इन दोनों ने और कोई विकेट नहीं गिरने दिया और टीम को जीत दिला दी। 

इससे पहले कप्तान संजू सैमसन की 57 रन की बल्लेबाजी के कारण राजस्थान रॉयल्स ने कोलकाता नाइट राइडर्स को जीत के लिए 153 रनों का लक्ष्य दिया था। राजस्थान ने 20 ओवरों में पांच विकेट खोकर 152 रन बनाए। टीम की ओर से दूसरे विकेट के लिए जोस बटलर और संजू सैमसन के बीच 47 रन की साझेदारी हुई। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी राजस्थान रॉयल्स की शुरुआत खराब रही। सलामी जोड़ी जॉस बटलर और देवदत्त पडिक्कल ने पारी की शुरुआत की। इस दौरान गेंदबाज उमेश यादव ने पहले पावरप्ले में बल्लेबाज पडिक्कल को आउट किया। बल्लेबाज ने सिर्फ पांच गेंदों में दो रन बनाए। उनके आउट होने के बाद कप्तान संजू सैमसन क्रीज पर आए और बटलर के साथ पारी को आगे बढ़ाया।

पहले पावरप्ले के दौरान राजस्थान रॉयल्स ने एक विकेट खोकर 38 रन बनाए। आठवां ओवर गेंदबाज टिम साउदी के नाम रहा जब उन्होंने राजस्थान को दूसरा झटका दिया। साउदी ने घाटक बल्लेबाज जॉस बटलर का विकेट झटका, जिसमें केकेआर ने बड़ी सफलता हासिल की। बटलर ने इस दौरान 25 गेंदें खेली और तीन चौके के साथ 22 रन बनाए। उनके आउट होने के बाद करुण नायर क्रीज पर आए। वहीं, कप्तान संजू सैमसन गेंदबाजों पर लगातार हमला कर रहे थे। उन्होंने 38 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा किया। इस दौरान तीसरे विकेट के लिए करुण नायर और कप्तान के बीच 35 रन की साझेदारी हुई, लेकिन नायर 13 रन बनाकर आउट हो गए। उनके बाद रियान पराग क्रीज पर आए और आते ही ब्राउंड्री के साथ शुरुआत की।

राजस्थान टीम लड़खड़ाती नजर आ रही थी क्योंकि पराग भी 12 गेंदों पर 19 रन बनाकर गेंदबाज साउदी के ओवर में अनुकुल रॉय को कैच थमा बैठे। उसके ठीक अगले ओवर में संजू सैमसन भी वापस पवेलियन लौट गए। सैमसन शिवम मावी के ओवर में रिंकू सिंह को कैच थमा बैठे। इस दौरान उन्होंने 49 गेंदों पर एक छक्का और सात चौके की मदद से 54 रन बनाए। दोनों बल्लेबाजों के आउट होने के बाद रविचंद्रन अश्विन और सिमरोन हेटमायर क्रीज पर आए। टीम ने 18वें ओवर में पांच विकेट खोकर 122 रन बना लिए थे। 19वें ओवर की पहली गेंद और हेटमायर बल्लेबाजी कर रहे थे। पहली और दूसरी गेंद में बल्लेबाज ने दो छक्के जड़े और गेंदबाज टिम साउदी ने तीसरी गेंद फेंकी लेकिन वह वाइड हो गई। अबतक दो गेंद से 13 रन आ चुके थे। वहीं, तीसरी और चौथी में बल्लेबाजों ने 1-1 रन बटोरा और पांचवी गेंद पर बाउंड्री की तरफ शॉट लगाया, लेकिन रसेल ने गेंद को लपक लिया और बल्लेबाज दो रन ही बटोर पाए और साउदी ने छठी गेंद फिर वाइड फेंकी और उसके बाद एक एक्सट्रा गेंद फेंकने पर बल्लेबाजों ने दो और रन बटोरे। इस दौरान बल्लेबाजों ने इस ओवर में टीम के खाते में 20 रन जोड़े। यहां तक टीम का स्कोर पांच विकेट पर 142 रन था।

आखिरी ओवर केकेआर की तरफ से शिवम मावी ने फेंका, जहां पहली गेंद एक रन के लिए गई। हेटमायर ने दूसरी गेंद पर एक चौका लगाया और तीसरी और चौथी गेंद मावी ने डॉट फेंकी। पांचवी गेंद पर हेटमायर ने दो और रन बटोरे और पारी की आखिरी गेंद मावी ने फेंकी लेकिन वो वाइड गई और एक अतिरिक्त गेंद फेंकने पर बल्लेबाज ने दो और रन बटोरे। इस दौरान पारी के आखिरी ओवर में बल्लेबाजों ने दस रन बटोरे हेटमायर ने 13 गेंदों में दो छक्के और एक चौके की मदद से नाबाद 27 रन बनाए। वहीं, अश्विन ने पांच गेंदों पर नाबाद छह रन की पारी खेली। टीम ने 20 ओवर में पांच विकेट खोकर 152 रन बनाए और केकेआर को जीत के लिए 153 रन का लक्ष्य दिया।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement