Saturday, April 27, 2024
Advertisement

अगर ऐसा नहीं होता तो आज मुंबई की बजाय इस टीम के कप्तान होते रोहित, पूर्व क्रिकेटर ने किया खुलासा

रोहित शर्मा के नाम इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के इतिहास में बतौर कप्तान सबसे ज्यादा खिताब जीतने का रिकॉर्ड दर्ज है।

India TV Sports Desk Written by: India TV Sports Desk
Published on: April 04, 2022 12:07 IST
रोहित शर्मा- India TV Hindi
Image Source : IPLT20.COM रोहित शर्मा

रोहित शर्मा के नाम इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के इतिहास में बतौर कप्तान सबसे ज्यादा खिताब जीतने का रिकॉर्ड दर्ज है। रोहित की कप्तानी में मुंबई इंडियंस 5 बार चैंपियन बनने में सफल रहा है। मुंबई इंडियंस ने 2011 में रोहित को अपनी टीम में शामिल किया था और 2013 में अपनी टीम का कप्तान नियुक्त किया। रोहित के कप्तान बनने के साथ ही मुंबई इंडियंस की किस्मत बदल गई और टीम 2013 में पहली बार चैंपियन बनने में सफल रही। इसको किस्मत का ही खेल कहा जाएगा कि एक समय रोहित को डेक्कन चार्जर्स की कप्तानी मिलने वाली थी लेकिन मुंबई ने भारतीय कप्तान को खरीद खुद को IPL इतिहास की सबसे सफल टीम बना लिया। 

पूर्व भारतीय क्रिकेटर प्रज्ञान ओझा ने खुलासा किया कि पूर्व ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर एडम गिलक्रिस्ट ने रोहित शर्मा के अंदर कप्तान बनने की काबिलियत को पहचान लिया था और उन्हें डेक्कन चार्जर्स का अगला कप्तान समझा जा रहा था।। बता दें, रोहित शर्मा ने मुंबई के साथ जुड़ने से पहले गिलक्रिस्ट की कप्तानी वाली डेक्कन चार्जर्स में 3 साल बिताए थे। 

क्रिकबज से बात करते हुए प्रज्ञान ओझा ने कहा, "रोहित एक बल्लेबाज के रूप में असाधारण थे। तब मुंबई की घरेलू टीम ने भी उन्हें कप्तान के तौर पर नहीं देखा था, लेकिन मुझे स्पष्ट रूप से याद है कि जब एडम गिलक्रिस्ट कप्तान थे, उन्होंने रोहित को थिंक टैंक में रखा था। उन्होंने महसूस किया कि रोहित ने जिस तरह से बल्लेबाजी करते हैं और जिस स्‍पष्‍ट सोच के साथ उतरते हैं वो उनकी कप्तानी की काबिलियत को दर्शाता है। वो दबाव को अच्‍छी तरह संभालते हैं। इससे साफ था कि वो कप्‍तान बन सकते हैं।"

भारत के पूर्व क्रिकेटर ने आगे खुलासा किया कि अगर तीसरे सीज़न के बाद नीलामी नहीं हुई होती, तो रोहित मुंबई इंडियंस में शामिल होने से पहले डेक्कन चार्जर्स टीम की कमान संभाल रहे होते। प्रज्ञान ओझा ने कहा, "अगर तीसरे सीज़न के बाद कोई नीलामी नहीं होती, तो शायद रोहित ने मुंबई इंडियंस की टीम का नेतृत्व करने से पहले डेक्कन चार्जर्स की अगुवाई की होती। क्योंकि गिलक्रिस्ट पहले ही कह चुके थे कि 'रोहित अब तैयार है'। लेकिन नीलामी में यह किसी के हाथ में नहीं था और सभी जानते थे कि मुंबई इंडियंस रोहित शर्मा के पीछे जाएगी क्योंकि सचिन तेंदुलकर के बाद उन्हें लगा कि अगर कोई टीम का नेतृत्व कर सकता है तो वह रोहित ही होंगे।”

गौरतलब है कि 2009 में चैंपियन बनने वाली डेक्कन चार्जर्स को रोहित के मुंबई कप्तान बनने से एक साल पहले ही 2012 में IPL की फ्रेंचाइजी लिस्ट से बाहर कर दिया गया। वहीं, रोहित की कप्तानी वाली मुंबई इंडियंस IPL 2022 में एक बार फिर खिताब जीतने के लिए अपनी दावेदारी पेश कर रही है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement