Friday, March 29, 2024
Advertisement

RR vs GT Qualifier 1 IPL 2022 : राजस्थान रॉयल्स और गुजरात टाइटंस की कमजोरी व मजबूती, जानिए पूरी अपडेट

प्वाइंट्स टेबल में नंबर एक पर काबिज गुजरात टाइटंस और नंबर दो की कुर्सी पर विराजमान राजस्थान रॉयल्स के बीच का मुकाबला काफी अहम होने जा रहा है।

Pankaj Mishra Written by: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Updated on: May 24, 2022 12:19 IST
Gujarat Titans vs Rajasthan Royals IPL Qualifier 1- India TV Hindi
Image Source : IPLT20.COM Gujarat Titans vs Rajasthan Royals IPL Qualifier 1

Highlights

  • आईपीएल में आज नंबर एक और दो की टीमों के बीच होगा बड़ा मुकाबला
  • राजस्थान रॉयल्स की होगी नंबर एक पर काबिज गुजरात टाइटंस से टक्कर
  • अपनी कमजोरियों से पार पाकर मजबूती पर करना होगा टीमों को फोकस

आईपीएल 2022 में आज पहला क्वालीफायर मैच खेला जाएगा। राजस्थान रॉयल्स और गुजरात टाइटंस के बीच मैच है। आईपीएल 2022 का पहला मैच कोलकाता में होने जा रहा है। प्वाइंट्स टेबल में नंबर एक पर काबिज गुजरात टाइटंस और नंबर दो की कुर्सी पर विराजमान राजस्थान रॉयल्स के बीच का मुकाबला काफी अहम होने जा रहा है। जो भी टीम आज का मैच जीतेगी, वो टीम सीधी फाइनल में पहुंच जाएगी। इसके साथ ही बड़ी बात ये है कि विजेता टीम को आज के मैच में बाद करीब पांच दिन का ब्रेक मिलेगा, इससे टीम फाइनल की तैयारी अच्छे ढंग से कर पाएगी। वहीं जो टीम आज हारेगी, वो बाहर तो नहीं होगी, लेकिन उसे एक और मैच मिलेगा। 

IPL 2022

Image Source : INDIA TV
IPL 2022

राजस्थान रॉयल्स की मजबूती और कमजोरी (Rajasthan Royals Strength and Weakness)

राजस्थान रॉयल्स ने इस बार के आईपीएल में अब तक बेहतरीन प्रदर्शन किया है। टीम ने अपने 14 लीग मुकाबलों में से 9 में जीत दर्ज की है, यानी टीम 18 अंक लेकर नंबर दो पर है। टीम की सबसे बड़ी मजबूती ये है कि जॉस बटलर ने गजब का फार्म दिखाया है। हालांकि उनका बल्ला पिछले कुछ मैचों से खामोश है, लेकिन अगर वे चलते हैं तो​ फिर टीम के लिए जीत आसान हो जाती है। साथ ही टीम के पास रविचंद्रन अश्विन और युजवेंद्र चहल के रूप में शानदार स्पिन जोड़ी है। ये दोनों गेंदबाज बीच के ओवर में विरोधी टीम के बल्लेबाजों को ज्यादा रन नहीं बनाने देते हैं। इसके साथ ही ट्रेंट बोल्ट जैसा घातक तेज गेंदबाज भी टीम के लिए मैच विनर है। वे शुरुआत में ही झटके देते हैं, इससे सामने वाली टीम दबाव में आ जाती है। 
जहां तक टीम की कमजोरी की बात की जाए तो जॉस बटलर ही टीम की कमजोरी भी हैं। टीम बटलर पर ज्यादा ही निर्भर है। अगर कहीं उनका बल्ला नहीं चला तो फिर मिडल आर्डर बहत ज्यादा मजबूत नजर नहीं आता। कप्तान संजू सैमसन की बड़ी पारी खेलने में अभी तक नाकाम रहे हैं। देव​दत्त पडिक्कल भी उस तरह से रन नहीं बना रहे हैं, जैसे वे आरसीबी के लिए बना रहे थे। वहीं ट्रेंट बोल्ट का साथ देने वाला कोई घातक गेंदबाज टीम के पास नहीं है। हालांकि ​प्रसिद्ध कृष्णा और कुलदीप सेन काफी हद तक उनका साथ देते हैं। लेकिन वे उतने प्रभावी नहीं नजर आते। देखना होगा कि इन सब कमजोरियों से टीम कैसे पार पाती है। 

गुजरात टाइटंस की मजबूती और कमजोरी (Gujarat Titans Strength and Weakness)
हार्दिक पांड्या की कप्तानी में टीम ने अपने पहले ही सीजन में कमाल का प्रदर्शन किया है। टीम की सबसे बड़ी मजबूती ये है कि टीम में कई सारे मैच विनर हैं। कभी राशिद खान कमाल करते हैं, कभी हार्दिक पांड्या मैच जिता जाते हैं। कभी डेविड मिलर और कभी राहुल तेवतिया टीम के लिए वरदान साबित होते हैं। टीम की मजबूती ये भी है कि उनके साथ आशीष नेहरा जैसा कोच है, जो लगातार क्रिकेट और मौके को समझते रहते हैं, इससे कप्तान का काम और आसान हो जाता है। टीम की मजबूती राशिद खान भी हैं, जो किसी भी दशा में विकेट निकालने के लिए जाने जाते हैं। वहीं मोहम्मद शमी शुरुआत में ही अपना काम कर जाते हैं। 
गुजरात टाइटंस की कमजोरी की बात करें तो टीम को अच्छी शुरुआत नहीं मिल पा रही है। जिन उम्मीदों के साथ टीम ने नीलामी से पहले ही शुभमन गिल को​ लिया था, वे उसमें पूरी तरह से खरे नहीं उतरे हैं। वहीं कभी रिद्धिमान साहा ओपन करते हैं तो कभी मैथ्यू वेड। इन दोनों ने भी कुछ एक मैच ही टीम को जिताए हैं। लेकिन इन्हें और भी ज्यादा बड़ी पारी खेलने की जरूरत है। टीम को अगर जीतना है तो मोहम्म्द शमी के साथ यश दयाल या फिर लॉकी फर्ग्यूसन को अपना काम करना होगा। टीम ने अब तक को एक यूनिट की तरह प्रदर्शन कर टीम को विजयी बनाया है, लेकिन आज टीम राजस्थान रॉयल्स से कैसे पार पाती है, इसे देखना दिलचस्प होगा। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement