Wednesday, May 15, 2024
Advertisement

एशियन यूथ एंड जूनियर बॉक्सिंग चैंपियनशिप में पहले दिन 6 भारतीयों की जीत

रोहित चमोली, अंकुश और गौरव सैनी उन छह भारतीय मुक्केबाजों में शामिल हैं, जिन्होंने दुबई में जारी एएसबीसी यूथ एंड जूनियर बॉक्सिंग चैंपियनशिप के उद्घाटन के मौके पर अपने-अपने मुकाबलों में जीत दर्ज की।

IANS Reported by: IANS
Published on: August 21, 2021 16:24 IST
6 Indians win on day one in Asian Youth and Junior Boxing Championships- India TV Hindi
Image Source : GETTY IMAGES 6 Indians win on day one in Asian Youth and Junior Boxing Championships

नई दिल्ली। रोहित चमोली, अंकुश और गौरव सैनी उन छह भारतीय मुक्केबाजों में शामिल हैं, जिन्होंने दुबई में जारी एएसबीसी यूथ एंड जूनियर बॉक्सिंग चैंपियनशिप के उद्घाटन के मौके पर अपने-अपने मुकाबलों में जीत दर्ज की। भारत को जूनियर लड़कों की स्पर्धा में एक शानदार शुरुआत दिलाते हुए रोहित (48 किग्रा), अंकुश (66 किग्रा) और गौरव (70 किग्रा) ने अपने-अपने विरोधियों के खिलाफ आत्मविश्वास से भरपूर जीत का दावा किया और सेमीफाइनल में स्थान हासिल करते हुए खुद के और देश के लिए पदक सुरक्षित किए।

चंडीगढ़ के रोहित ने अलहसन कादौस श्रिया को एकतरफा अंदाज में 5-0 से और अंकुश ने कुवैत के बदर शेहाब को इसी अंदाज में 5-0 से हराया। हरियाणा के गौरव ने भी दूसरे दौर के मुकाबले में रेफरी स्टॉपिंग द कॉन्टेस्ट (आरएससी) के साथ विजेता घोषित होने से पहले एक अन्य कुवैती मुक्केबाज याकूब सादल्लाह के खिलाफ दबदबा दिखाया।

इसके अलावा आशीष (54 किग्रा), अंशुल (57 किग्रा) और प्रीत मलिक (63 किग्रा) अन्य तीन जूनियर मुक्केबाज हैं, जिन्होंने अपने-अपने शुरूआती दौर के मैचों में जीत हासिल की।

दूसरी ओर, यशवर्धन सिंह (60 किग्रा), उस्मान मोहम्मद सुल्तान (50 किग्रा), नक्श बेनीवाल (75 किग्रा) और ऋषभ सिंह (81 किग्रा) को अपने-अपने शुरूआती मुकाबलों में हार का सामना करना पड़ा।

2021 विश्व युवा चैंपियनशिप के कांस्य पदक विजेता विश्वामित्र चोंगथम इस प्रतिष्ठित महाद्वीपीय आयोजन में अपने अभियान की शुरूआत करेंगे। दूसरे दिन छह युवा भारतीय मुक्केबाज एक्शन में दिखाई देंगे।

विश्वामित्र के अलावा, दक्ष सिंह (67 किग्रा), दीपक (75 किग्रा), आदित्य जंघू (86 किग्रा) और अभिमन्यु लौरा (92) अपने शुरूआती दौर के मैच खेलेंगे, जबकि महिला वर्ग में प्रीति (57 किग्रा) अपनी चुनौती की शुरूआत करेंगी।

महामारी के कारण लगभग दो वर्षो के अंतराल के बाद आयोजि की जा रही एशियाई चैंपियनशिप एशियाई स्तर पर होनहार युवा प्रतिभाओं को बहुत आवश्यक प्रतिस्पर्धा प्रदान करेगी।

इस चैम्पियनशिप में हिस्सा लेने वाले प्रमुख मजबूत मुक्केबाजी देशों में कजाकिस्तान, उज्बेकिस्तान और किर्गिस्तान शामिल हैं और इनकी मौजूदगी के कारण इस आयोजन में एक रोमांचक प्रतिस्पर्धा देखने को मिल रही है।

युवा आयु वर्ग के स्वर्ण पदक विजेताओं को 6,000 अमेरिकी डॉलर की पुरस्कार राशि मिलेगी, जबकि रजत और कांस्य पदक विजेताओं को क्रमश: 3,000 अमेरिकी डॉलर और 1,500 अमेरिकी डॉलर की पुरस्कार राशि मिलेगी।

हालांकि, जूनियर चैंपियनशिप में क्रमश: रजत और कांस्य पदक विजेताओं के लिए 4,000 अमेरीकी डालर और 2,000 अमेरीकी डॉलर और 1,000 डॉलर से सम्मानित किया जाएगा।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement