Saturday, April 27, 2024
Advertisement

ओलंपिक की तैयारियों की समीक्षा के लिए उच्च स्तरीय समिति की बैठक करेंगे अनुराग ठाकुर

इस उच्च स्तरीय समिति की बैठक में उनके साथ खेल राज्यमंत्री निसिथ प्रमाणिक और खेल मंत्रालय, भारतीय खेल प्राधिकरण (साइ) तथा भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) के अधिकारी भी शामिल हुए। 

Bhasha Edited by: Bhasha
Published on: July 12, 2021 21:47 IST
Anurag Thakur, Olympics, India- India TV Hindi
Image Source : PTI Anurag Thakur

खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने मंत्रालय का कार्यभार संभालने के बाद सोमवार को अपनी पहली समीक्षा बैठक की अध्यक्षता की जिसमें उन्होंने आगामी तोक्यो ओलंपिक के लिए भारत की तैयारियों का जायजा लिया। इस उच्च स्तरीय समिति की बैठक में उनके साथ खेल राज्यमंत्री निसिथ प्रमाणिक और खेल मंत्रालय, भारतीय खेल प्राधिकरण (साइ) तथा भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) के अधिकारी भी शामिल हुए। 

इस समिति की यह सातवीं बैठक थी लेकिन पिछले सप्ताह खेल मंत्रालय का कार्यभार संभालने के बाद ठाकुर और प्रमाणिक के लिए यह पहली बैठक है। ठाकुर पिछले सप्ताह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा मंत्रिपरिषद में फेरबदल किये जाने के बाद किरेन रीजीजू की जगह खेल मंत्री बने हैं। 

यह भी पढ़ें- वाइटैलिटी ब्लास्ट में खेलते हुए चोटिल हुए ओलि पोप, भारत के खिलाफ टेस्ट सीरीज से हो सकते हैं बाहर

बंगाल से पहली बार सांसद चुने गए 35 वर्षीय प्रमाणिक को ठाकुर के अधीन युवा मामलों और खेल राज्य मंत्री के रूप में नियुक्त किया गया हैं। ठाकुर कैबिनेट मंत्री हैं। ठाकुर की अध्यक्षता में हुई बैठक के दौरान ओलंपिक के लिए जाने वाले खिलाड़ियों के लिए विश्व स्तरीय प्रशिक्षण सुविधाओं के प्रावधान सहित विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की गयी। 

बैठक से जुड़े एक आधिकारिक सूत्र ने पीटीआई-भाषा से कहा, ‘‘यह उच्च स्तरीय समिति की एक सामान्य समीक्षा बैठक थी जो लंबे समय से चल रही है। इन बैठकों में हम ओलंपिक के लिए भारतीय खिलाड़ियों की तैयारियों का जायजा लेते हैं। हमारा मकसद यह देखना है कि सब कुछ सही तरीके से चल रहा है या कुछ  लंबित मामले भी है जिस पर ध्यान देने की जरूरत है।’’ 

यह भी पढ़ें- कोविड संक्रमण के कारण रद्द हुआ डर्बीशायर और एसेक्स के बीच का मैच

आईओए अध्यक्ष नरिंदर बत्रा ने एक बयान जारी कर बताया कि बैठक में मंत्री को ‘‘ तोक्यो ओलंपिक के लिए भारतीय दल की तैयारियों, एथलीटों और अधिकारियों के टीकाकरण, यात्रा और ठहरने की व्यवस्था के साथ 17 जुलाई को यहां से रवाना होने से पहले दिल्ली हवाई अड्डे पर व्यवस्था और अन्य सभी संबंधित मुद्दों के बारे में जानकारी दी गयी।’’ 

उन्होंने कहा, ‘‘ माननीय मंत्री जी ने मंत्रालय में अपने अधिकारियों से 17 जुलाई को एयर इंडिया द्वारा दिल्ली से प्रस्थान करने वाले खिलाड़ियों और अधिकारियों के लिए दिल्ली हवाई अड्डे पर उचित व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए का अनुरोध किया।’’ 

यह भी पढ़ें- Tokyo Olympics: 41 सालों का सूखा खत्म कर भारत को स्वर्ण पदक दिलाना चाहेगी टीम इंडिया

बैठक में खेल मंत्रालय के सचिव, भारतीय खेल प्राधिकरण के महानिदेशक संदीप प्रधान, टॉप्स (टारगेट ओलंपिक पोडियम योजना) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी राजेश राजगोपालन और खेल मंत्रालय के संयुक्त सचिव एल.एस.सिंह ने भाग लिया। 

बत्रा के अलावा आईओए की ओर से भारतीय मुक्केबाजी महासंघ के प्रमुख अजय सिंह और भारतीय एथलेटिक्स महासंघ के अध्यक्ष आदिले सुमरिवाला मौजूद थे।   ठाकुर ने इसके अलावा, अधिकारियों के साथ ‘#चीयर4इंडिया’ अभियान की प्रगति और ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करने वाले खिलाड़ियों के साथ मंगलवार को होने वाली प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की बातचीत की तैयारियों पर भी चर्चा की। 

मोदी 23 जुलाई से शुरू हो रहे तोक्यो ओलंपिक से पहले खिलाड़ियों को प्रेरित करने के लिए उनके साथ बातचीत करेंगे। इस बातचीत का दूरदर्शन और विभिन्न सरकारी सोशल मीडिया मंचों पर सीधा प्रसारण किया जाएगा। कोविड-19 महामारी के कारण सख्त स्वास्थ्य सुरक्षा प्रोटोकॉल के बीच 120 से अधिक भारतीय खिलाड़ी तोक्यो ओलंपिक में भाग लेंगे। इन खेलों का आयोजन 23 जुलाई से आठ अगस्त तक दर्शकों के  बिना  होगा। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement