Friday, March 29, 2024
Advertisement

मुक्केबाजी विश्व चैम्पियनशिप: निशांत देव दूसरे दौर में, चाहर मजबूत प्रदर्शन के बावजूद बाहर हुए

पदार्पण कर रहे निशांत देव (71 किग्रा) बुधवार को यहां हंगरी के लास्जलो कोजाक पर 5-0 की शानदार जीत से एआईबीए पुरूष विश्व चैम्पियनशिप के दूसरे दौर में पहुंचने वाले सातवें भारतीय मुक्केबाज बन गये। 

Bhasha Reported by: Bhasha
Published on: October 27, 2021 20:51 IST
Boxing World Championship: Nishant Dev enters second round, Chahar crashes out despite strong perfor- India TV Hindi
Image Source : TWITTER/@BFI_OFFICIAL Boxing World Championship: Nishant Dev enters second round, Chahar crashes out despite strong performance

बेलग्रेड। पदार्पण कर रहे निशांत देव (71 किग्रा) बुधवार को यहां हंगरी के लास्जलो कोजाक पर 5-0 की शानदार जीत से एआईबीए पुरूष विश्व चैम्पियनशिप के दूसरे दौर में पहुंचने वाले सातवें भारतीय मुक्केबाज बन गये। देव का सामना अब मौरिशस के मर्वेन क्लेयर से होगा जिन्हें पहले दौर में बाई मिली है। देव ने भारत के लिये दिन की शानदार शुरूआत की। 

लेकिन पदार्पण कर रहे एक अन्य मुक्केबाज लक्ष्य चाहर (86 किग्रा) को कोरिया के किम हियोंगक्यू से हार का सामना करना पड़ा क्योंकि इस मुकाबले को दूसरे दौर में ही रोकना पड़ा। भारतीय मुक्केबाज चाहर के माथे पर कट लग गया जिसके लिये चिकित्सीय मदद ली गयी। पर इससे फिर खून निकलने लगा और मुकाबला रोक दिया गया। 

चाहर ने शुरूआती राउंड 4-1 से जीत लिया था लेकिन जब मुकाबला रोका गया तो जजों ने इसे कोरियाई मुक्केबाज के पक्ष में कर दिया। भारतीय हाई परफोरमेंस निदेशक सांटियागो निएवा इस फैसले पर नाराजगी व्यक्त करते हुए दिख रहे थे जिससे चाहर भी हैरान थे। सुमित (75 किग्रा) और नरेंदर बेरवाल (92 किग्रा से अधिक) ने बीती रात अपने वजन वर्गों में शानदार जीत से दूसरे दौर में प्रवेश किया था। 

सुमित ने जमैका के डेमन ओ नील को 5-0 से जबकि नरेंदर ने पोलैंड के ओस्कर साफरयान पर 4-1 से जीत हासिल की। सुमित का सामना ताजिकिस्तान के अब्दुमलिक बोल्ताएव जबकि बेरवाल की भिड़ंत सिएरा लियोन के मोहम्मद केनदेह से होगी। चार अन्य मुक्केबाज पहले ही अपने वजन वर्गों के दूसरे दौर में प्रवेश कर चुके हैं जिसमें एशियाई पदक विजेता शिव थापा (63.5 किग्रा) और दीपक बोहरिया (51 किग्रा) शामिल हैं।

अब 60 किग्रा के शुरूआती दौर के मुकाबले में वरिंदर सिंह का सामना अर्मेनिया के करेन टोनाकानयान से होगा। गोविंद साहनी (48 किग्रा) अन्य भारतीय हैं जो बुधवार को इक्वाडोर के बिली एरियास के खिलाफ रिंग में उतरेंगे। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement