Friday, April 19, 2024
Advertisement

फीफा ने मैच फिक्सिंग की शिकायत के ऐप का समर्थन किया

फीफप्रो द्वारा विकसित एक स्मार्टफोन ऐप ने पेशेवर खिलाड़ियों को मैच फिक्सिंग की शिकायत या जानकारी साझा करने का मंच प्रदान किया है जिसका फीफा ने शुक्रवार को समर्थन किया। 

Bhasha Reported by: Bhasha
Published on: September 11, 2020 18:25 IST
FIFA supports app complaining of match fixing- India TV Hindi
Image Source : GETTY IMAGES FIFA supports app complaining of match fixing

हॉफडॉर्प। अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल खिलाड़ियों के संघ (फीफप्रो) द्वारा विकसित एक स्मार्टफोन ऐप ने पेशेवर खिलाड़ियों को मैच फिक्सिंग की शिकायत या जानकारी साझा करने का मंच प्रदान किया है जिसका फीफा ने शुक्रवार को समर्थन किया। 

फीफप्रो से जारी बयान के मुताबिक ‘रेड बटन’ नाम का यह व्हिसलब्लोअर (मुखबिर) ऐप वैसे खिलाड़ियों की रक्षा करने के लिए गोपनीयता सुनिश्चित करता है जो फिक्सिंग के लिए संपर्क किये जाने के बाद अपने करियर या व्यक्तिगत सुरक्षा को लेकर डर के साये में रहते है। 

ये भी पढ़ें - IPL 2020 : CSK में रैना की भरपाई कर सकता है ये बल्लेबाज, स्कॉट स्टाइरिस ने दिया बड़ा बयान

फीफप्रो के विधि निदेशक रॉय वेरमीर ने कहा, ‘‘ मैच फिक्सिंग के लिए संपर्क किये जाने की सूचना नहीं देने वाले खिलाड़ियों के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाती है। ऐसे में कोई तरीका होना चाहिए जहां वे अपने करियर, खुद और परिवार की सुरक्षा को खतरे में डाले बिना जानकारी साझा कर सकें।’’ 

उन्होंने कहा,‘‘रेड बटन ऐप ऐसी सुविधा प्रदान करता है और खिलाड़ियों को इस जोखिम का प्रबंधन करने में मदद करेगा।’’ 

ये भी पढ़ें - कोविड ने बताया क्रिकेट के अलावा भी जीवन है : जेमिमा रोड्रिगेज

घोषणा के अनुसार, फीफप्रो के साथ समझौते के तहत फीफा शिकायत की गोपनीयता के साथ जांच करेगा। इस ऐप को इस तरह से तैयार किया गया है कि शिकायतकर्ता या जानकारी देने वाले के मोबाइल में कोई निशान नहीं बचता है। 

राष्ट्रीय खिलाड़ी संघों के माध्यम से वितरित किये जा रहे इस ऐप में खिलाड़ियों को अपनी जानकारी देने का विकल्प है ताकि जांचकर्ता उनसे गोपनीय रूप से संपर्क कर सकें। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement