Friday, March 29, 2024
Advertisement

फीफा वर्ल्ड कप 2018: रोमांचक मुकाबले में आखिरी मिनट में उरुग्वे ने मारी बाजी, इजिप्ट को 1-0 से हराया

फीफा विश्व कप में उरुग्वे ने की जीत के साथ शुरुआत, इजिप्ट के हाथ लगी निराशा।

India TV Sports Desk Written by: India TV Sports Desk
Published on: June 15, 2018 20:08 IST
फीफा विश्व कप में...- India TV Hindi
फीफा विश्व कप में उरुग्वे ने मारी बाजी   Photo courtesy: Twitter/@Uruguay

फीफा विश्व कप 2018 में इजिप्ट और उरुग्वे के मुकाबले में उरुग्वे की टीम ने बाजी मारी। जोस गिमेनेज (90वें मिनट) की ओर से आखिरी मिनट में हेडर के जरिए किए गए गोल के दम पर उरुग्वे ने एकातेरीनाबर्ग स्टेडियम में खेले गए मैच में मिस्र के खिलाफ 1-0 से जीत हासिल की। इस मैच में मिस्र के स्टार खिलाड़ी मोहम्मद सालाह की कमी साफ नजर आ रही थी, क्योंकि उनकी टीम का फॉरवर्ड उरुग्वे के डिफेंस को भेदने में असफल रहा। पहले हाफ में अपने स्टार फॉरवर्ड मोहम्मद सालाह के बगैर उतरी मिस्र की टीम ने एडिसन कवानी और बार्सिलोना के बेहतरीन खिलाड़ी लुइस सुआरेज जैसे दिग्गज फॉरवर्ड खिलाड़ियों से सजी उरुग्वे की टीम को अपने अच्छे डिफेंस के दम पर शुरुआती बढ़त नहीं लेने दी। 

उरुग्वे ने भी अच्छे डिफेंस का प्रदर्शन किया, लेकिन उनके मिडफील्ड में अनुभव की कमी साफ नजर आई। उन्होंने मैच के 23वें मिनट में बेहतरीन गोल के अवसर को गंवा दिया। उरुग्वे की टीम को कॉर्नर मिला और गेंद सुआरेज के पास थी। उन्होंने किक तो मारी, लेकिन गेंद किनारे से बाहर निकल गई। इससे पहले, आठवें मिनट में कवानी को भी गोल का अवसर मिला था। उन्होंने गोल पोस्ट के बॉक्स के बाहर से किक मारी, लेकिन मिस्र के गोलकीपर मोहम्मद एल शेनवाई ने शानदार तरीके से इसे सेव कर लिया। 

दो शानदार मौके गंवाने के बावजूद मिस्र का डिफेंस डटा रहा। बेंच पर बैठे स्टार खिलाड़ी सलाह इस पूरे मैच को देख रहे थे। 1990 के बाद पहली बार विश्व कप में हिस्सा ले रही इस टीम को भी उरुग्वे के गोल पोस्ट तक पहुंचने के दो अवसर मिले थे, लेकिन वह इस अवसर को भुना नहीं पाई। दूसरे हाफ की शुरुआत में भी उरुग्वे का अटैक मिस्र के डिफेंस के आगे कमजोर नजर आया। 47वें मिनट में ही एक बार फिर सुआरेज को शानदार गोल का मौका मिला था। कवानी ने सुआरेज को गेंद पास की थी, लेकिन एक बार फिर मिस्र के गोलकीपर शेनवाई ने शानदार तरीके से सेव करते हुए उरुग्वे की इस कोशिश पर भी पानी फेर दिया। 

इस बीच, 49वें मिनट में मिस्र के खिलाड़ी तारेक हामेद को पैर में चोट लग गई और उनके स्थान पर सैम मोर्सी को मैदान पर भेजा गया। गोल करने के अवसरों को गंवाने वाले सुआरेज 73वें मिनट में एक बार फिर मिस्र के गोल पोस्ट तक पहुंचे, लेकिन फिर शेनवाई ने सुआरेज के पैरों पर फंसी फुटबाल को अपने हाथों से रोक लिया और सुआरेज एक बार फिर गोल करने से चूक गए। 

कई बार उरुग्वे के गोल पोस्ट के बॉक्स तक आकर फंसी रह गई मिस्र के खिलाड़ियों को 80वें मिनट में अच्छा अवसर मिला था, लेकिन मुसलेरा का शॉट गोल पोस्ट के ऊपर से निकल गया। इस मैच में मिस्र के लिए स्टार बनकर उभरे गोलकीपर शेनवाई ने 83वें मिनट में सुआरेज और कवानी की जुगलबंदी को करारा जवाब दिया। सुआरेज से मिले पास को कवानी ने सीधा शॉट मारकर मिस्र के गोल पोस्ट पर फेंका लेकिन शेनवाई ने बेहतरीन तरीके से सेव कर लिया। 88वें मिनट में कवानी ने फ्री किक से गोल मारा, लेकिन वो गोल पोस्ट तक नहीं पहुंचा। 

इतनी मशक्कत के बाद आखिरकार 90वें मिनट में सांचेज ने राइट से फ्री किक से शॉट पास किया, जिसे एटलेटिको मेड्रिड के खिलाड़ी जोस गिमेनेज ने सिर से शॉट मारकर मिस्र के गोल पोस्ट पर पहुंचाया और उरुग्वे को बड़ी सफलता दिलाई। दोनों टीमों को पांच मिनट का इंजुरी टाइम दिया गया। हालांकि, इसमें दोनों टीमों के बीच कोई गोल नहीं हुआ और अंत में उरुग्वे ने 1-0 से जीत हासिल की।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement