1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. अन्य खेल
  5. French Open 2021 : रोमांचक फाइनल में जोकोविच ने सितसिपास को हराकर जीता करियर का 19वां ग्रैंडस्लैम

French Open 2021 : रोमांचक फाइनल में जोकोविच ने सितसिपास को हराकर जीता करियर का 19वां ग्रैंडस्लैम

निर्णायक सेट में जोकोविच ने तीसरे गेम में सितसिपास की सर्विस तोड़कर बढ़त बनाई और फिर इसे अंत कायम रखते हुए 6-4 से सेट अपने नाम करते हुए मैच और खिताब जीत लिया। 

Bhasha Bhasha
Published on: June 13, 2021 23:30 IST
French Open 2021, Novak Djokovic, Stefanos Tsitsipas, 19th Grand Slam title- India TV Hindi
Image Source : GETTY  Novak Djokovic

दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी नोवाक जोकोविच ने दो सेट से पिछड़ने के बाद जोरदार वापसी करते हुए रविवार को स्टेफानोस सितसिपास को पांच सेट तक चले फाइनल में हराकर फ्रेंच ओपन टेनिस टूर्नामेंट के मेंस सिंगल्स का दूसरा और कुल 19वां ग्रैंडस्लैम खिताब जीता। पांचवें वरीय सितसिपास ने पहले दो सेट 7-6, 6-2 से जीतकर शानदार शुरुआत की लेकिन शीर्ष वरीय जोकोविच ने अगले दो सेट 6-3, 6-2 से जीतकर मुकाबले को पांचवें और निर्णायक सेट में खींच दिया। 

निर्णायक सेट में जोकोविच ने तीसरे गेम में सितसिपास की सर्विस तोड़कर बढ़त बनाई और फिर इसे अंत कायम रखते हुए 6-4 से सेट अपने नाम करते हुए मैच और खिताब जीत लिया। 

यह भी पढ़ें- WWE सुपरस्टार जॉन सिना ने इंस्टाग्राम पर शेयर की विराट कोहली की तस्वीर तो फैंस ने दिया कुछ ऐसा रिएक्शन

जोकोविच के पास पांचवें गेम में भी यूनान के खिलाड़ी की सर्विस तोड़ने का मौका था लेकिन उन्होंने इसे गंवा दिया। सर्बियाई खिलाड़ी ने इसके बाद 10वें गेम में अपनी सर्विस बरकरार रखते हुए जीत दर्ज की। 

जोकोविच ने सितसिपास का यूनान का पहला ग्रैंडस्लैम चैंपियन बनने का सपना भी तोड़ दिया। जोकोविच अब रोजर फेडरर और रफेल नडाल के रिकॉर्ड 20 ग्रैंडस्लैम खिताब की बराबरी करने से सिर्फ एक कदम दूर हैं। बाइस साल के सितसिपास को पीठ में दर्द के कारण मुकाबले के दौरान तीसरे सेट के बाद कोर्ट पर ही अपने ट्रेनर से उपचार भी कराना पड़ा। 

जोकोविच इससे पहले भी अपने करियर में पांच बार पहले दो सेट गंवाने के बावजूद जीत दर्ज करने में सफल रहे हैं। इस मुकाबले से पहले पांच सेट तक चलने वाले मुकाबलों में सर्बिया के इस खिलाड़ी ने 34 बार जीत दर्ज की थी जबकि 10 बार उन्हें हार का सामना करना पड़ा। 

यह भी पढ़ें- संगाकारा और वीनू मांकड़ सहित 10 खिलाड़ी आईसीसी हॉल ऑफ फेम में शामिल

सेमीफाइनल में एक अन्य दिग्गज खिलाड़ी और रोलां गैरो के बेताज बादशाह रफेल नडाल को हराने वाले जोकोविच 29वीं बार ग्रैंडस्लैम फाइनल में खेल रहे थे जबकि यूनान के खिलाड़ी ने पहली बार किसी ग्रैंडस्लैम टूर्नामेंट के फाइनल में जगह बनाई थी। 

जोकोविच ने अच्छी शुरुआत की थी और उनके पास पहले सेट में अपनी सर्विस पर जीत दर्ज करने का मौका था लेकिन इसके बाद उन्होंने अगले नौ में से आठ अंक गंवा दिए और टाईब्रेकर में भी 0-4 से पिछड़ गए जिसके बाद सितसिपास को पहले सेट जीतने में कोई परेशानी नहीं हुई। 

सितसिपास ने दूसरे सेट में दो बार जोकोविच की सर्विस तोड़कर 2-0 की महत्वपूर्ण बढ़त बनाई लेकिन सर्बियाई खिलाड़ी अगले दो सेट आसानी से जीतकर स्कोर 2-2 से बराबर करने में सफल रहा। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड

टोक्यो ओलंपिक 2020 कवरेज
X