Monday, May 13, 2024
Advertisement

कोनेरू हम्पी की शानदार जीत से फिडे ऑनलाइन शतरंज ओलंपियाड के फाइनल में पहुंचा भारत

दोनों टीमों ने नियमित खेल में एक एक दौर जीत लिये थे जिसके बाद हम्पी को आर्मगेडन (टाइ ब्रेक) के लिये सोक्को से भिड़ना था और इस भारतीय ने काले मोहरों से खेलते हुए शानदार जीत दर्ज की और टीम को फाइनल में पहुंचा दिया। 

Bhasha Edited by: Bhasha
Published on: August 29, 2020 21:39 IST
FIDE Online Chess Olympiad, Koneru Hampi's, sports- India TV Hindi
Image Source : GETTY Chess

विश्व रैपिड चैम्पियन कोनेरू हम्पी ने शनिवार को फिडे ऑनलाइन शतरंज ओलंपियाड के सेमीफाइनल में मोनिका सोक्को को टाई ब्रेक में हराकर भारत को पोलैंड पर जीत दिलायी जिससे टीम फाइनल में पहुंच गयी। दोनों टीमों ने नियमित खेल में एक एक दौर जीत लिये थे जिसके बाद हम्पी को आर्मगेडन (टाइ ब्रेक) के लिये सोक्को से भिड़ना था और इस भारतीय ने काले मोहरों से खेलते हुए शानदार जीत दर्ज की और टीम को फाइनल में पहुंचा दिया। 

भारतीय टीम अब रविवार को होने वाले फाइनल में रूस और अमेरिका के बीच दूसरे सेमीफाइनल की विजेता टीम से भिड़ेगी। भारतीय टीम के लिये हालांकि यह इतना आसान नहीं रहा क्योंकि वह पहले दौर में 2-4 से हार गयी थी लेकिन दूसरे दौर में वापसी करते हुए 4.5-1.5 से जीत हासिल की। 

यह भी पढ़ें- जोकोविच और पोस्पिसिल बने पुरुषों के टेनिस समूह के नए सह-अध्यक्ष

फिर हम्पी ने निर्णायक टाई ब्रेक मुकाबला जीत लिया। पूर्व विश्व चैम्पियन विश्वनाथन आनंद ने दूसरे दौर में जान क्रिस्तोफ डुडा को 78 चाल में मात दी, हालांकि वह पहले दौर में उनसे हार गये थे। 

आनंद के अलावा पहले दौर में कप्तान विदित गुजराती और दिव्या देशमुख को हार मिली थी। हम्पी और डी हरिका ने ड्रा खेला था जबकि निहाल सरीन ने इगोर जानिक को हराकर एकमात्र जीत दर्ज की थी। 

दूसरे दौर में गुजराती, हम्पी और डी हरिका ने भी जीत हासिल की। लेकिन युवा आर प्रागनानंदा को इगोर जानिक से हार मिली जबकि वंतिका अग्रवाल ने एलिसिया सिलविका से ड्रा खेला।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement