Friday, March 29, 2024
Advertisement

ISL-7 : मोहन बागान को हराकर लीग स्टेज का टेबल टॉपर बना मुंबई एफसी

मुंबई सिटी एफसी ने एटीके मोहन बागान को 2-0 से हराकर इंडियन सुपर लीग (आईसएल) के सातवें सीजन के लीग चरण का टेबल टॉपर बनने का गौरव हासिल कर लिया।

IANS Reported by: IANS
Published on: February 28, 2021 23:09 IST
ISL-7 : मोहन बागान को हराते...- India TV Hindi
Image Source : TWITTER/@MUMBAICITYFC ISL-7 : मोहन बागान को हराते हुए लीग स्टेज का टेबल टॉपर बना मुंबई एफसी 

बोम्बोलिम (गोवा)| मुंबई सिटी एफसी ने रविवार को बोम्बोलिम के जीएमसी स्टेडियम में मौजूदा चैम्पियन एटीके मोहन बागान को 2-0 से हराकर हीरो इंडियन सुपर लीग (आईसएल) के सातवें सीजन के लीग चरण का टेबल टॉपर बनने का गौरव हासिल कर लिया। इसके साथ ही मुंबई सिटी एफसी ने एएफसी चैंपियंस लीग के ग्रुप चरण के लिए भी क्वालीफाई कर लिया है। साथ ही उसने लीग शील्ड का भी खिताब अपने नाम कर लिया। इस जीत के साथ मुंबई ने 40 अंकों के साथ 11 टीमों की तालिका में पहला स्थान हासिल किया। 40 अंकों के साथ ही मौजूदा चैम्पियन दूसरे स्थान पर रहे। इसका कारण यह रहा कि गोल अंतर के लिहाज से मुंबई बेहतर स्थिति में है। नॉर्थईस्ट युनाइटेड एफसी ने 33 और एफसी गोवा ने 31 अंकों के साथ प्लेऑफ का टिकट कटाया है।

20वें और अंतिम चरण के मुकाबले के बाद मुंबई के खाते में 12 जीत आईं। इतनी ही जीत एटीकेएमबी के खाते में भी हैं। दोनों के खाते में चार-चार हार और चार-चार ड्रॉ हैं, लेकिन मुंबई ने जहां दूसरी टीमों के खिलाफ 35 गोल किए हैं और 18 गोल खाए हैं, वहीं एटीकेएमबी ने 28 गोल करते हुए 15 गोल खाए हैं। इससे दोनों टीमों के बीच चार गोलों का अंत पैदा हो गया है।

Video : तो क्या ये है क्रिकेट जगत की सबसे बुरी 'फुलटॉस' गेंद, पाकिस्तानी खिलाड़ी ने किया हैरान!

बहरहाल, पहला हाफ मुंबई के नाम रहा। उसने 2-0 की लीड के साथ यह हाफ समाप्त किया। शुरुआत से ही मुंबई बेहतर खेल रही थी और इसका फायदा उसे सातवें मिनट में ही मिल गया, जब अहमद जाहो द्वारा लिए गए फ्रीकिक पर हेडर से गोल कर माउतोर्दा फाल ने उसे 1-0 से आगे कर दिया।

दूसरी ओर, एटीकेएमबी इस हाफ में संघर्ष करते नजर आए। उसके स्टार डिफेंडर संदेश झिंगन 19वें मिनट में चोटिल होकर बाहर गए। साथ ही मुंबई ने उसके स्टार स्ट्राइकर राय कृष्णा को चेक कर रखा था और उन्हें खुलकर खेलने नहीं दे रहे थे।

मुंबई ने कमजोर पड़े एटीकेएमबी के डिफेंस को 39वें मिनट में फिर भेदा और 2-0 की लीड ले ली। उसके लिए दूसरा गोल बाथोर्लोमेव ओग्बेचे ने किया। ओग्बेचे ने हेर्नान सांटाना के फ्रीकिक के रीबाउंड होने पर हेडर के जरिए यह गोल किया।

एटीकेएमबी ने गोल की चाहत में दूसरे हाफ की शुरुआत में ही दो बदलाव किए, लेकिन उसे फायदा होता नहीं दिखा। 60वें मिनट में प्रबीर दास गोल करने के करीब थे। वह अमरिंदर सिंह को तो छकाने में सफल रहे, लेकिन पोस्ट को नहीं छका सके।

74वें मिनट में मुंबई के हर्नेन संताना को और तीन मिनट बाद ही एटीके मोहन बागान के प्रणॉय हल्दर को येलो कार्ड दिखाया गया। रेगुलेशन टाइम से सात मिनट पहले ही एटीकेएमबी के खिलाड़ी लगातार तीसरी बार शॉट को टारगेट पर नहीं रख पाए और टीम यहां भी अपना खाता नहीं खोल पाई।

इसके बाद रेगुलेशन टाइम भी समाप्त हो गया और मुकाबला इंजुरी टाइम में प्रवेश कर गया, जहां मुंबई सिटी एफसी ने 2-0 की अपनी बढ़त को कायम रखते हुए सीजन का लीग टॉपर बनने का गौरव हासिल कर लिया। इसके साथ ही उसने एएफसी चैंपियंस लीग के ग्रुप चरण के लिए भी क्वालीफाई कर लिया है।

इससे पहले, एफसी गोवा ने फातोर्दा के जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम में हैदराबाद एफसी को गोलरहित ड्रॉ पर रोककर प्लेऑफ में प्रवेश कर लिया। गोवा आईएसएल के इतिहास में छठी बार प्लेऑफ में पहुंची है।

सीजन का अपना 10वां ड्रॉ खेलने के बाद गोवा के 20 मैचों से 31 अंक हो गए हैं और उसने चौथे स्थान पर पहुंचने के साथ ही सेमीफाइनल में भी अपनी जगह पक्की कर ली। वहीं, हैदराबाद को 20 मैचों में 11वीं बार ड्रॉ खेलना पड़ा और टीम 29 अंकों के साथ पांचवें स्थान पर रही। प्लेऑफ मुकाबले 5 से 9 मार्च के बीच खेले जाएंगे जबकि फाइनल 13 मार्च को होगा।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement