1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. अन्य खेल
  5. झारखंड के CM ने तीरंदाज दीपिका को 50 लाख रूपये देने की घोषणा की

झारखंड के CM ने तीरंदाज दीपिका को 50 लाख रूपये देने की घोषणा की

झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने पिछले महीने पेरिस में तीरंदाजी विश्व कप के तीसरे चरण में तीन स्वर्ण पदक जीतने वाली दीपिका कुमारी को 50 लाख रुपये का नकद पुरस्कार देने की घोषणा की।

Bhasha Bhasha
Published on: July 03, 2021 21:42 IST
झारखंड के CM ने...- India TV Hindi
Image Source : GETTY झारखंड के CM ने तीरंदाज दीपिका को 50 लाख रूपये देने की घोषणा की

रांची। झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने पिछले महीने पेरिस में तीरंदाजी विश्व कप के तीसरे चरण में तीन स्वर्ण पदक जीतने वाली राज्य की स्टार तीरंदाज दीपिका कुमारी को 50 लाख रुपये का नकद पुरस्कार देने की घोषणा की। मुख्यमंत्री ने 23 जुलाई से आठ अगस्त तक होने वाले तोक्यो ओलंपिक खेलों में स्वर्ण जीतने वाले झारखंड के खिलाड़ियों को दो करोड़ रुपये जबकि रजत पदक जीतने पर एक करोड़ रुपये और कांस्य पदक जीतने पर 75 लाख रुपये नकद पुरस्कार देने की भी घोषणा की।

पेरिस में दीपिका के साथ स्वर्ण पदक जीतने वाली महिला टीम की तीरंदाज अंकिता भक्त और कोमोलिका बारी को भी उन्होंने 20-20 लाख रूपये जबकि कोच पूर्णिमा माहतो को 12 लाख रुपये का पुरस्कार देने की घोषणा की। उन्होंने इसके साथ ही ओलंपिक के लिए भारतीय हॉकी टीम में चुनी गई निक्की प्रधान और सलीमा टेटे के लिए पांच-पांच लाख रुपये की पुरस्कार की घोषणा की।

मुख्यमंत्री कार्यालय से जारी विज्ञप्ति में कहा गया, ‘‘ मुख्यमंत्री ने हमारे चैंपियनों के लिए नकद पुरस्कारों की घोषणा की। जिसमें दीपिका को 50 लाख रुपये, अंकिता और कोमोलिका को 20-20 लाख रुपये, सलीमा और निक्की को पांच पांच लाख रुपये तथा कोच (तीरंदाजी) पूर्णिमा महतो को 12 लाख रुपये नकद दिये जाएगें।’’ उन्होंने कहा, ‘‘ मुख्यमंत्री ने ओलंपिक पदक जीतने वाले राज्य के खिलाड़ियों के लिए भी नकद पुरस्कारों की घोषणा की जिसमें स्वर्ण पदक के लिए दो करोड़ रुपये, रजत पदक के लिए एक करोड़ रुपये और कांस्य पदक जीतने वाले खिलाड़ी को 75 लाख रुपये का पुरस्कार दिया जाएगा।’’

मुख्यमंत्री ने इस मौके पर खिलाड़ियों और द्रोणाचार्य पुरस्कार विजेता पूर्णिमा महतो से ऑनलाइन बातचीत भी की। स्टार भारतीय तीरंदाज दीपिका कुमारी ने पिछले महीने तीरंदाजी विश्व कप के तीसरे चरण में स्वर्ण पदक की हैट्रिक के बाद वैश्विक रैंकिंग में नंबर एक स्थान हासिल किया था। रांची की 27 साल की इस खिलाड़ी ने 2012 के बाद पहली बार शीर्ष रैंकिंग हासिल की। उन्होंने महिला व्यक्तिगत, टीम और मिश्रित जोड़ी तीन रिकर्व स्पर्धाओं में स्वर्ण पदक हासिल किये थे।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड

टोक्यो ओलंपिक 2020 कवरेज
X