Tokyo Olympics 2020-2021
  1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. अन्य खेल
  5. नीरज के सामने होगी वेट्टर की चुनौती, जर्मनी के खिलाड़ी ने कहा- मुझे हराना आसान नहीं

नीरज के सामने होगी वेट्टर की चुनौती, जर्मनी के खिलाड़ी ने कहा- मुझे हराना आसान नहीं

वेटर को टोक्यो में स्वर्ण का दावेदार माना जा रहा है जबकि नीरज से उम्मीदें है कि एथलेटिक्स  में भारत के लिये वह पदक के सूखे को खत्म करेंगे।

Bhasha Bhasha
Published on: July 22, 2021 17:33 IST
johannes vetter says neeraj chopra is good but it's not...- India TV Hindi
Image Source : GETTY johannes vetter says neeraj chopra is good but it's not easy to beat me

जर्मनी के दिग्गज भाला फेंक खिलाड़ी जोहान्स वेट्टर ने कहा कि नीरज चोपड़ा अच्छे खिलाड़ी है लेकिन यह युवा भारतीय उन्हें आगामी ओलंपिक खेलों में नहीं पछाड़ पायेगा। हरियाणा के नीरज और वेट्टर के हाथों में जब भाला होता है तो दोनों एक दूसरे के तगड़े प्रतिद्वंद्वी होते है लेकिन मैदान से बाहर दोनों खिलाड़ी अच्छे दोस्त है।

पूर्व विश्व चैंपियन वेटर को टोक्यो में स्वर्ण का दावेदार माना जा रहा है जबकि नीरज से उम्मीदें है कि एथलेटिक्स  में भारत के लिये वह पदक के सूखे को खत्म करेंगे। वेट्टर ने विश्व एथलेटिक्स द्वारा आयोजित मीडिया सम्मेलन में कहा, "उसने (नीरज) इस साल दो बार अच्छी दूरी तय की है। फिनलैंड में 86 उनका भाला 86 मीटर से दूर गया। अगर वह स्वस्थ है और सही स्थिति में है, खासकर अपनी तकनीक से वह दूर तक भाला फेंक सकता है।"

उन्होंने कहा, "उसे हालांकि मेरी चुनौती का सामना करना पड़ेगा। मैं टोक्यो में 90 मीटर अधिक दूरी हासिल करने की कोशिश करूंगा, ऐसे में उसके लिए मुझे हराना मुश्किल होगा।"

दोनों खिलाड़ियों की पहली मुलाकात 2018 में जर्मनी के ऑफेनबर्ग में हुई थी। तब दोनों एक ही केन्द्र में प्रशिक्षण लेते थे। नीरज तब प्रमुख कोच वर्नर डेनियल की देखरेख में प्रशिक्षण के लिए तीन महीने तक जर्मनी में थे। वह वहां एक प्रतियोगिता में वेट्टर के बाद दूसरे स्थान पर रहे थे। इसके तीन साल बाद पिछले महीने दोनों फिनलैंड में कुओर्टेन खेलों के दौरान फिर से मिले। यही नहीं दोनों ने एक ही कार से हेलसिंकी से फिनलैंड तक की यात्रा की।

वेट्टर ने कहा, "नीरज बहुत मिलनसार इंसान हैं। हमने हेलसिंकी से कुओर्टेन तक का सफर एक साथ एक ही कार में किया। हमने इस दौरान भाला, परिवार और अन्य चीजों के बारे में बहुत सारी बातें कीं। मुझे हमेशा हमारी संस्कृतियों, हमारे राष्ट्रों, विभिन्न देशों में खेल कैसे चल रहा है जैसी चीजों में हमेशा दिलचस्पी रही है।"

इस 28 साल के खिलाड़ी ने कुओर्टेन में 93.5 मीटर की दूसरी के साथ स्वर्ण जीता था जबकि नीरज 86.79 मीटर की दूरी ही तय कर सके थे। नीरज का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 88.07 मीटर है। नीरज ने अपनी ओर से कहा कि उन्होंने 2018 में और फिर पिछले महीने वेट्टर के साथ अपने समय का लुत्फ उठाया।

नीरज ने कहा, "हमने भारतीयों और भारतीय भोजन के बारे में बातचीत की। मेरी अंग्रेजी इतनी अच्छी नहीं है, लेकिन मैंने खेल, तकनीक, हमारे थ्रो और उन सभी के बारे में कुछ बोलने में कामयाब रहा।"

IND vs ENG: टीम इंडिया को लगा बड़ा झटका, गिल-आवेश के बाद ये खिलाड़ी भी हुआ बाहर

वेट्टर इस समय शानदार लय में है और पिछले 24 महीने में वह दुनिया के एकमात्र ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्होंने भाला को 90 मीटर से दूर फेका है। उन्होंने ऐसा 18 बार किया है, जिसमें इस साल अप्रैल और जून के बीच लगातार सात प्रतियोगिताओं ऐसा करने का रिकॉर्ड शामिल है। वह पिछले साल विश्व रिकॉर्ड कायम करने से 72 सेंटीमीटर से चूक गये थे। पोलैंड के सिलेसिया में उनके भाले ने  97.76 मीटर की दूरी तय की थी। वह भाला को सबसे अधिक दूर फेंकने के मामले में चेक  गणराज्य के दिग्गज जान जेलेजनी (98.48 मीटर) के बाद दूसरे स्थान पर है।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड

टोक्यो ओलंपिक 2020  कवरेज
X