Thursday, April 25, 2024
Advertisement

निशानेबाजी: मनु भाकेर ने एक महीने के अंदर विश्व कप में जीता दूसरा गोल्ड

युवा निशानेबाज मनु भाकेर ने एक महीने के भीतर विश्व कप में दूसरे स्वर्ण पदक पर कब्जा जमाया है। उन्होंने शनिवार को अंतर्राष्ट्रीय निशानेबाजी खेल महासंघ (आईएसएसएफ) जूनियर विश्व कप में महिलाओं की 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में स्वर्ण हासिल किया।

IANS Reported by: IANS
Published on: March 25, 2018 13:00 IST
- India TV Hindi
 मनु भाकेर

सिडनी: युवा निशानेबाज मनु भाकेर ने एक महीने के भीतर विश्व कप में दूसरे स्वर्ण पदक पर कब्जा जमाया है। उन्होंने शनिवार को अंतर्राष्ट्रीय निशानेबाजी खेल महासंघ (आईएसएसएफ) जूनियर विश्व कप में महिलाओं की 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में स्वर्ण हासिल किया। इसके बाद उन्होंने टीम स्पर्धा में भी स्वर्ण पदक अपने नाम किया। 

टीम स्पर्धा में उन्होंने देवांशी राणा और महिमा तुरही अग्रवाल के साथ सोने पर कब्जा जमाया। 20 दिन पहले ही हरियाणा के झज्जर की रहने वाली इस निशानेबाज ने सीनियर विश्व कप में 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में स्वर्ण जीत सुर्खियां बटोरी थीं। इससे पहले, उन्होंने पिछले साल जापान में हुई एशियन चैम्पियनशिप में रजत पदक हासिल किया था। 

मनु ने क्वालीफाइंग राउंड का अंत 570 के कुल स्कोर के साथ दूसरे स्थान पर रहते हुए किया। पहले स्थान पर थाईलैंड की कानयाकोम हिरुनफोहेम रही थीं। कानयाकोम मनु से ज्यादा अनुभवी हैं। उन्होंने फाइनल में शानदार प्रदर्शन किया और सही समय पर रफ्तार पकड़ी वह 24 शॉट के फाइनल में 20वें शॉट तक मनु से आगे थीं। 

22वें शॉट पर कानयाकोम के पास 0.9 अंक की बढ़त थी। यहां से मनु आगे निकल गईं। उन्होंने 9.8 का स्कोर किया तो कानयाकोम ने 7.9 का। मनु ने 235.9 के स्कोर के साथ पहला स्थान हासिल किया तो वहीं कानयाकोम ने 234.9 के स्कोर के साथ दूसरा स्थान हासिल किया। चीन की काइमैन लियू ने 214.2 के स्कोर के साथ कांस्य पर कब्जा जमाया। 

भारत की देवांशी राणा चौथे स्थान पर रहीं। उन्होंने 195.3 का स्कोर किया। भारत की मनु, देवांशी और महिमा की टीम ने 1693 का कुल स्कोर कर टीम स्पर्धा में सोना जीता। चीन की टीम 1681 के स्कोर के साथ रजत जीतने में सफल रही। वहीं थाईलैंड की टीम के हिस्से 1673 के कुल स्कोर के साथ कांस्य पदक आया।

भारत ने इसके अलावा एक और स्वर्ण, दो रजत और दो कांस्य पदक हासिल किए। 

भारत की जूनियर पुरुष टीम ने 10 मीटर एयर राइफल पिस्टल में स्वर्ण जीता। गौरव राणा, अनमोल जैन और अर्जुन सिंह चीमा की तिकड़ी ने 1718 के कुल स्कोर के साथ पहला स्थान हासिल किया। व्यक्तिगत स्पर्धा में गौरव ने रजत और अनमोल ने कांस्य पदक पर कब्जा जमाया। गौरव ने 233.9 का स्कोर किया तो वहीं अनमोल ने 215.1 का स्कोर करते हुए तीसरा स्थान हासिल किया। पहले स्थान पर चीन के झेहाओ रहे जिन्होंने 242.5 का स्कोर किया। 

वहीं अनहाद जावांडा, अभिषेक आर्या और आदर्श सिंह की टीम ने 1675 के स्कोर के साथ कांस्य पदक पर कब्जा जमाया। भारत का इस विश्व कप में दूसरा रजत पदक मिश्रित टीम ट्रैप स्पर्धा में आया जहां मनीष कीर और अली अमन इलाही की जोड़ी ने 50 में से 34 का स्कोर करते हुए दूसरा स्थान हासिल किया।

इस स्पर्धा में स्वर्ण इटली के पेट्रोनी और सेसा को मिला जिन्होंने 38 का स्कोर किया। चीन के हिस्से कांस्य पदक आया। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement