Friday, May 03, 2024
Advertisement

वेस्टर्न एंड सदर्न टेनिस टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में पहुँचने के बाद ओसाका ने लिया नाम वापस, सामने आई ये वजह

नाओमी ओसाका ने वेस्टर्न एंड सदर्न टेनिस टूर्नामेंट के महिला वर्ग के सेमीफाइनल में जगह बनायी लेकिन इसके कुछ घंटों बाद ही वह नस्लीय न्याय की अपील करते हुए टूर्नामेंट से हट गयी।

Bhasha Reported by: Bhasha
Updated on: August 27, 2020 10:20 IST
Naomi Osaka- India TV Hindi
Image Source : GETTY IMAGES Naomi Osaka

न्यूयार्क| जापान की चौथी वरीयता प्राप्त नाओमी ओसाका ने बुधवार को वेस्टर्न एंड सदर्न टेनिस टूर्नामेंट के महिला वर्ग के सेमीफाइनल में जगह बनायी लेकिन इसके कुछ घंटों बाद ही वह नस्लीय न्याय की अपील करते हुए टूर्नामेंट से हट गयी और उन्हें तुरंत ही साथी खिलाड़ियों का समर्थन भी मिला। इसके बाद टूर्नामेंट एक दिन के लिये टाल दिया गया।

अमेरिकी टेनिस संघ (यूएसटीए), एटीपी टूर और डब्ल्यूटीए ने इसके बाद बयान जारी करके कहा, ‘‘एक खेल के रूप में टेनिस अमेरिका में नस्लीय असमानता और सामाजिक अन्याय के खिलाफ सामूहिक कदम उठा रहा है। यूएसटीए, एटीपी और डब्ल्यूटीए ने समय की नजाकत को समझते हुए वेस्टर्न एंड सदर्न ओपन टूर्नामेंट में 27 अगस्त, गुरुवार तक खेल बंद रखने का फैसला किया है।’’

महिला वर्ग में शीर्ष दस में शामिल ओसाका ने यह कदम एक अश्वेत नागरिक जैकब ब्लैक की पुलिसकर्मी द्वारा हत्या के बाद उठाया है। बास्केटबॉल, बेसबॉल और फुटबॉल में भी खिलाड़ी बदलाव की मांग कर रहे हैं। ओसाका ने ट्वीट किया कि अश्वेत महिला होने के कारण उन्हें लगता है कि अश्वेत लोगों पर पुलिस अत्याचार की तरफ ध्यान खींचने के लिये उन्हें टूर्नामेंट से हट जाना चाहिए। उन्होंने कहा, ‘‘मुझे नहीं लगता कि मेरे टूर्नामेंट से हटने से मुझ पर बहुत अधिक प्रभाव पड़ेगा लेकिन अगर मैं श्वेत प्रभाव वाले खेल में चर्चा शुरू कर सकती हूं तो यह सही दिशा में उठाया गया कदम होगा। पुलिस के अश्वेत लोगों पर लगातार अत्याचार से मैं वास्तव में बहुत आहत हूं।’’

ये भी पढ़ें - टी20 क्रिकेट में 500 विकेट लेने वाले दुनिया के पहले गेंदबाज बने ड्वेन ब्रावो

अमेरिका की अश्वेत खिलाड़ी सलोनी स्टीफन्स ने ओसाका के ट्वीट के रिट्वीट करके कहा, ‘‘मुझे तुम पर गर्व है।’’ मिलोस राओनिच ने भी बुधवार को सेमीफाइनल में पहुंचने के बाद कहा कि एटीपी और डब्ल्यूटीए को इस पर संयुक्त कार्रवाई के बारे में सोचना चाहिए। नेशलब बॉस्केटबॉल एसोसिएशन (एनबीए), महिला एनबीए, मेजर लीग बेसबॉल और मेजर लीग सॉकर (फुटबॉल) के मैच भी खिलाड़ियों द्वारा सामाजिक न्याय की मांग करने के कारण स्थगित कर दिये गये।

ये भी पढ़ें - बल्लेबाजी के साथ गेंद से भी टीम को अपना पूरा योगदान देना चाहते हैं ग्लेन मैक्सवेल

ओसाका ने इससे पहले 12वें नंबर की एनेट कोंटावीट को 4-6, 6-2, 7-5 से हराया था। उन्हें सेमीफाइनल में एलिस मर्टन्स से भिड़ना था। महिला वर्ग में दूसरा सेमीफाइनल विक्टोरिया अजारेंका और आठवीं वरीयता प्राप्त योहाना कोंटा के बीच खेला जाना है। कोंटा ने मारिया सकारी को जबकि अजारेंका ने ओंस जाबेर को हराया।

ये भी पढ़े : ENG vs PAK : इंग्लैंड-पाकिस्तान के बीच तीसरे टेस्ट में बने ये 5 ऐतिहासिक रिकॉर्ड

पुरुष वर्ग में नोवाक जोकोविच को यान लेनार्ड स्ट्रफपर 6-3, 6-1 से जीत दर्ज करने में कोई परेशानी नहीं हुई। सेमीफाइनल में उनका सामना राबर्टो बातिस्ता आगुट से होगा जिन्होंने मौजूदा चैंपियन डेनिल मेदवेदेव को 1-6, 6-4, 6-3 से हराया। दूसरा सेमीफाइनल स्टेफेनोस सिटसिपास और राओनिच के बीच होगा। सिटिसिपास ने रीली ओपलेका के घुटने में चोट के कारण हटने से अंतिम चार में जगह बनायी जबकि राओनिच ने फिलिप क्रैजिनोविच को 4-6, 7-6 (2), 7-5 से हराया। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement