Saturday, April 27, 2024
Advertisement

जोकोविच ने एटीपी रैंकिंग में सबसे अधिक समय तक शीर्ष पर रहने का बनाया रिकॉर्ड

एटीपी की ताजा रैंकिंग में जोकोविच शीर्ष पर है जिससे वह कुल 311वें सप्ताह में शीर्ष पर बनें हुए है जबकि फेडरर 310 सप्ताह तक शीर्ष पर रहे थे। 

Bhasha Edited by: Bhasha
Published on: March 08, 2021 16:27 IST
Tennis, News, Roger Federer, Novak Djokovic, Dubai Tennis Championships 2021 - ATP- India TV Hindi
Image Source : GETTY Novak Djokovic

हाल ही में अपना नौवां ऑस्ट्रेलियाई ओपन और 18वां ग्रैंडस्लैम का खिताब जीतने वाले टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविच ने दिग्गज रोजर फेडरर को पछाड़कर एटीपी रैंकिंग में सबसे अधिक समय तक शीर्ष पर रहने का रिकॉर्ड अपने नाम किया। एटीपी की ताजा रैंकिंग में जोकोविच शीर्ष पर है जिससे वह कुल 311वें सप्ताह में शीर्ष पर बनें हुए है जबकि फेडरर 310 सप्ताह तक शीर्ष पर रहे थे। 

एटीपी से जारी विज्ञप्ति में उन्होंने कहा, ‘‘ मुझे यह वास्तव में दिग्गजों के रास्ते पर चलने के लिए उत्साहित करता है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘ यह जानना बहुत ही शानदार है कि मैंने अपने बचपन के सपने को उनके बीच रहते हुए पूरा किया। इस उपलब्धि से यह भी पुष्टि होती है कि जब आप लगन और जुनून से कुछ करते है, तो सब कुछ संभव है।’’ 

यह भी पढ़ें- विराट कोहली समेत क्रिकेट जगत ने इस खास अंदाज में दी फैंस को 'वूमेंस डे' की बधाई

एटीपी मास्टर्स 1000 की रिकार्ड 36 ट्रॉफिया जीतने वाले जोकोविच पहली बार चार जुलाई 2011 को रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंचे थे। वह इसके बाद पांच अलग अलग समय पर रैंकिंग में पहले स्थान पर काबिज रहे। फेडरर ने 16 जुलाई 2012 को पीट सम्प्रास के 286 सप्ताह तक रैंकिंग में शीर्ष पर रहने का रिकॉर्ड को तोड़ा था। तैंतीस साल के जोकोविच 21 मई 2018 को रैंकिंग में 22वें स्थान पर खिसक गये थे लेकिन इसी साल (2018) पांच नवंबर को उन्होंने शीर्ष पायदान पर अपनी वापसी की थी। 

उन्होंने पिछला साल रिकार्ड की बराबरी करते हुए छठी बार रैंकिग में शीर्ष पर रहते हुए खत्म किया था। इस मामले में उन्होंने सम्प्रास की बराबरी की थी। फेडरर, राफेल नडाल और जिमी कोनोर्स ने पांच-पांच बार शीर्ष पर रहते हुए साल खत्म किया है। जोकोविच पिछले साल फरवरी में पांचवीं बार रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंचे थे और तब से इसी स्थान पर काबिज है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement