ye-public-hai-sab-jaanti-hai
  1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. अन्य खेल
  5. राइफल संघ ने हीना सिद्धू और अंकुर मित्तल को खेल रत्न देने की सिफारिश की

राइफल संघ ने हीना सिद्धू और अंकुर मित्तल को खेल रत्न देने की सिफारिश की

भारतीय राष्ट्रीय राइफल्स संघ (एनआरएआई) ने महिला निशानेबाज हीना सिद्धू और अंकुर मित्तल को प्रतिष्ठित राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार दिए जाने की सिफारिश की है।

IANS Reported by: IANS
Updated on: April 29, 2019 16:08 IST
हिना सिद्धू,...- India TV Hindi
Image Source : TWITTER हिना सिद्धू, निशानेबाज

नई दिल्ली| भारतीय राष्ट्रीय राइफल्स संघ (एनआरएआई) ने महिला निशानेबाज हीना सिद्धू और अंकुर मित्तल को प्रतिष्ठित राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार दिए जाने की सिफारिश की है। एशियाई खेलों की कांस्य पदक विजेता हीना 2013 में आईएसएसएफ विश्व कप फाइनल्स में 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीतने वाली पहली भारतीय बनीं थीं।

29 साल की हीना महिलाओं की 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में रजत पदक और 25 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में स्वर्ण पदक भी जीत चुकी है। वर्ष 2014 में उन्हें प्रतिष्ठित अर्जुन अवार्ड से सम्मानित किया गया था। वहीं, दूसरी तरफ अंकुर ने 2018 में दक्षिण कोरिया के चांगवोन में हुई आईएसएसएफ विश्व निशानेबाजी चैंपियनशिप में डबल ट्रैप स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता था।

इसके अलावा उन्होंने 2017 विश्व चैंपियनशिप में रजत पदक अपने नाम किया था। अंकुर को पिछले साल अर्जुन अवार्ड के लिए चुना गया था। एनआरएआई ने इसके अलावा अजुर्न पुरस्कार के लिए अंजुम मोदगिल, शाहजार रिजवी और ओम प्रकाश मिथरवाल के नामों की सिफारिश जबकि द्रोणाचार्य अवार्ड के लिए जसपाल राणा और रौनक पंडित के नामों की सिफारिश की है। किसी निशानेबाज ने आखिरी बार खेल रत्न पुरस्कार 3 साल पहले जीता था। भारत सरकार ने साल 2016 में निशानेबाज जीतू राय को इस पुरस्कार से सम्मानित किया था।

इससे पहले भारतीय कुश्ती महासंघ (डब्ल्यूएफआई) ने एशियाई चैंपियन बने बजरंग पूनिया और पिछले साल एशियाई खेलों की स्वर्ण पदक विजेता विनेश फोगाट के नाम की सिफारिश खेल रत्न पुरस्कार के लिए कर चुका है। डब्ल्यूएफआई के अधिकारी ने कहा, ‘‘इन दोनों (बजरंग और विनेश) ने अपने आवेदन किये थे जिसके बाद डब्ल्यूएफआई ने उनको खेल रत्न देने की सिफारिश की है।’’ 

लाइव स्कोरकार्ड

elections-2022