Friday, May 17, 2024
Advertisement

पीबीएल-4 के लिए सिंधु की हुई घर वापसी, पूर्वोत्तर के लिए खेलेंगी सायना नेहवाल, जानिए पूरी डिटेल

वोडाफोन प्रीमियर बैडमिंटन लीग (पीबीएल) के चौथे सीजन के लिए सोमवार को हुई नीलामी में विश्व चैम्पियन कैरोलिना मारिन तथा पीवी सिंधु की सबसे अधिक मांग रही।

Reported by: IANS
Published on: October 08, 2018 19:17 IST
पीबीएल-4 के लिए सिंधु की हुई घर वापसी, पूर्वोत्तर के लिए खेलेंगी सायना नेहवाल- India TV Hindi
Image Source : PTI पीबीएल-4 के लिए सिंधु की हुई घर वापसी, पूर्वोत्तर के लिए खेलेंगी सायना नेहवाल

नई दिल्ली। वोडाफोन प्रीमियर बैडमिंटन लीग (पीबीएल) के चौथे सीजन के लिए सोमवार को हुई नीलामी में विश्व चैम्पियन कैरोलिना मारिन तथा पीवी सिंधु की सबसे अधिक मांग रही। पहली बार लीग में खेल रही पुणे 7 एसेज टीम ने मारिन को अपने साथ जोड़ा जबकि मौजूदा चैम्पियन हैदराबाद हंटर्स ने सिंधु के साथ करार किया। इसी तरह दिग्गज महिला खिलाड़ी सायना नेहवाल इस साल पूर्वोत्तर का प्रतिनिधित्व करती नजर आएंगी। पीबीएल के चौथे सीजन का आयोजन भारतीय बैडमिंटन संघ (बीएआई) के बैनर तले स्पोट्जलाइव द्वारा किया जाएगा। इस साल यह लीग 22 दिसम्बर, 2018 से 13 जनवरी, 2019 तक आयोजित होगी। इसके मैच पांच शहरों में होंगे और फाइनल मुकाबले बेंगलुरू में खेला जाएगा।

इस साल नो रिटेंशन या राइट टू मैच कार्ड नहीं होने के कारण खिलाड़ियों की नीलामी को लेकर जबरदस्त जोश था। हर टीम अपने लिए एक आइकॉन खिलाड़ी की तलाश में थी, जो बाकी के सदस्यों को प्रेरित कर सकें।

इंडोनेशिया के टॉमी सुगियातो सबसे अधिक बोली पाने वाले नॉन आइकॉन खिलाड़ी रहे। सुगियातो के लिए दिल्ली डैशर्स ने 70 लाख रुपये की बोली लगाई। दिल्ली की टीम ने सुगियातो को हासिल करने के लिए दो अन्य टीमों के साथ कड़ी प्रतिस्पर्धा की । सुगियातो का बेस प्राइस 30 लाख था लेकिन टीमों के बीच जारी प्रतिस्पर्धा में वह बेस प्राइस से 40 लाख रुपये अधिक लेने में सफल रहे।

भारतीय खिलाड़ियों में उभरते हुए युगल खिलाड़ी सात्विकसाइराज रैंकीरेड्डी ने भारतीय नॉन आइकॉन खिलाड़ियों में सबसे अधिक बोली हासिल की। अहमदाबाद स्मैश मास्टर्स ने सात्विक के लिए 52 लाख की बोली लगाई जबकि उनका बेस प्राइस 20 लाख रुपये था।

नीलामी के लिए सभी छह फ्रेंचाइजी टीमों को खिलाड़ियों की काफी अच्छी फौज सौंपी गई थी। इस साल कोई खिलाड़ी नए सीजन के लिए रीटेन नहीं किया जा सका था, ऐसे में फ्रेंचाइजी टीमों के बीच अपनी रणनीति के हिसाब से खिलाड़ी चुनते हुए देखना काफी रोचक रहा। इसका कारण यह था कि इस साल टीम में चुने गए खिलाड़ियो में से तीन को अगले दो सीजन के लिए रीटेन किया जा सकता है।

मारिन और सिंधु निश्चित तौर पर हर टीम के रडार पर थीं। नीलामी में एक खिलाड़ी अधिकतम 80 लाख रुपये दिया जा सकता था और इसी कारण चार टीमों ने इन दो खिलाड़ियों को हासिल करने के लिए हाथ ऊपर किए। बीते सीजन में हैदराबाद को खिताब तक पहुंचाने वाली स्पेनिश खिलाड़ी मारिन अब पुणे के लिए खेलती दिखेंगी।

पुणे की टीम ने मारिन को हासिल करने से पहले किसी और खिलाड़ी के लिए बोली नहीं लगाई। जब एक बार यह साफ हो गया तब पुणे टीम ने अन्य खिलाड़ियों के लिए बोली लगाई।

मारिन ने नीलामी के बाद कहा, "पुणे टीम का हिस्सा बनकर मैं बहुत खुश हूं। हैदराबाद मेरे लिए दूसरे घर की तरह बन गया था लेकिन अब मैं पुणे में जाकर उत्साहित हूं। मुझे भारत के इस हिस्से को देखने का मौका मिलेगा।"

इस साल पहली बार खेलने जा रही पुणे टीम की मालकिन बॉलीवुड अभिनेत्री तापसी पन्नू ने कहा, "मैं आज की नीलामी में बैडमिंटन के कुछ बड़े नामों को अपने साथ जोड़ते हुए काफी खुश हूं। यह काफी अलग तरह का काम है लेकिन हमने अपनी प्राथमिकता तैयार कर ली थी। मारिन हमारे रडार पर थीं। मैंने मारिन के साथ करार करने में सफलता हासिल की और अब मैं इसे लेकर काफी रोमांचित हूं। हमने इस नीलामी के लिए होमवर्क किया था और हम अपना होमवर्क पूरा करने में सफल रहे। अब मुझे उम्मीद है कि हमारी टीम अच्छा रूप ले चुकी है।"

बीते सीजन में हंटर्स ने अपना स्टार खिलाड़ी गंवा दिया था लेकिन इस साल वे रियो ओलम्पिक में रजत पदक जीतने वाली सिंधु को हासिल करके खुश होंगे। 23 साल की सिंधु बीते दो सीजन से चेन्नई स्मैशर्स के लिए खेल रही थीं। अब वह पहली बार अपने घर में खेलती नजर आएंगी।

अन्य आइकॉन खिलाड़ियों में पूर्व विश्व चैम्पियन विक्टर एक्सेलसन इस साल अहमदाबाद स्मैश मास्टर्स के लिए खेलते नजर आएंगे जबकि किंदाम्बी श्रीकांत बेंगलुरू रैप्टर्स, एचएस प्रणॉय दिल्ली डैशर्स तथा सायना नेहवाल नार्थईस्ट युनाइटेड वॉरियर्स के लिए खेलती नजर आएंगी।

सायना ने 80 लाख रुपये की बोली हासिल करने के बाद कहा, "नार्थईस्ट युनाइटेड वॉरियर्स के साथ जुड़ना मेरे लिए बहुत बड़ा पल है। वहां के प्रशंसक जुनूनी हैं और मैं उनके लिए अपना श्रेष्ठ प्रदर्शन करने का प्रयास करूंगी। नार्थईस्ट के लिए मेरे दिल में हमेशा से प्यार रहा है और मुझे उम्मीद है कि इस साझेदारी से उस क्षेत्र में बैडमिंटन का विकास होगा। इससे अधिक से अधिक लोग इस खेल को अपना सकेंगे।"

चेन्नई स्मैशर्स के पास इस साल कोरिया की सुंग जी ह्यून के रूप में आइकॉन खिलाड़ी है और इस टीम ने इंग्लिश डबल्स पेयर क्रिस एडकॉक तथा गैबी एडकॉक को अपने साथ जोड़ने में सफलता हासिल की है। इन दोनों के लिए इस टीम ने क्रमश: 54 तथा 36 लाख रुपये खर्च किए हैं।

कोरियाई मिश्रित युगल खिलाड़ी इयोम हे वोन को भी 30 लाख रुपये को बोली मिली जबकि उनका बेस प्राइस सात लाख रुपये था। इस टीम को हैदराबाद हंटर्स ने अपने साथ जोड़ा है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement