Thursday, March 28, 2024
Advertisement

कतर में होंगे 2030 के एशियाई खेल, 2034 की मेजबानी सऊदी अरब को

ओसीए इस नतीजे पर पहुंचा कि मतदान में विजेता को 2030 की मेजबानी सौंपी जाएगी जबकि दूसरा उम्मीद्वार 2034 में खेलों का आयोजन करेगा।   

Bhasha Reported by: Bhasha
Published on: December 16, 2020 19:51 IST
Qatar to host 2030 Asian Games, 2034 to Saudi Arabia- India TV Hindi
Image Source : TWITTER/@ASIANGAMESOCA Qatar to host 2030 Asian Games, 2034 to Saudi Arabia

मस्कट (ओमान)। कतर की राजधानी दोहा 2030 में होने वाले एशियाई खेलों की मेजबानी करेगी जबकि इसके चार साल बाद 2034 में इन खेलों का आयोजन रियाद में किया जाएगा। इन दोनों प्रतिद्वंद्वी देशों के बीच करार के बाद बुधवार को यह फैसला किया गया। दोहा ने 2030 एशियाई खेलों की मेजबानी की दौड़ में रियाद को पीछे छोड़ा। इसके लिये मतदान एशियाई ओलंपिक परिषद (ओसीए) की आम सभा में किये गये थे।

 सऊदी अरब और कतर के बीच लंबे समय से चले आ रहे राजनीतिक विवादों के बीच मतदान संपन्न हुआ। सऊदी अरब उन चार देशों में शामिल है जिसने 2017 में कतर का व्यापार और यात्रा बहिष्कार कर दिया था हालांकि हाल में संकेत मिले हैं कि इनके बीच के विवाद को सुलझाया जा सकता है।

ये भी पढ़ें - IND vs AUS : एडिलेड टेस्ट में और भी खतरनाक हो जाते हैं ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज, आंकड़े कर देंगे हैरान

ओसीए इस नतीजे पर पहुंचा कि मतदान में विजेता को 2030 की मेजबानी सौंपी जाएगी जबकि दूसरा उम्मीद्वार 2034 में खेलों का आयोजन करेगा। 

ओसीए अध्यक्ष शेख अहमद अल फहद अल सबाह ने कहा,‘‘इसका मतलब कोई विजेता नहीं रहा और किसी की हार नहीं हुई।’’ 

ये भी पढ़ें - IND vs AUS : कोहली को ‘प्वॉइंट लेस’ लगती है छींटाकशी, लेकिन जरूरत पड़ने पर पीछे नहीं हटेंगे टिम पेन

उन्होंने इस समझौते पर पहुंचने के लिये सऊदी अरब और कतर के विदेश मंत्रियों तथा सम्मेलन के मेजबान ओमान का आभार व्यक्त किया। कतर में 2022 में फीफा विश्व कप भी आयोजित किया जाएगा। 

बुधवार को मतदान में इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन में समस्या के कारण लगातार देरी हुई क्योंकि कई प्रतिनिधि कोरोना वायरस महामारी के कारण अपने देश में रहकर ही मतदान कर रहे थे।

ये भी पढ़ें - IND vs AUS : एडिलेड टेस्ट से पहले बोले विराट कोहली, पिंक बॉल से टेस्ट मैच खेलना लाल गेंद से खेलने से काफी अलग

सम्मेलन कक्ष में 26 प्रतिनिधियों को मतपत्र दिये गये जबकि 19 प्रतिनिधियों ने इलेक्ट्रॉनिक मशीनों के जरिये अपने क्षेत्र में रहकर मतदान किया।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement