Thursday, April 25, 2024
Advertisement

ओलंपिक क्वालीफिकेशन के लिए अगले साल 7 जून तक की टेनिस रैंकिंग होगी मान्य

पुरुष और महिला वर्ग की एकल स्पर्धाओं में 64 खिलाड़ियों का ड्रा होगा जिसमें 56 खिलाड़ियों को 7 जून 2021 की रैंकिंग के अनुसार सीधा प्रवेश मिलेगा। 

Bhasha Reported by: Bhasha
Published on: June 09, 2020 21:15 IST
Tennis- India TV Hindi
Image Source : GETTY IMAGES Tennis

लंदन| अंतरराष्ट्रीय टेनिस फेडरेशन (आईटीएफ) ने मंगवार को घोषणा की कि वह अगले साल होने वाले तोक्यो ओलंपिक की टेनिस स्पर्धाओं की प्रवेश सूची को अंतिम रूप देने के लिए सात जून 2021 की एटीपी और डब्ल्यूटीए रैंकिंग का इस्तेमाल करेगा। खिलाड़ियों की पात्रता के नियमों में हालांकि कोई बदलाव नहीं किया गया है। पुरुष और महिला वर्ग की एकल स्पर्धाओं में 64 खिलाड़ियों का ड्रा होगा जिसमें 56 खिलाड़ियों को 7 जून 2021 की रैंकिंग के अनुसार सीधा प्रवेश मिलेगा।

एक राष्ट्रीय ओलंपिक समिति (एनओसी) टेनिस स्पर्धा के लिए अधिकतम चार खिलाड़ी भेज सकती है। इस साल होने वाले तोक्यो ओलंपिक को कोरोना वायरस महामारी के कारण अगले सात 23 जुलाई से आठ अगस्त तक स्थगित किया गया है। आठ आईटीएफ स्थान होंगे जिसमें से छह महाद्वीपीय क्वालीफिकेशन के आधार पर दिए जाएंगे। एशिया महाद्वीप से एशियाई खेल 2018 के चैंपियन को यह स्थान मिलेगा और वह मुख्य ड्रा में जगह बनाएगा।

युगल में 32 जोड़ियों का ड्रा होगा जिसमें कट आफ तिथि तक शीर्ष 10 में शामिल होने वाले खिलाड़ियों को सीधे प्रवेश मिलेगा। वे अपनी पसंद का जोड़ीदार चुन सकते हैं बशर्ते वह खिलाड़ी एकल या युगल रैंकिंग में शीर्ष 300 में शामिल हो।

ये भी पढ़े : भारत के शीर्ष गोल्फर के साथ 11 जून को चैरिटी मैच में हिस्सा लेंगे कपिल देव

मिश्रित युगल में 16 जोड़ियों के बीच मुकाबला होगा और एकल तथा युगल मुकाबले के लिए पहले से नामित खिलाड़ियों में से ही ये जोड़ियां बनेंगी। आईटीएफ को 10 जून 2021 तक एनओसी/राष्ट्रीय संघ को उन खिलाड़ियों के नामों की पुष्टि करनी होगी जिन्होंने सीधे प्रवेश और अंतिम क्वालीफिकेशन स्थान (आईटीएफ स्थान) के जरिए जगह मिली है। इसके बाद एनओसी को 17 जून 2021 तक आईटीएफ को पुष्टि करनी होगी कि वे कोटा स्थान का उपयोग करना चाहते हैं या नहीं। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement