Friday, April 26, 2024
Advertisement

Thailand Open : समीर वर्मा के बाद हारी पीवी सिंधू, एकल वर्ग में भारतीय चुनौती हुई समाप्त

ओलंपिक की रजत पदकधारी सिंधु में मुकाबले के दौरान उस खिलाड़ी की झलक नहीं दिखी जिसने 2019 में विश्व चैम्पियनशिप में स्वर्ण पदक जीता था। 

Bhasha Reported by: Bhasha
Published on: January 22, 2021 20:40 IST
Thailand Open: PV Sindhu loses after Sameer Verma, Indian challenge ended in singles category- India TV Hindi
Image Source : GETTY IMAGES Thailand Open: PV Sindhu loses after Sameer Verma, Indian challenge ended in singles category

बैंकॉक। विश्व चैम्पियन पीवी सिंधु को अपनी गलतियों के कारण शुक्रवार को यहां टोयोटा थाईलैंड ओपन सुपर 1000 बैडमिंटन टूर्नामेंट के एकतरफा क्वार्टरफाइनल में हार का सामना करना पड़ा जबकि समीर वर्मा चुनौतीपूर्ण मुकाबले में पराजित हो गये। सात्विक साइराज रंकीरेड्डी ने हालांकि मिश्रित और पुरूष युगल क्वार्टरफाइनल में अश्विनी पोनप्पा और चिराग शेट्टी के साथ मिलकर दो जीत दर्ज कीं। 

ओलंपिक की रजत पदकधारी सिंधु में मुकाबले के दौरान उस खिलाड़ी की झलक नहीं दिखी जिसने 2019 में विश्व चैम्पियनशिप में स्वर्ण पदक जीता था। सिंधु ने घरेलू प्रबल दावेदार रतचानोक इंतानोन के खिलाफ काफी ‘अनफोर्स्ड’ गलतियां की जिससे वह 13-21 9-21 से आसानी से हार गयीं। 

ये भी पढ़ें - IPL 2021 : दिल्ली कैपिटल्स का साथ छोड़ आरसीबी की टीम में शामिल हुए ये दो खिलाड़ी

सिंधु ने कहा, ‘‘मैंने काफी ‘अनफोर्स्ड’ गलतियां कीं और मुझे लगता है कि मैंने आसानी से अंक दे दिये। मैं आज अपना बेहतरीन प्रदर्शन नहीं कर सकी। यह मेरा दिन नहीं था।’’ 

पुरूष एकल में समीर को विश्व रैंकिंग में तीसरे स्थान पर काबिज एंडर्स एंटोनसेन से करीबी क्वार्टर फाइनल में हार का सामना करना पड़ा। डेनमार्क के खिलाड़ी ने 21-13 19-21 22-20 से जीत दर्ज की। सिंधु और समीर के हारने से टूर्नामेंट के एकल वर्ग में भारतीय चुनौती समाप्त हो गयी। युगल खिलाड़ियों ने हालांकि प्रशंसकों को मुस्कुराने का मौका दिया जिसमें सात्विक और अश्विनी की गैर वरीयता प्राप्त जोड़ी ने मिश्रित युगल के क्वार्टर फाइनल में मलेशिया की पेंग सून चान और लियू यिंग गोह की जोड़ी को एक घंटा 15 मिनट में 18-21, 24-22, 22-20 से शिकस्त देकर उलटफेर किया। 

विश्व रैंकिंग में 22वें स्थान पर काबिज भारतीय जोड़ी का सेमीफाइनल में सामना शीर्ष वरीय थाईलैंड के दचपॉल पुरावरपुकरोह और सपसिरि तेरतनचै से होगा। 

ये भी पढ़ें - फ्रीस्टाइल नेशनल रेसलिंग चैम्पियनशिप में नरसिंह पर होंगी सभी की नजरें

सात्विक ने कहा, ‘‘हम तीन बार उनसे खेल चुके हैं। दो बार जीते और एक बार हारे। हम आत्मविश्वास से भरे थे। हम जानते थे कि हमारी ताकत आक्रमण है। वे दबाव में थे। हम डटे रहे। हमें मौके मिले और हमने फायदा उठाया।’’ 

बाद में सात्विक और चिराग ने एक अन्य मलेशियाई जोड़ी को शिकस्त दी। इस भारतीय युगल जोड़ी ने ओंग यियू सिन और टियो ए यि को 37 मिनट में 21-18 24-22 से पराजित किया। इससे पहले तोक्यो ओलंपिक में पदक की दावेदार सिंधु पूर्व विश्व चैम्पियन रतचानोक के खिलाफ फार्म से बाहर दिखीं। 

उन्होंने कहा, ‘‘मेरे कुछ शॉट नियंत्रण से बाहर रहे। मैं कई बार बहुत ज्यादा ताकत से हिट कर रही थी। मुझे इससे बेहतर तरीके से शॉट पर नियंत्रण करना चाहिए था। अगर मैं पहला गेम जीत जाती तो चीजें काफी अलग हो सकती थीं।’’ 

ये भी पढ़ें - 'यह उसकी करियर बचाऊ पारी थी', वीवीएस लक्ष्मण ने ऋषभ पंत के लिए कही ये बात

रतचानोक को सिंधु के खिलाफ पिछली तीन भिड़ंत में हार मिली थी। लेकिन उन्होंने काफी सकारात्मक खेल दिखाते हुए शुरू में ही तीन अंक की बढ़त बना ली जबकि सिंधु लेंथ पर नियंत्रण नहीं बना सकी। पहले गेम के ब्रेक तक थाईलैंड की खिलाड़ी ने चार अंक की बढ़त बना ली। सिंधु ने ब्रेक के बाद वापसी की कोशिश में स्कोर 13-13 से बराबर कर दिया। पर वह ज्यादा देर तक इसे कायम नहीं रख सकी और रतचानोक ने लगातार आठ प्वाइंट जीतकर बिना किसी परेशानी से पहला गेम अपनी झोली में डाला। 

दूसरे गेम में भी कोई ज्यादा बदलाव नहीं हुआ सिंधु एक समय 1-7 से पिछड़ रही थीं और ब्रेक तक वह सात प्वाइंट से पीछे ही रहीं। ब्रेक के बाद रतचानोक ने 12 मैच प्वाइंट हासिल कर इस गेम को भी आसानी से जीत लिया। वहीं पुरूष एकल में शुरूआती गेम में एंटोनसेन ने 5-0 से बढ़त बना ली थी और समीर अपनी लेंथ से जूझ रहे थे जिससे उनके शॉट लंबे और वाइड जा रहे थे। 

एंटोनसेन ने अच्छी लय जारी रखते हुए ब्रेक तक छह अंक की बढ़त बना ली। वहीं समीर अपने प्रतिद्वंद्वी को लंबी रैली में नहीं उलझा सके और उन पर कोई दबाव नहीं बना पाये। साथ ही वह शॉट में जूझते रहे जिससे एंटोनसेन ने आठ गेम प्वाइंट से पहला गेम अपने नाम किया। दूसरे गेम में भी एंटोनसेन ने 5-1 की बढ़त बना ली लेकिन इस बार समीर लगातार चार अंक जुटाकर वापसी करने में सफल रहे। इस भारतीय ने शानदार क्रास कोर्ट नेट शॉट से 7-7 की बराबरी हासिल की जिसके बाद उन्होंने प्रतिद्वंद्वी की गलती की बदौलत बढ़त बना ली। 

लेकिन ब्रेक तक एंटोनसेन एक अंक की बढ़त ले चुके थे। पर समीर ने प्रयास जारी रखते हुए गेम प्वाइंट हासिल किया और फिर एंटोनसेन की गलती से इस गेम को जीत लिया। निर्णायक गेम में दोनों एक समय 5-5 की बराबरी पर थी जिसके बाद समीर कुछ शानदार शॉट से 9-6 से आगे हो गये। वह ब्रेक तक तीन अंक की बढ़त बनाये थे। 

एंटोनसेन ने वापसी की और 13-13 से बराबर हो लिये। समीर दो बार नेट पर गलती कर बैठे। यहां गेम काफी रोमांचक हो गया और 18-18 की बराबरी तक ऐसा जारी रहा। समीर वीडियो रेफरल जीतकर 19-19 से बराबरी पर थे। पर अंत में एंटोनसेन ने शानदार रिटर्न पर मैच प्वाइंट हासिल करते हुए मैच जीत लिया। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement