Friday, April 19, 2024
Advertisement

Tokyo Olympics 2020 : भारत की महिला पहलवानों ने किया निराश, मेडल की रेस हुईं बाहर

बेलारूस की वेनेसा कालादजिन्सकाया ने क्वार्टर फाइनल मुकाबले में भारत की विनेश फोगाट को हरा दिया।

India TV Sports Desk Edited by: India TV Sports Desk
Published on: August 05, 2021 10:26 IST
Tokyo Olympics 2020, Women wrestlers, India, Anshu Malik- India TV Hindi
Image Source : GETTY Vinesh phogat 

मेडल की प्रबल दावेदार विनेश फोगाट को महिला 53 किग्रा वर्ग के क्वार्टर फाइनल में बेलारूस की वेनेसा कालादजिन्सकाया ने रहा दिया। इस हार के साथ ही भारतीय पहलवान पर प्रतियोगिता से बाहर होने का खतरा मंडरा रहा है। विनेश के पास वेनेसा के मजबूत रक्षण का कोई जवाब नहीं था। 

वेनेसा ने इसके साथ ही इस साल युक्रेन में भारतीय खिलाड़ी के खिलाफ इसी तरह की शर्मनाक हार का बदला चुकता कर दिया। विनेश ने तब वेनेसा को गिराकर ‘बाय फॉल’ से जीत दर्ज की थी। यूरोपीय चैंपियन वेनेसा ने अपनी रणनीति को काफी अच्छी तरह लागू किया और विनेश उनके रक्षण को भेदकर अंक जुटाने में नाकाम रही। 

यह भी पढ़ें- Tokyo Olympics : भारत ने जर्मनी को हराकर 41 साल बाद ओलंपिक में जीता मेडल

अंक जुटाने में विफल रहने के बाद शीर्ष वरीय विनेश ने धैर्य खो दिया। यहां तक कि जब विनेश ने वेनेसा को पीछे से पकड़ा तो भी वह अच्छी स्थिति में होने के बावजूद विरोधी पहलवान के घुटनों के बल बैठाने में नाकाम रही। विनेश ने अपनी पूरी ताकत झोंक दी लेकिन वेनेसा के रक्षण को नहीं तोड़ पाई। यहां तक कि विनेश विरोधियों को चित्त करने वाले अपने पसंदीदा ‘डबल लैग’ आक्रमण के साथ भी अंक नहीं जुटा पाई। 

बेलारूस की पहलवान अब अगर फाइनल में जगह बनाने में नाकाम रहती है तो विनेश का ओलंपिक अभियान एक और दिल तोड़ने वाली हार के साथ खत्म होगा। रियो ओलंपिक में विनेश क्वार्टर फाइनल में चीन की सुन से हार गई थी। 

यह भी पढ़ें- Tokyo Olympics 2020 5th August Schedule : रवि दहिया से गोल्ड तो दीपक पुनिया और हॉकी टीम से ब्रॉन्ज मेडल की उम्मीद

इस मुकाबले में विनेश के पैर के चोट लगी थी और उन्हें स्ट्रेचर पर बाहर ले जाया गया था। विनेश ने पहले दौर में रियो ओलंपिक की कांस्य पदक विजेता और विश्व चैंपियनशिप की छह बार की पदक विजेता स्वीडन की सोफिया मेगडालेना मैटसन को हराया। विनेश ने डिफेंस को आक्रमण में बदलने का शानदार नजारा पेश किया। भारत की 26 साल की पहलवान ने स्वीडन की खिलाड़ी को 7-1 से हराया। विनेश ने 2019 विश्व चैंपियनशिप में भी मैटसन को हराया था। 

मैटसन ने जब भी विनेश के दायें पैर पर हमला किया जो भारतीय पहलवान ने पलटवार करते हुए अंक जुटाए। भारतीय खिलाड़ी ने पूरे मुकाबले के दौरान जज्बा बनाए रखा और विरोधी पहलवान को चित्त करने का मौका भी बनाया लेकिन स्वीडन की खिलाड़ी इससे बचने में सफल रही। 

यह भी पढ़ें- Tokyo Olympics 2020 : लवलीना ने जीता कांस्य पदक, रवि दहिया ने फाइनल में पहुंचकर मेडल किया पक्का

विनेश ने 2019 विश्व चैंपियनशिप के अपने पहले दौर के मुकाबले में मैटसन को हराया था। भारतीय पहलवान ने विश्व चैंपियनशिप में कांस्य पदक के साथ टोक्यो ओलंपिक का कोटा हासिल किया था। 

वहीं इसके अलावा युवा अंशु मलिक भी 57 किग्रा वर्ग में रियो ओलंपिक की रजत पदक विजेता रूस की वालेरा कोबलोवा के खिलाफ रेपेशॉज मुकाबले में 1-5 की हार के साथ पदक की दौड़ से बाहर हो गई। अंशु हालांकि अपनी मजबूत प्रतिद्वंद्वी के खिलाफ लगातार हमले करती रही और एक समय बढ़त पर थी लेकिन रूस की पहलवान ने दो अंक के साथ बढ़त बनाई और फिर जीत दर्ज करने में सफल रही। 

यह भी पढ़ें- Tokyo Olympics 2020: अर्जेंटीना से भारतीय महिला हॉकी टीम को 1-2 से मिली हार

उन्नीस साल की अंशु अपने पहले दौर में यूरोपीय चैंपियन इरिना कुराचिकिना से हार गई थी और बेलारूस की खिलाड़ी के फाइनल में जगह बनाने के बाद उन्हें रेपेशॉज में हिस्सा लेने का मौका मिला। आज भारत के पुरुष पहलवान रवि दहिया (57 किग्रा) और दीपक पूनिया (86 किग्रा) क्रमश: स्वर्ण और कांस्य पदक के लिए चुनौती पेश करेंगे। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement