Thursday, April 25, 2024
Advertisement

Tokyo Olympics 2020 : रवि और दीपक ने सेमीफाइनल में बनाई जगह, अंशु मलिक को मिली निराशा

टोक्यो ओलंपिक के रेसलिंग प्रतियोगिता में भारत के रवि कुमार दहिया और दीपक पूनिया ने अलग-अलग भार वर्ग के सेमीफाइनल में जगह बना लिया है।

India TV Sports Desk Edited by: India TV Sports Desk
Published on: August 04, 2021 10:38 IST
Tokyo Olympics 2020, Wrestling, Ravi kumar, Deepak punia, semi-finals, Anshu Malik, India, Sports - India TV Hindi
Image Source : TWITTER/SAI/ANI Ravi kumar and Deepak punia

भारतीय पहलवान रवि दाहिया ने अपने ओलंपिक अभियान की मजबूत शुरुआत करते हुए बुल्गारिया के जॉर्जी वेलेंटिनोव वेंगेलोव को तकनीकी दक्षता के आधार पर 14-4 से हराकर 57 किग्रा वर्ग के सेमीफाइनल में जगह बना ली है। रवि के अलावा दीपक पूनिया ने भी अपने मुकाबले को जीतकर 86 किग्रा वर्ग के सेमीफाइनल में पहुंच गए हैं। 

अल्जीरिया के अब्देलहक खेरबाचे को तकनीकी दक्षता के आधार पर हराने वाले वेंगलोव के खिलाफ दहिया ने अपना शानदार फॉर्म जारी रखते हुए शुरू से ही दबाव बनाये रखा। दहिया ने पिछले दौर में कोलंबिया के टिगरेरोस उरबानो आस्कर एडवर्डो को तकनीकी दक्षता के आधार पर हराया था। 

यह भी पढ़ें- India vs England, 1st Test : भारत टेस्ट मैचों में इंग्लैंड की कड़ी चुनौती के लिए तैयार, टीम संयोजन में कोहली को हो सकती है परेशानी

चौथे वरीय भारतीय पहलवान ने लगातार विरोधी खिलाड़ी के दायें पैर पर हमला किया और पहले पीरियड में ‘टेक-डाउन’ से अंक गंवाने के बाद पूरे मुकाबले में दबदबा बनाए रखा। गत एशियाई चैंपियन दाहिया ने उस समय 13-2 से जीत दर्ज की जबकि मुकाबले में एक मिनट और 10 सेकेंड का समय और बचा था। भारतीय पहलवान ने दूसरे पीरियड में पांच टेक-डाउन से अंक जुटाते हुए अपनी तकनीकी मजबूती दिखाई। 

वहीं पूनिया ने पुरूषों के 86 किग्रा वर्ग में आसान ड्रॉ का पूरा फायदा उठाते हुए प्री क्वार्टर फाइनल में नाइजीरिया के एकेरेकेमे एगियोमोर को मात दी जो अफ्रीकी चैम्पियनशिप के कांस्य पदक विजेता हैं। नाइजीरियाई पहलवान के पास ताकत थी लेकिन पूनिया के पास तकनीक थी और वह भारी पड़ी। 

यह भी पढ़ें- Ind vs Eng : कप्तान विराट कोहली ने दिया संकेत, पहले टेस्ट में खेल सकते हैं शार्दुल ठाकुर

इसके बाद दीपक ने क्वार्टर फाइनल में भी शानदार खेल दिखाते हुए आखिरी पलों में चीन के पहलवान जुशेन लिन को 6-3 से हराकर सेमीफाइनल में अपनी जगह को सुनिश्चित किया। 

वहीं 19 साल की अंशु मलिक महिलाओं के 57 किलोवर्ग के पहले मुकाबले में यूरोपीय चैम्पियन बेलारूस की इरिना कुराचिकिना से 2-8 से हार गई। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement