Thursday, May 02, 2024
Advertisement

हैट्रिक गर्ल वंदना कटारिया को उत्तराखंड सरकार ने किया सम्मानित

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने बृहस्पतिवार को भारतीय महिला हॉकी टीम की खिलाडी वंदना कटारिया को टोक्यो ओलंपिक में उनके शानदार प्रदर्शन के लिए 25 लाख रुपये की प्रोत्साहन राशि देकर सम्मानित किया।

Bhasha Reported by: Bhasha
Published on: August 12, 2021 18:55 IST
Uttarakhand government honored hat-trick girl Vandana Katariya- India TV Hindi
Image Source : GETTY IMAGES Uttarakhand government honored hat-trick girl Vandana Katariya

देहरादून। उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने बृहस्पतिवार को भारतीय महिला हॉकी टीम की खिलाडी वंदना कटारिया को टोक्यो ओलंपिक में उनके शानदार प्रदर्शन के लिए 25 लाख रुपये की प्रोत्साहन राशि देकर सम्मानित किया। वंदना ने टोक्यो ओलंपिक में अपने खेल से सभी को प्रभावित किया। इस बीच एक मैच में वह हैट्रिक बनाने वाली पहली भारतीय महिला हॉकी खिलाडी भी बनी। भारतीय महिला टीम कांस्य पदक के करीबी मुकाबले में ग्रेट ब्रिटेन से हारने के कारण तोक्यो ओलंपिक में चौथे स्थान पर रही थी। 

वंदना के हरिद्वार जिले के रोशनाबाद क्षेत्र में स्थित आवास में पहुंचे धामी ने उन्हें उनके असाधारण प्रदर्शन के लिए बधाई देते हुए उनके उज्ज्वल भविष्य की कामना की । इस अवसर पर, मुख्यमंत्री ने उन्हें प्रदेश में स्त्री सशक्तिकरण के लिए दिए जाने वाले तीलू रौतेली पुरस्कार से भी सम्मानित किया और इसके तहत उन्हें 31 हजार रू का चेक एवं प्रशस्ति पत्र प्रदान किया। 

वंदना कटारिया को प्रदेश सरकार ने महिला सशक्तिकरण विभाग के तहत ‘बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ' अभियान का ब्रांड एम्बेसडर भी बनाया है। धामी ने कहा कि वंदना ने तोक्यो ओलंपिक में अपने जबरदस्त प्रदर्शन से देश के साथ ही प्रदेश का भी मान-सम्मान बढ़ाया है तथा एक मैच हैट्रिक करके अपनी अलग पहचान बनाई। 

धामी ने कहा कि प्रदेश में खिलाड़ियों को अधिक से अधिक सुविधाएं देने के लिए राज्य में नई खेल नीति बनाई जा रही है। इस अवसर पर प्रदेश के कैबिनेट मंत्री डॉ धन सिंह रावत और यतीश्वरानंद तथा हरिद्वार जिले से विधायक आदेश चौहान और देशराज कर्णवाल भी मौजूद थे।

टोक्यो ओलंपिक में 31 जुलाई को महिला हॉकी पूल 'ए' के आखिरी मैच में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ फारवर्ड वंदना ने एक के बाद एक तीन गोल करके हैट्रिक लगाकर इतिहास रच दिया था।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement